बजट में राहत के लिए जेटली से मिलेंगे उद्योगपति

संवाद सहयोगी, मंडी गो¨बदगढ़ बदहाली के दौर से गुजर रही लोहा इंडस्ट्री को बचाने के लिए लोहा कारोबारि

By Edited By: Publish:Mon, 19 Jan 2015 10:08 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jan 2015 10:08 PM (IST)
बजट में राहत के लिए जेटली से मिलेंगे उद्योगपति

संवाद सहयोगी, मंडी गो¨बदगढ़

बदहाली के दौर से गुजर रही लोहा इंडस्ट्री को बचाने के लिए लोहा कारोबारियों ने केंद्रीय वित्तमंत्री से मिलने का फैसला लिया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए स्माल स्केल स्टील री रोलर एसोसिएशन (समासरा) मंडी गो¨बदगढ़ के प्रधान राजीव सूद ने बताया कि लोहा कारोबार अपने बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। अगर इसे बचाना है तो पंजाब सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी ठोस कदम उठाने होंगे।

उन्होंने बताया कि समासरा लंबे संघर्ष के बाद पंजाब सरकार को सुझाव दे चुकी है, जिन पर सरकार द्वारा जल्दी ही फैसला लिए जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अगर केंद्र सरकार आगामी बजट में इंडस्ट्री को कुछ राहत दे तो यह और भी अच्छी बात होगी। राजीव सूद ने बताया कि समासरा के प्रतिनिधि जल्दी ही बैठक में विचार के बाद केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को मांग पत्र सौंपेंगे। इसमें डीम्ड क्रेडिट सुविधा फिर से शुरू करने, लोहे पर एक्साइज ड्यूटी 12.36 से 8 फीसद करने, पंजाब की इंडस्ट्री के लिए राहत पैकेज देने जैसे मुद्दे उठाएं जाएंगे।

सूद ने कहा कि नजदीकी राज्यों की इंडस्ट्री को मिल रही सुविधाएं भी पंजाब के लोहा कारोबार को प्रभावित कर रही हैं, इसलिए वह केंद्र सरकार से आगामी बजट में राहत पैकेज की मांग करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह केंद्र सरकार से यह गुजारिश भी करेंगे कि चीन से सरिये आदि जैसा सामान इम्पोर्ट करने की इजाजत न दी जाए। उन्होंने बताया कि पहले चीन से भारत में सरिया आने के कारण मंडी गो¨बदगढ़ की लोहा इंडस्ट्री पर काफी बुरा असर पड़ा है। यहां सरिया बनाने वाली करीब 40 फैक्ट्रियों में केवल चार-पांच ही चल रही हैं।

राजीव सूद ने कहा कि केंद्र और पंजाब सरकार इंडस्ट्री को राहत प्रदान करे तभी लोहा इंडस्ट्री को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी