10 साल से बैंक से निकल रहे स्वरोजगार

पंजाब एंड सिध बैंक की तरफ से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से फरीदकोट के गांव चहिल में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई सेंटर बेरोजगार नौजवान लड़के लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Aug 2019 11:20 PM (IST) Updated:Fri, 09 Aug 2019 06:28 AM (IST)
10 साल से बैंक से निकल रहे स्वरोजगार
10 साल से बैंक से निकल रहे स्वरोजगार

राजीव शर्मा, फरीदकोट : पंजाब एंड सिध बैंक की तरफ से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से फरीदकोट के गांव चहिल में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई सेंटर बेरोजगार नौजवान लड़के लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यहां पर ना सिर्फ नौजवानों को स्वरोजगार के लिए 61 तरह की विभिन्न कोर्स करवाए जा रहे है बल्कि सफलतापूर्वक कोर्स करने वाले नौजवानों को अपना काम शुरू करने के लिए बैंकों से कर्ज मुहैया करवाने में भी मदद की जाती है। जानकारी के अनुसार पंजाब एंड सिध बैंक ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए साल 2009 के दौरान गांव चहिल में ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई सेंटर की स्थापना की थी। सेंटर की शुरुआत के समय यहां पर करीब 10 तरह की कोर्स शुरू किए गए थे जिनकी वर्तमान समय में संख्या 61 हो चुकी है। सेंटर के फैकल्टी मेंबर जीवनजोत सिंह के अनुसार 18 से 45 वर्ष तक के लड़कों व लड़कियों को सात दिन से लेकर 45 दिन की अवधि वाले ऐसे ट्रेनिग कोर्स करवाए जा रहे है जिनकी सिखलाई के बाद नौजवान अपना कामकाज शुरू कर सकते हैं। सेंटर के हेड और पंजाब एंड सिध बैंक के सीनियर मैनेजर अमन आनंद ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा नौजवानों को ट्रेनिग करवाने के बाद उन्हें अपना कामकाज शुरू करने के लिए भी सहायता की जाती है और उन्हें बैंकों से रोजगार शुरू करने के लिए आसान प्रक्रिया के तहत सस्ती दरों पर कर्ज भी मुहैया करवाया जाता है। साल 2009 में स्थापित सेंटर में अब तक विभिन्न तरह के कोर्स की ट्रेनिग के 181 बैच पूरे हो चुके है जिनमें 4866 नौजवानों को सिखलाई दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सिखलाई लेने वाले ज्यादातर नौजवान सफलतापूर्वक अपना कामकाज चला रहे है और परिवार का सहारा बने हुए हैं।

लड़कियों के लिए ये कोर्स हैं उपलब्ध

सेंटर में लड़कियों को सिलाई कटाई, कढ़ाई, पापड़ बनाने, आचार बनाने, ब्यूटी पार्लर, कंप्यूटर व डेयरी फार्मिंग और लड़कों को डेयरी फार्मिंग, इलेक्ट्रीशियन, मोटर वाइडिग, कंप्यूटर आदि के शार्ट कोर्स करवाए जाते है।

chat bot
आपका साथी