फरीदकोट और सादिक मंडी में दोपहर बाद शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

दस अप्रैल से पंजाब सरकार द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:57 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:57 PM (IST)
फरीदकोट और सादिक मंडी में दोपहर बाद शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद
फरीदकोट और सादिक मंडी में दोपहर बाद शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद

एलेक्स डिसूजा, फरीदकोट

दस अप्रैल से पंजाब सरकार द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद शुरू करने की पूर्व में घोषित कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिले की की दो मंडियों फरीदकोट व सादिक में गेहूं की औपचारिक खरीद शुरू हुई। खरीद की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल आनलाइन समागम के दौरान की गई। पहले दिन दोपहर तक खरीद प्रक्रिया को लेकर आढ़तिए हड़ताल पर रहे परंतु दोपहर बाद आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान कालरा द्वारा एसोसिएशन के सदस्यों को गेहूं खरीद के लिए कहा गया, जिसके बाद जिले में आढ़तियों ने गेहूं की खरीद शुरू की। आढ़तिए केन्द्र सरकार गेंहू की सीधी अदायगी किसानों के खातों में किए जाने का विरोध कर रहे थे, परंतु अंतत: अपना विरोध-प्रदर्शन वापस लेते हुए खरीद को तैयार हो गए।

जिला फूड सप्लाई कंट्रोलर जसजीत कौर ने बताया कि दूसरी मंडियों मे भी खरीद के पूरे प्रबंध कर लिये गए है। उन्होने बताया कि किसानों के खाते मे पेमेंट आएगी, जिसके बारे मे आढ़तियों को पूरी जानकारी होगी। इसके अलावा बारदाना 50 प्रतिशत इस समय उपलब्ध है, बाकी साथ-साथ आता रहेगा। लिफ्टिग की भी कोई मुश्किल नही आने दी जाएगी। पहले दिन 100 बोरी गेहूं की खरीद की गई। जबकि गत वर्ष पहले दिन जिले में 15 हजार बोरी की खरीद हुई थी। फरीदकोट अनाज मंडी आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान कुलभूषण राय बांसल ने बताया कि प्रदेश प्रधान कालरा के फैसले के अनुरूप उन लोगों ने सरकारी गेहूं खरीद प्रक्रिया में भाग लेने का फैसला लिया है।

बाक्स-

मंडी में दिखे आधे-अधूरे प्रबंध

कोरोना महामारी को देखते हुए मंडीकरण बोर्ड और जिला प्रशासन द्वारा पूरे प्रबंध दिखाई दिए, परंतु मंडी में खरीद एजेंसियों की ओर से न तो अढ़तियों को बारदाने एलाट किए गए है यहीं नहीं कई आढ़तियों को अब भी यह कंफर्म नहीं है कि कौन सी एजेंसी इस बार उनका गेहूं खरीदेगी।

chat bot
आपका साथी