फरीदकोट को फुट ओवरब्रिज व एक्सप्रेस ट्रेनों की मिली सौगात

आजादी से पूर्व लाहौर-दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित फरीदकोट रेसवे स्टेशन अब माडल बन रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 06:22 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 06:27 PM (IST)
फरीदकोट को फुट ओवरब्रिज व एक्सप्रेस ट्रेनों की मिली सौगात
फरीदकोट को फुट ओवरब्रिज व एक्सप्रेस ट्रेनों की मिली सौगात

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट

आजादी से पूर्व लाहौर-दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित फरीदकाट रेलवे स्टेशन अब बड़ा व मार्डन रेलवे स्टेशन है। रेलवे द्वारा फरीदकोट स्टेशन को मार्डन बनाने के साथ यहां पर वह सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है, जो कि यहां के रोजमर्रा के यात्रियों की जरूरत के अनुकूल है।

1902 में फरीदकोट रेलवे स्टेशन बना था और इस रेलवे स्टेशन को 2006 में मार्डन रेलवे स्टेशन बनाया गया। मार्डन रेलवे स्टेशन बनने के बाद स्टेशन पर आधुनिक सभी सुविधाएं रेलवे द्वारा मुहैया करवाई गई है। फरीदकोट रेलवे स्टेशन से होकर प्री कोविड़ तक 26 रेलगाड़ियां अप-डाऊन करती थी, जिसमें आठ पैसेंजर रेलगाड़ियां जबकि शेष एक्सप्रेस व मेल गाड़ियां थी।

बाबा फरीद पैंसेजर सोसायटी के सरपरस्त सुरेन्द्र गुप्ता व प्रधान साजन शर्मा ने बताया कि निश्चित रूप से फरीदकोट रेलवे स्टेशन मार्डन रेलवे स्टेशन है। यहां पर यात्रियों की साहूलियत के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध है। आजादी के बाद निरंतर इस रेलवे स्टेशन का विकास हुआ है। गत वर्ष रेलवे स्टेशन पर मल्टी पर्पज फुट ओवरव्रिज की सुविधा रेलवे द्वारा मुहैया करवाई गई, यह सभी श्रेणी व आयुवर्ग के लोगों के लिए बेहद उपयोगी है।

रेलवे द्वारा 10 अप्रैल 2021 तक प्री कोविड़ वाली सभी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया गया है, आशा है कि दस अप्रैल तक 90 फीसदी ट्रेनें रेलवे ट्रैक पर लौट आएगी, ऐसा होने से यात्रियों को सुविधा होगी। ट्रेनों का परिचालन सामान्य करने के लिए रेलवे द्वारा रैकों को इधर से उधर भेजने का काम शुरू कर दिया गया है। इनसेट

स्टेशन पर सभी सुविधाएं उपलब्ध : एसबी शर्मा

फरीदकोट के स्टेशन अधीक्षक एसबी शर्मा ने बताया कि फरीदकोट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जरूरत व सुविधा के अनुरूप सभी सुविधाएं उपलब्ध है। इसके अलावा रेलवे द्वारा निरंतर अपनी आधुनिक तकनीकों की मदद से यात्रियों को सुरक्षित यात्रा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी