डीसी दफ्तर में हड़ताली कर्मियों की भूख हड़ताल शुरू

फरीदकोट : डीसी दफ्तर कर्मचारी यूनियन पंजाब के आह्वान पर जिला फरीदकोट में शुरू हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 05:00 PM (IST)
डीसी दफ्तर में हड़ताली कर्मियों की भूख हड़ताल शुरू
डीसी दफ्तर में हड़ताली कर्मियों की भूख हड़ताल शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदकोट :

डीसी दफ्तर कर्मचारी यूनियन पंजाब के आह्वान पर जिला फरीदकोट यूनिट ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी मुकम्मल हड़ताल रखी। प्रधान गुर¨वदर ¨सह विर्क की अगुआई में मिनी सचिवालय स्थित डीसी दफ्तर समेत तहसील व सब तहसील दफ्तर के कर्मियों ने काम छोड़कर सरकार के खिलाफ रोष धरना दिया और 5 कर्मचारी अशोक कुमार, चरनजीत कौर, सुख¨वदर ¨सह, अखिल अग्रवाल और प्रदीप ¨सह सांकेतिक भूख हड़ताल पर बैठे।

यूनियन के प्रांतीय प्रधान गुरनाम ¨सह विर्क ने कहा कि पंजाब सरकार के अड़ियल रवैये को देखते हुए 30 अगस्त को समूह कर्मचारियों द्वारा सामुहिक छुट्टी लेकर डिवीजन कमिश्नर दफ्तरों (फरीदकोट, फिरोजपुर, जालंधर, रोपड़ और पटियाला) का घेराव किया जाएगा। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से आम पब्लिक के जरूरी कामकाज रूकने और दफ्तरी काम प्रभावित होने की सारी जिम्मेवारी सरकार की है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों की मानें हुई मांगों को लागू नहीं किया जा रहा है। उन्होंने इस मामले को लेकर यूनियन ने सरकार को कई बार नोटिस भी दिए जा चूके हैं, परंतु सरकार के कान से जूं नहीं सरक रही। ऐसे हालात में कर्मियों को मजबूर होकर संघर्ष करना पड़ रहा है। जिला महासचिव नरिंद्र शर्मा ने बताया कि 30 अगस्त को कर्मियों की रोष रैली डीसी दफ्तर से शुरू होकर दफ्तर डिवीजनल कमिश्नर पहुंचेगी और वहां पर रोष धरना दिया जाएगा। फरीदकोट के धरने में डिवीजन से संबंधित जिला ब¨ठडा और मानसा के कर्मचारी भी शामिल होंगे। इस मौके पर पीएसएमएसयू के जिला प्रधान अमरीक ¨सह ने विशेष रूप से पहुंचे। उन्होंने डीसी दफ्तर कर्मियों के संघर्ष को समर्थन देने का एलान किया। इस मौके पर यूनियन के सीनियर उपप्रधान पवन कुमार, कर्मजीत कौर, चरनजीत कौर, न¨रदरपाल कौर, मिन्नी छाबड़ा, रीना रानी, जय अमनदीप गोयल, राकेश कुमार, अंकुश धवन, सोनिका वधवा, राजदीप कौर, वरुण कुमार आदि भी हाजिर हुए।

तहसील व एसडीएम दफ्तरों में भी कामकाज ठप

एसडीएम व तहसील दफ्तरों के कर्मचारी भी हड़ताल पर रहे। हड़ताल के चलते कोटकपूरा व जैतो के एसडीएम व तहसील दफ्तरों का कामकाज भी मुकम्मल तौर पर ठप पड़ा है। एसडीएम दफ्तर कोटकपूरा के अधीक्षक व यूनियन के सीनियर नेता सुभाष नागपाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा कर्मियों की जायज मांगों पर भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। रजिस्ट्रियां रुकने और सर्टिफिकेट नहीं बनने से परेशानी

डीसी दफ्तर कर्मियों की हड़ताल से फरीदकोट, कोटकपूरा व जैतो के तहसील दफ्तरों में ना तो रजिस्ट्रियां नहीं हो रही है और ना ही लोगों के सर्टिफिकेट बन पा रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार तीन दिन की हड़ताल के दौरान जिला फरीदकोट में करीब 40 रजिस्ट्रियां रूक गई हैं, जबकि 100 से भी अधिक सर्टिफिकेट की फाइलें आगे नहीं बढ़ पाई हैं। इसके अलावा अपने कामकाज के लिए हर रोज डीसी दफ्तर में आने वाले औसतन 200 लोगों को निराश लौटना पड़ा है।

chat bot
आपका साथी