बाबा फरीद यूनिवर्सिटी का बचेगा बिजली का 80 लाख का खर्च, 600 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगा

बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस फरीदकोट ने गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज व अस्पताल में 600 किलोवाट का सौर प्लांट लगाया है जिसका उद्घाटन वाइस चांसलर ने वीरवार को किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 11:08 PM (IST)
बाबा फरीद यूनिवर्सिटी का बचेगा बिजली का 80 लाख का खर्च, 600 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगा
बाबा फरीद यूनिवर्सिटी का बचेगा बिजली का 80 लाख का खर्च, 600 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगा

एलेक्स डिसूजा, फरीदकोट : बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस फरीदकोट ने गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज व अस्पताल में 600 किलोवाट का सौर प्लांट लगाया है, जिसका उद्घाटन वाइस चांसलर ने वीरवार को किया। इस अवसर पर उनके साथ रजिस्ट्रार डा. रूही दुग्ग भी उपस्थित रहीं।

डा. राज बहादुर ने बताया कि हमारी यूनिवर्सिटी की बिजली की खपत बहुत ज्यादा हो रही थी। इसकी अधिक खपत को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाने का निर्णय लिया। इसके अंतर्गत दशमेश सौर ऊर्जा आर्गनाइजेशन ने 1.68 करोड़ रुपये की लागत से 600 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाया। इससे अब बिजली की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। इसके बाद इस प्रोजेक्ट को थोड़ी देर चलने के बाद देखा जाएगा, फिर एक और प्रोजेक्ट लगाने की योजना बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि सूर्य देव की हमारे देश पर व पंजाब पर बहुत कृपा बनी रहती है, इसलिए हम सबको इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए।

यूनिवर्सिटी को सालाना 80 लाख रुपये का होगा लाभ-

एक्सईएन मनदीप संधू ने बताया कि सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट यूनिवर्सिटी के लिए लाभदायक है। इस 600 किलोवाट से यूनिवर्सिटी की खपत तो पूरी नहीं होगी, लेकिन एक किलोवाट 1500 यूनिट सालाना प्रोड्यूस करती है, इसलिए 600 किलोवाट नौ लाख यूनिट सालाना प्रोड्यूस करेगी। आज एक यूनिट का सरकारी रेट नौ रुपये है। इससे यूनिवर्सिटी को करीब 80 लाख रुपये का सालाना लाभ होगा।

राहुल सच्चर ने बताया कि दशमेश सौर ऊर्जा एक एकीकृत सौर ऊर्जा संयंत्र, ईपीसी अग्रणी लीडिग प्लेयर पंजाब में सबसे बड़ा है। यह आर्गनाइजेशन फरीदकोट में है। यह पंजाब, हरियाणा, यूपी व राजस्थान में फैला हुआ सबसे बड़ा संगठन है। दशमेश सौर ऊर्जा ने इस क्षेत्र में एक दशक की अपनी यात्रा के दौरान पहले से ही 20 मेगावाट से अधिक क्षमता के सौर संयंत्र लगाए हैं, जिसमें मुख्यत हवाई अड्डों, स्कूलों, कालेजों, कागज व प्लाई बोर्ड उद्योग, अस्पतालों, राइस मिलों व सैकड़ों आवासीय घरों में सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए गए हैं। इस आर्गनाइजेशन को आज बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंसेज में 600 किलो वाट के सोलर प्लांट प्रोजेक्ट को लगाने का गर्व प्राप्त हुआ है।

chat bot
आपका साथी