डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व मोबाइल एप की जानकारी दी

जागरण संवाददाता, फरीदकोट स्टेट बैंक आफ इंडिया की ओर से स्थानीय बलबीर बस्ती में वित्तीय जगरूकता कार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jun 2017 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 05:55 PM (IST)
डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व मोबाइल एप की जानकारी दी
डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व मोबाइल एप की जानकारी दी

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

स्टेट बैंक आफ इंडिया की ओर से स्थानीय बलबीर बस्ती में वित्तीय जगरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम ें लोगों व दुकानदारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा बैं¨कग के लिए तैयार की गए मोबाइल एप के बारे जानकरी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान बैंक अधिकारी शिवशंकर शर्मा ने बताया कि लोगों को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय उसका पासवर्ड किसी को नही बताना चाहिए और इसका प्रयोग इस तरह करना चाहिए कि पास खड़े व्यक्ति अपका पासवर्ड न जान सके। कुछ व्यक्ति अपने कार्ड पर अपना पासवर्ड लिखकर रखते हैं जो बिलकुल गलत है। अगर कोई अनजान व्यक्ति आप से बैंक अधिकारी बनकर आपका आकाउंट नंबर या कार्ड का पासवर्ड मांगे तो उसे नही देना चाहिए क्योंकि बैंक का कोई अधिकारी या कर्मचारी आप से अपके निजी खातों के बारे में जानकारी नहीं मांगता है।

विकास मल्होत्रा ने बताया कि बैंक ने करीब 24 तरह के मोबइल एप तैयार किए हैं और इस एप द्वारा अपना बैलेंस चेक करना, ड्राफ्ट बनाना, अपना पासवर्ड बदलना, अपना डेबिट व क्रेडिट कार्ड को बंद करना कर सकते हैं। एप के द्वारा आप बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, मोबाइल बिल, आदि भी भर सकते हैं। एप के द्वारा खरीदारी भी की जा सकती है और इसको इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को इसके बारे में परेशानी हो या अन्य बातें जानना चाहता है तो वह बैंक अधिकारियों से संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी