अगर बैंकों के नाम पर आ रहे हैं ऐसे कॉल तो हो जाएं सावधान, लूट सकती है मेहनत की कमाई

आपको यदि यह कॉल आए कि आपका बैंक अकाउंट नंबर बंद हो जाएगा इसलिए इसे अपडेट करा लें सावधान हो जाए। इस तरह साइबर ठगी का जाल फैला हुआ है।

By Edited By: Publish:Sun, 07 Apr 2019 10:18 PM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 12:03 PM (IST)
अगर बैंकों के नाम पर आ रहे हैं ऐसे कॉल तो हो जाएं सावधान, लूट सकती है मेहनत की कमाई
अगर बैंकों के नाम पर आ रहे हैं ऐसे कॉल तो हो जाएं सावधान, लूट सकती है मेहनत की कमाई

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। आपका अकाउंट अपडेट करना है। आपने ऐसा नहीं किया तो अकाउंट बंद हो जाएगा। अगर आपके फोन पर भी ऐसी कोई कॉल आए, तो जरा सावधान हो जाएं। थोड़ी सी लापरवाही से आपके अकाउंट से पैसे निकल जाएंगे। फिर आप पुलिस और बैंक अधिकारियों के पास चक्कर ही लगाते रह जाएंगे।

साइबर फ्रॉड करने वालों की नजर आजकल पंजाब यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों पर कुछ ज्यादा ही है। हाल ही के दिनों में पीयू के कर्मचारी और प्रोफेसर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं। ठगी के बाद प्रोफेसर और पीयू कर्मचारी अपनी खोई रकम वापस पाने के लिए कभी पुलिस अधिकारियों, तो कभी बैंक अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं।

जिन लोगों के अकाउंट से हजारों रुपये निकल गए, उन सभी के अकाउंट पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित एसबीआइ की ब्रांच में हैं।  पिछले कुछ दिनों में पीयू के 25-30 कर्मचारियों के पास ऑनलाइन अकाउंट अपडेट करने की लगातार फोन कॉल्स आई हैं। जागरण ने हाल ही में फोन कॉल्स पर ठगी का शिकार कुछ केसों की जानकारी ली।

केस-1 : प्रोफेसर साहब भी ठगी का शिकार, अकाउंट से उड़े 50 हजार

पीयू स्थित प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल (यूबीएस) में बिजनेस इकनोमिक्स के पीयू कैंपस कर्मचारियों भी ठगी के शिकार हो रहे हैं। प्रोफेसर मनोज कुमार भी दो दिन पहले ही साइबर ठगी का शिकार हो गए। इनके अकाउंट से 50 हजार रुपये निकल गए। समय रहते उन्होंने अकाउंट बद करवा दिया, नहीं तो लाखों की चपत लग जाती । प्रो. मनोज ने बताया कि वह किसी कार्यक्रम में व्यस्त थे। उन्हें कॉल आई कि उनका अकाउंट अपडेट करना है। जानकारी देते ही देखते ही देखते उनके अकाउंट से चार बार में 50 हजार निकल गए। मामले की इन्होंने चंडीगढ़ पुलिस के साइबर सेल और एसबीआइ ब्रांच को भी शिकायत दी है।

केस-2 : फिजिक्स विभाग के दो कर्मचारियों के 70 हजार गायब 

पीयू के फिजिक्स विभाग में सीनियर टेक्नीशियन उत्तम चंद के अकाउंट से भी 50 हजार रुपये निकल गए। उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को दोपहर करीब 12 बजे उनके फोन पर लगातार पैसे निकलने के मैसेज आने शुरू हो गए। पहले 20 हजार और फिर 10-10 हजार निकल गए। अब उत्तम चंद अपनी खोई रकम पाने के लिए लगातार बैंक ब्रांच और साइबर सेल के अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। फिजिक्स विभाग के ही एक अन्य टेक्नीशियन सुभाष के बैंक अकाउंट से 20 हजार रुपये की ठगी कुछ इसी तरह से हुई है।

केस-3 बेटी की शादी करने हिमाचल गए, रात 12 बजे अकाउंट से पैसे निकलने के आने लगे मैसेज

पंजाब यूनिवर्सिटी की आरएंडएस ब्रांच में सुपरिंटेंडेंट सुरेश कुमार के अकाउंट से 40 हजार की ठगी हो गई। बेटी की शादी के लिए हिमाचल में थे। अचानक रात 12 बजे फोन पर धड़ाधड़ पैसे कटने के मैसेज आने लगे। इनके अकाउंट से 349 रुपये के 100 के करीब ट्रांजेक्शन  हुई और चालीस हजार रुपये किसी हैकर ने उड़ा लिए। बेटी की शादी के लिए बैंक अकाउंट में करीब 10 लाख रुपये जमा किए थे, लेकिन जब पैसे निकलने लगे, तो तुरंत पंजाब यूनिवर्सिटी पहुंचे, तब जाकर बैंक अकाउंट बंद करवाया।

'' सुरेश कुमार काफी दिनों से पैसे वापस मिलने की आस में बैंक के चक्कर काट रहे हैं। पीयू कर्मचारियों के अकाउंट से लगातार पैसे निकल रहे हैं। इस बारे में जब पीयू ब्रांच में शिकायत की जाती है, तो उस पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। ब्रांच में अकाउंट जरूरत से अधिक खोल दिए गए हैं। कर्मचारियों को घंटों तक लाइन में लगना पड़ता है, परेशानी को लेकर पीयू अथॉरिटी को भी बता दिया गया है।

                                                                 - दीपक कौशिक, प्रेसिडेंट, पीयू नॉन टीचिंग एसोसिएशन।

'' साइबर ठगी के जितने भी मामले आते हैं, उनमें ज्यादातर ग्राहकों की गलती मिलती है। बैंक लगातार ग्राहकों को जागरूक करता है कि फोन पर अपने अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी किसी अनजान को न दें। पीयू ब्रांच के कस्टमर के लिए जल्द अवेयरनेस प्रोग्राम करेंगे।

                                                           - राजेश गुप्ता, रीजनल मैनेजर, एसबीआइ, सेक्टर-17 चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी