सब्जी-फल, छोले-भठूरे, दूध और ब्रेड विक्रेता पुरानी जगह पर कर सकेंगे कारोबार, प्रशासन ने दी मंजूरी

वेंडर्स को राहत देने के लिए सदन और टाउन वेंडिंग कमेटी की ओर से पास किए गए प्रस्ताव को प्रशासन ने मंजूरी दे दी है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 11:25 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 11:25 AM (IST)
सब्जी-फल, छोले-भठूरे, दूध और ब्रेड विक्रेता पुरानी जगह पर कर सकेंगे कारोबार, प्रशासन ने दी मंजूरी
सब्जी-फल, छोले-भठूरे, दूध और ब्रेड विक्रेता पुरानी जगह पर कर सकेंगे कारोबार, प्रशासन ने दी मंजूरी

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रशासन ने दूध, ब्रेड, सब्जी, फल, तंदूर, छोले-कुलचे वाले वेंडर्स को राहत दी है। सदन और टाउन वेंडिंग कमेटी की ओर से पास किए गए प्रस्ताव को प्रशासन ने मंजूरी दे दी है। ऐसे में यह वेंडर्स उन जगहों पर ही बैठेंगे जहां पर उनका शुरुआत में सर्वे हुआ था। ऐसे में अब यह वेंडर्स अपने अलॉट हुई वेंडिंग जोन की साइट को छोड़कर पुरानी जगह पर कारोबार कर सकेंगे। जबकि पिछले साल इन वेंडर्स को भी बनाए गए वेंडिंग जोन में शिफ्ट कर दिया गया था।

गोलगप्पे व चाट वालों को नहीं मिली मंजूरी
इन सभी को आवश्यक सेवाओं में शामिल कर दिया गया है। इसके साथ ही धार्मिक स्थलों के बाहर बैठे फूल विक्रेताओं को भी राहत दी है, उन्हें भी उन स्थलों पर ही कारोबार करने की मंजूरी दी है। सुबह छह से रात दस बजे तक सभी वेंडर्स को काम करने की मंजूरी दी गई है। गोल-गप्पे और चाट विक्रेता भी अपनी पुरानी जगह पर ही रेहड़ी लगाने की मंजूरी मांग रहे थे, लेकिन उन्हें मंजूरी नहीं दी गई है।

वी-1 से वी-3 रोड पर नहीं बैठेंगे वेंडर्स
बहुत से वेंडर्स ऐसे हैं जिनका सर्वे वी-1 से वी-3 रोड के किनारे ही हुआ था। नगर निगम के अनुसार वी-1 से वी-3 रोड पर बैठने की मंजूरी नहीं दी जा सकती। ऐसे वेंडर्स अंदरूनी सड़कों के किनारे बैठकर अपना कारोबार कर सकते हैं। इसके साथ ही यह नया फैसला नो वेंडिंग जोन पर लागू नहीं होगा। इस समय सेक्टर एक से छह और 17 को नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया है। कमिश्नर केके यादव का कहना है कि नो वेंडिंग जोन पर वेंडर्स को काम करने की मंजूरी नहीं है।

शहरवासियों से मांगे जाने चाहिए सुझाव
टाउन वेंडर्स सेल की ओर से कमिश्नर को सुझाव दिया गया है कि प्रशासन ने जो नए फैसलों को मंजूरी दी है उस पर शहरवासियों की आपत्तियां और सुझाव मांगे जाएंगे। ऐसे में अधिसूचना जारी करके शहरवासियों से 15 दिन के भीतर सुझाव मांगे जा सकते हैं।

एक हजार सब्जी और फल विक्रेता लगा रहे हैं फड़ी
इस समय शहर में एक हजार से ज्यादा सब्जी और फल विक्रेता रेहड़ी लगाकर कारोबार कर रहे हैं। इनमें से 800 वेंडर्स ऐसे हैं जो कि कोरोना से पहले दूसरा कारोबार करते थे, लेकिन बाद में इन्होंने अपना ट्रेड बदल लिया। इन्हें नगर निगम की ओर से शहरवासियों की सुविधा के लिए विशेष पास जारी किए गए हैं। जबकि असल में ऐसे 200 वेंडर्स हैं जिनके सब्जी और फल के पहले से लाइसेंस हैं। निगम के अनुसार बाकी 800 वेंडर्स को अस्थायी लाइसेंस जारी किए गए हैं। जिनके माहौल ठीक होने पर लाइसेंस खारिज कर दिए जाएंगे।

फिर क्यों बनाए गई वेंडिंग जोन साइट
ऐसे में अब लोग यह भी सवाल उठा रहे हैं कि अगर सब्जी, फल, दूध, ब्रेड और तंदूर वालों को उनकी पुरानी जगह पर ही बैठने की मंजूरी दी गई है तो फिर वेंडिंग जोन साइट्स क्यों बनाई गई है। ऐसे में शहर में फिर से जगह जगह वेंडर्स की संख्या बढ़ जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी