पेट्रोल और डीजल पर नहीं बढ़ाना चाहिए वैट : पवन बंसल

बंसल ने कहा है कि पिछले छह वर्षो से केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क को बार-बार बढ़ाया है ताकि आम आदमी को उस लाभ से वंचित रखा जा सके।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 08 May 2020 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 08 May 2020 08:50 AM (IST)
पेट्रोल और डीजल पर नहीं बढ़ाना चाहिए वैट : पवन बंसल
पेट्रोल और डीजल पर नहीं बढ़ाना चाहिए वैट : पवन बंसल

चंडीगढ़, जेएनएन। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने शहरवासियों के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट 2.80 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर उनके खुदरा मूल्य को अनुचित रूप से बढ़ाने के लिए प्रशासन की जमकर आलोचना की है। बंसल ने प्रेस विज्ञिप्त जारी कर कहा है कि पिछले छह वर्षो से केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क को बार-बार बढ़ाया है, ताकि आम आदमी को उस लाभ से वंचित रखा जा सके, जो उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में गिरावट के कारण मिलना था। कच्चा तेल 120 डॉलर प्रति बैरल से गिर कर 26 डॉलर प्रति बैरल रह गया है।  

परिणामस्वरूप, भारत सरकार अब अकेले पेट्रोलियम उत्पादों पर प्रति वर्ष 4.5 लाख करोड़ रुपये कमाती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चंडीगढ़ को कोई वित्तीय सहायता नहीं दी गई है। हालांकि पीएम-केयर फंड में चंडीगढ़ के लोगों ने योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ एक केंद्र शासित प्रदेश होने के नाते, अतिरिक्त वैट राशि भारत के समेकित कोष में ही जाएगा।

----------------------------------------

पूर्व डीजीपी हंसराज स्वान का निधन

हरियाणा पुलिस के पूर्व डीजीपी हंसराज स्वान को वीरवार को निधन हो गया। सुबह लगभग सात बजे नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 में जब उन्हें लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह पिछले काफी समय से बीमार थे और सेक्टर-6 पंचकूला स्थित अपने निवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। स्वान 1957 बैच के आइपीएस ऑफिसर थे और वह बंसीलाल सरकार में प्रदेश के डीजीपी रह चुके हैं। हंसराज स्वान बहुत ही मिलनसार और मृदुभाषी स्वाभाव के थे। उनकी मौत पर रिटायर्ड आइपीएस एसोसिएशन ने गहरा दुख प्रकट किया। हरियाणा के पूर्व डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि हंसराज स्वान जैसे डीजीपी से बहुत कुछ सीखने को मिला था, वह एक बेहतरीन व्यक्ति थे, उनके निधन से भारी क्षति हुई है। 2012 में स्वान ने हू रन पुलिस नामक किताब भी लिखी थी। वह काफी समय तक भाजपा के सक्रिया कार्यकर्ता के तौर पर काम करते रहे।

chat bot
आपका साथी