स्टूडेंट्स के मेहनत लाई रंग, मोहाली में लागू होगा थ्री डी स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम Chandigarh News

थ्री डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल को चितकारा यूनिवर्सिटी और एक निजी कंपनी के साथ मिलकर 12 स्टूडेंट्स की एक टीम ने तैयार किया है। जोकि इस पर पिछले तीन साल से काम कर रहे थे।

By Edited By: Publish:Sat, 03 Aug 2019 01:22 AM (IST) Updated:Sat, 03 Aug 2019 02:39 PM (IST)
स्टूडेंट्स के मेहनत लाई रंग, मोहाली में लागू होगा थ्री डी स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम Chandigarh News
स्टूडेंट्स के मेहनत लाई रंग, मोहाली में लागू होगा थ्री डी स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम Chandigarh News

जागरण संवादाता, मोहाली। मोहाली पंजाब का पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां पर सड़क पर जिस साइड ट्रैफिक ज्यादा होगा, ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन लाइट वाहन चालकों को मिलेगी। ताकि सड़कों पर जाम न लगे। शुक्रवार को मोहाली में एडीजीपी ट्रैफिक एसएस चौहान ने बताया कि थ्री डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल को चितकारा यूनिवर्सिटी और एक निजी कंपनी के साथ मिलकर 12 स्टूडेंट्स की एक टीम ने तैयार किया है। जोकि इस प्रोजेक्ट पर पिछले तीन साल से काम कर रहे थे।

चौहान ने बाताया की इस प्रोजेक्ट की शुरुआत ट्रायल बेस पर बीते सितंबर महीने में की गई थी। अब ये पूरी तरह से पूरा हो गया है। जिसे पंजाब के अन्य जिलों में भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए बहुत हद तक कामयाबी मिलेगी।

ऐसे काम करेगा थ्री डी सिस्टम
एसएस चौहान ने बताया कि स्टूडेंट्स की ओर से एक चिप तैयार की गई है। इस चिप को ट्रैफिक सिग्नल्स पर लगाया जाएगा। ये चिप 500 मीटर दी दूरी तक नजर आने वाले सारे वाहनों को कवर करेगी। रात के अंधेरे व बारिश में भी ये सिस्टम काम करेगा। 500 मीटर के दायरे में जिस तरफ ज्यादा वाहन होंगे, उस तरफ ट्रैफिक क्लियर करने में सिग्लन ऑटोमेटिक काम करेंगे। ध्यान रहे कि पहले जब इस प्रोजेक्ट की शुरुआत होनी थी, तब कहा जा रहा था की इसको सड़क के नीचे लगाया जाएगा, लेकिन उससे बहुत खर्चा आना था। जिस वजह से पूरी टीम ने कुछ कॉलेज के साथ टाइअप किया। जिसके बाद चिप सिग्लन में लगाने का फैसला लिया गया। ट्रायल किया गया, जोकि पूरी तरह से सफल रहा।

मोहाली ओर रोपड़ में सबसे ज्यादा सड़क हादसे
एडीजीपी एसएस चौहान ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत मोहाली से इस लिए की गई है, क्योंकि मोहाली और रोपड़ में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं। उन्होंने बताया की 450 ट्रैफिक सिग्नल्स पर ये सिस्टम लगाया जाएगा। इस सिस्टम को लागू करने के लिए अब तक 50 हजार चिप तैयार हो चुकी है।
 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी