पटाखा विक्रेताओं पर रहेगी प्रशासन की नजर

बीते दिनों बटाला एवं देश के अन्य कुछ हिस्सों में पटाखों के निर्माण एवं भंडारण के दौरान हुए हादसों को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन इस बार पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करने की तैयारी में है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 27 Sep 2019 11:02 PM (IST)
पटाखा विक्रेताओं पर रहेगी प्रशासन की नजर
पटाखा विक्रेताओं पर रहेगी प्रशासन की नजर

संवाद सहयोगी, कुराली : बीते दिनों बटाला एवं देश के अन्य कुछ हिस्सों में पटाखों के निर्माण एवं भंडारण के दौरान हुए हादसों को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन इस बार पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करने की तैयारी में है। प्रशासन के अनुसार आतिशबाजी का गढ़ माने जाने वाले कुराली शहर में इस बार डीसी ऑफिस से लाइसेंस लेने वाले आतिशबाजी विक्रेता जिस जगह एवं जितनी मात्रा का लाइसेंस लेंगे उसी स्थान एवं निर्धारित मात्रा में ही आतिशबाजी का कारोबार कर सकेंगे। बिना लाइसेंस एवं रेजीडेंशियल एरिया में पटाखों की दुकान लगाने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त रवैया अपनाएगा।

सुरक्षा मापदंडों की पालना को बनाया जाएगा यकीनी वीरवार देर शाम कुराली नगर काउंसिल ऑफिस पहुंचे मोहाली के एसडीएम जगदीप सहगल ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि मोहाली के साथ ही उनके पास खरड़ एसडीएम का भी एडिशनल चार्ज है। कुराली में दिवाली के अवसर पर आतिशबाजी के कारोबार को लेकर उन्होंने प्रशासन के इरादे स्पष्ट करते हुए कहा कि इस बार बीते वर्षों जैसा कुछ नहीं होगा और आतिशबाजी को लेकर जारी नियमों की पालना करवाने के लिए प्रशासन की टीम पूरी तरह मुस्तैद है। प्रशासनिक लेवल पर विभिन्न टीमों का गठन किया गया है जो आतिशबाजी के कारोबार एवं लोगों की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस की पालना को यकीनी बनाएंगी। आतिशबाजी के किसी भी होलसेलर या रिटेलर द्वारा नियमों की उल्लंघना को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। तीन हफ्तों बाद भी नहीं हुआ टीम का गठन

गौरतलब है कि करीब तीन हफ्ते पहले डीसी मोहाली गिरीश दयालन द्वारा प्रशासनिक टीम के साथ कुराली का दौरा किया गया था। उस दौरान डीसी ने कहा था कि जल्द ही काउंसिल के कार्यकारी अधिकारी, फायर ऑफिसर, एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट और थाना सिटी प्रभारी की जॉइंट टीम का गठन किया जाएगा जो शहर में आतिशबाजी होलसेलर्स की दुकानों में रखे पटाखों के स्टॉक सहित अन्य जरूरी सुरक्षा प्रबंधों की चेकिग करेगी। बावजूद तीन हफ्ते बीत जाने के बाद भी प्रशासन की ओर से अब तक टीम का गठन ही नहीं किया जा सका। उस दौरान डीसी ने शहर के आतिशबाजी होलसेलर्स के साथ बैठक में कहा था कि जिस जगह का लाइसेंस है उसी जगह पर पटाखों का कारोबार किया जाए।

chat bot
आपका साथी