चैंपियन बनने के लिए जीत की भूख जरूरी, बेस्ट देने से ही मिलती है कामयाबीः संदेश झिंगन

देश झिंगन भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान रह चुके हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में झिंगन ने अपने अनुभवों और खेल से जुड़ी कई बातों को साझा किया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 02:17 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 02:17 PM (IST)
चैंपियन बनने के लिए जीत की भूख जरूरी, बेस्ट देने से ही मिलती है कामयाबीः संदेश झिंगन
चैंपियन बनने के लिए जीत की भूख जरूरी, बेस्ट देने से ही मिलती है कामयाबीः संदेश झिंगन

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। टीम हो या खिलाड़ी चैंपियन बनने के लिए भूख होना जरूरी होती है। अगर अाप कामयाबी या जीत हासिल करने के लिए अपना बेस्ट नहीं दे रहे हैंं तो यकीनन आप अपने साथ और खेल के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं। यह कहना है अर्जुन अवार्डी संदेश झिंगन का। संदेश झिंगन कहते हैं कि मैं जो भी काम करता हूं उसमें अपना बेस्ट देता हूं। पढ़ाई के दौरान भी मैं हमेशा अव्वल रहता था, यही वजह है कि मेरे घर वालों ने मुझे कभी खेलने से नहीं रोका। खेल के मैदान में भी मैं हमेशा अपना बेस्ट देता हूं। अर्जुन अवार्ड मिलने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत में झिंगन ने अपने अनुभवों और खेल से जुड़ी कई बातों को साझा किया।

सपनों में नहीं जीता यही कामयाबी का राज

संदेश झिंगन ने बताया कि कामयाबी का कोई पैमाना नहीं होता। हर आदमी कामयाबी को अपनी नजर से देखता है। मैं अपने बारे में बात करूं तो मैं कभी सपनों में नहीं जीता, न ही यह सोचता हूं कि यह होगा तो वो होगा। मैं हर पल को जीने की कोशिश करता हूं। जब मैं अर्जुन अवॉर्ड ले रहा था तो मैं उसी के बारे में सोच रहा था। इतना ही नहीं मुझे जहां भी हरी घास दिखती है वहीं गाड़ी रोक कर फुटबॉल खेलने लग जाता हूं। बाकी मेरी कामयाबी के पीछे परिवारिक स्पोर्ट, कोचों की मेहनत और साथी खिलाड़ियों का अहम योगदान है, जिन्होंने मुझे आगे बढ़ने में हमेशा मदद की।    

झिंगन हमेशा अपने जूनियर्स को देते हैं सम्मान

चंडीगढ़ फुटबॉल एकेडमी के कोच संदीप ने बताया कि संदेश झिंगन भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान रह चुके हैं अभी भी उनकी गिनती देश के बड़े फुटबॉलर में होती है। बावजूद इसके जब भी वह चंडीगढ़ में होते हैं तो वह जूनियर्स खिलाड़ियों के साथ घंटों प्रैक्टिस करते है। खेल के प्रति समपर्ण और प्रेम ने ही उन्हें इतनी शोहरत दी है। वह अभी भी जमीन से जुड़े हुए और हर साथी खिलाड़ी को सम्मान देते हैं।

संदेश झिंगन का प्रोफाइलः-

नाम - संदेश झिंगन

जन्म -21, जुलाई 1993

हाइट - 6 फीट, 2 इंच

प्लेइंग पोजिशन - सेंटर बैक

जर्सी नंबर - 5

सीनियर करियर - इंडिया अंडर -23 (साल 2014), इंडिया टीम (2015 -)  

क्लब्स - यूनाइडिट सिक्किम (2011-2013), मुंबई (2013-14), केरला ब्लास्टर्स (2014 -20)

खेल सम्मान - अर्जुन अवार्डी (2020)

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी