पीयू कॉलेजों में दाखिले का स्पेशल चास, 10 हजार सीटों पर स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) एफिलिएटेड चंडीगढ़ और पंजाब स्थित 192 कॉलेजों में किसी कारण इस सत्र(201

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 12:36 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 04:40 PM (IST)
पीयू कॉलेजों में दाखिले का स्पेशल चास, 10 हजार सीटों पर  स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका
पीयू कॉलेजों में दाखिले का स्पेशल चास, 10 हजार सीटों पर स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) एफिलिएटेड चंडीगढ़ और पंजाब स्थित 192 कॉलेजों में किसी कारण इस सत्र(2018-19) में दाखिला से वंचित रह गए सैकड़ों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी। 12वीं पास स्टूडेंट्स को अभी भी रेगुलर कोर्स में दाखिला मिल सकता। पीयू प्रशासन ने दाखिले की अंतिम तिथि बीतने के बाद भी सभी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सीटों पर दाखिले का अंतिम मौका देने का फैसला लिया है। स्टूडेंट्स को खाली सीटों पर 25 अक्टूबर तक दाखिला मिल सकेगा। संबंधित कॉलेज प्रिंसिपल की अनुमति से ही स्टूडेंट्स को दाखिला मिल सकेगा। जिसे पीयू कुलपति की अनुमति माना जाएगा और स्टूडेंट्स को दाखिला और एग्जामिनेशन के लिए तय की गई लेट फीस भी देनी होगी। पीयू सिंडीकेट ने दाखिले की तिथि बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। सीबीएसई और विभिन्न बोर्ड से 12वीं में कंपार्टमेंट या री अपीयर होने के कारण हजारों स्टूडेंट्स रेगुलर कोर्स में दाखिला नहीं पा सके थे। जिनका रिजल्ट हाल ही में घोषित हुआ है। पीयू एफिलिएटेड कई कॉलेज प्रिंसिपल ने कुलपति से दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया था। कॉलेजों में 10 हजार सीटें खाली

सूत्रों के अनुसार पीयू एफिलिएटेड 192 डिग्री कॉलेजों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में करीब 10 हजार सीटें खाली हैं। पीयू द्वारा 31 अगस्त तक ही कुलपति की अनुमति से दाखिला दिया जाता है लेकिन सीबीएसई और अन्य बोर्ड से कंपार्टमेंट और रीअपीयर का रिजल्ट कुछ दिन पहले ही घोषित हुआ है। जिसमें काफी सं या में स्टूडेंट्स पास हो गए। कॉलेज अपने स्तर पर सिर्फ बीए, बीएससी, एमए जैसे उन कोर्स में ही दाखिला दे सकेंगे, जहा पर एंट्रेंस टेस्ट से दाखिला प्रक्रिया नहीं है। बीकॉम और अन्य प्रोफेशनल कोर्स में यह सुविधा नहीं मिलेगी।

देनी होगी लेट फीस

पीयू डीन कॉलेज डेवलेपमेंट काउंसिल(डीसीडीसी) द्वारा सभी एफिलिएटेड कॉलेज प्रिंसिपल को स्पेशल परमिशन के तहत 25 अक्टूबर तक दाखिले की अनुमित का लेटर जारी कर दिया है। इसके बाद किसी भी स्थिति में दाखिला नहीं दिया जाएगा। 31 अक्टूबर तक कॉलेज प्रबंधन को दाखिला पाने वाले स्टूडेंट्स की जानकारी डीसीडीसी को भेजनी होगी। लेट दाखिले के लिए प्रत्येक स्टूडेंट को 2040 रुपये देने होंगे। उधर पीयू ने दिसंबर में होने वाली परीक्षाओं के लिए एग्जामिनेशन फीस की तिथि

भी 25 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।

पीयू को लेट फीस से मोटी कमाई

पीयू एफिलिएटेड चंडीगढ़ कॉलेजों में खाली सीटें काफी कम हैं लेकिन पंजाब स्थित कॉलेजों में काफी सीटें हैं। पीयू द्वारा दाखिले की तिथि बढ़ाने से प्रशासन को दो फायदे हैं। पीयू एफिलिएटेड कॉलेज प्रिंसिपल के दबाव में है, दूसरा लेट फीस से आर्थिक तंगी में चल रही पीयू प्रशासन को लाखों की कमाई भी होगी। जानकारी अनुसार पंजाब के कुछ प्राइवेट कॉलेजों में 25 से 30 फीसद सीटें अधिकतर कोर्स में खाली हैं।

पीयू ने स्टूडेंट्स हित में यह अच्छा फैसला लिया है। री-अपीयर और कंपार्टमेंट क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स का एक साल बच जाएगा। सिंडीकेट में दाखिले का अंतिम मौका देने को मंजूरी दे दी है।

डॉ.एसएस सागा, सिंडीकेट सदस्य और प्रिंसिपल दशमेश ग‌र्ल्स कॉलेज मुक्तसर पंजाब पीयू एफिलिएटेड काफी कॉलेज प्रिंसिपल द्वारा खाली सीटों पर स्टूडेंट्स को दाखिले के लिए माग की गई थी। पीयू सिंडीकेट ने भी कुछ शर्तो के साथ दाखिले को अनुमति दे दी है। फैसले से सैकड़ों स्टूडेंट्स को फायदा मिल सकेगा।

प्रो.परविंदर सिंह, डीन कॉलेज डेवलेपमेंट काउंसिल पीयू चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी