तारुषि की उपलब्धियां देख पीएम बोले- कैसे रखती हैं खेल व शिक्षा में तालमेल

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर की ताईक्वांडो खिलाड़ी तारुषि गौड़ को प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 11:40 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 11:40 PM (IST)
तारुषि की उपलब्धियां देख पीएम बोले- कैसे रखती हैं खेल व शिक्षा में तालमेल
तारुषि की उपलब्धियां देख पीएम बोले- कैसे रखती हैं खेल व शिक्षा में तालमेल

विकास शर्मा, चंडीगढ़

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर की ताईक्वांडो खिलाड़ी तारुषि गौड़ को प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। 12 वर्षीय तारुषि को डिजिटल प्रमाणपत्रों के साथ उनकी खेल उपलब्धियों के लिए एक पदक और एक लाख रुपये से सम्मानित किया गया। तारुषि को यह सम्मान वर्चुअल कार्यक्रम में दिया गया। उनकी उपलब्धियों से हैरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूछा कि वह खेल व शिक्षा में कैसे तालमेल रखती हैं। इस पर तारुषि ने बताया कि खेल हमें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाता है, हम मजबूत होंगे तो देश के विकास में अपना बेहतर योगदान दे सकते हैं, यही सोच उन्हें तालमेल रखने में मदद करती है। मोदी ने तारुषि से उनकी प्रेरणास्रोत मैरीकॉम के बारे पूछा, तो तारुषि ने बताया कि मुश्किल हालात में भी मैरीकॉम ने हार नहीं मानी और शानदार उपलब्धियां हासिल की। उनके जीवन से हमें अपने सपनों को पूरा करने की प्ररेणा मिलती है। मोदी ने पूछा कि आप कितनी बार खेलने के लिए विदेश गई हैं, तो उसने बेबाकी से बताया कि वह विदेश नहीं गई है, क्योंकि अभी उनके आयुवर्ग के मुकाबले नहीं होते हैं। आखिर में जब प्रधानमंत्री ने पूछा आप इतनी गंभीर बातें क्यों करती हैं, तो तारुषि ने जवाब दिया कि वह हमेशा अपने लक्ष्य को दिमाग में रखती हैं, इसलिए वह हमेशा अनुशासन में रहती है। प्रधानमंत्री ने तारुषि के उज्जवल भविष्य की कामना की।

अवार्ड पाने वाली पहली ताईक्वांडो खिलाड़ी बनी तारुषि

ट्राईसिटी में यह अवार्ड पाने वाली और ताईक्वांडो में भी यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली खिलाड़ी बनी है। इस समारोह का आयोजन हर साल राष्ट्रपति भवन में होता है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति विजेताओं को देते हैं। पुरस्कार पाने वाले विजेता गणतंत्र परेड में भी हिस्सा लेते हैं, लेकिन देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल यह समारोह वर्चुअल मोड में किया गया है। इस ऑनलाइन पुरस्कार समारोह में तारुषि के माता पिता के साथ जिला मजिस्ट्रेट विनय प्रताप सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की डायरेक्टर नवजोत कौर भी मौजूद रही। गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाने वाली तारुषि के नाम कई उपलब्धियां

सेक्टर-44 स्थित ब्रिटिश स्कूल में पढ़ने वाली तारुषि एमराल्ड मार्शल आ‌र्ट्स की खिलाड़ी हैं। वह कोच शिव राज घरती की ट्रेनी खिलाड़ी हैं। तारुषि ने अभी तक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 275 से अधिक मेडल जीते हैं। वह ताईक्वांडो में भारत की सबसे छोटी उम्र की ब्लैक बेल्ट डिग्री वन और डिग्री टू का खिताब जीत चुकी हैं। तारुषि का नाम इंडिया बुक ऑफ रिका‌र्ड्स व हाई रेंज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। वह रोलर स्केटिग की भी राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं। तारुषि इससे पहले भी कई मंचों पर सम्मानित हो चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी