चंडीगढ़ में कोरोना पाबंदियों में मिली छूट, जिम, स्कूल खुलेंगे, मार्केट की टाइमिंग बढ़ी, सुखना लेक भी ओपन

Chandigarh Corona Restriction चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी (चंडीगढ़ पंचकूला और मोहाली) में कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। ऐसे में अब कोरोना पाबंदियों से भी लोगों को छूट मिलने लगी है। बता दें कि चंडीगढ़ में प्रशासन ने कोरोना पाबंदियों में छूट का एलान कर दिया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 03:11 PM (IST)
चंडीगढ़ में कोरोना पाबंदियों में मिली छूट, जिम, स्कूल खुलेंगे, मार्केट की टाइमिंग बढ़ी, सुखना लेक भी ओपन
चंडीगढ़ में कोरोना पाबंदियों में छूट दे दी गई है। फाइल फोटो

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। Chandigarh Corona Restriction: चंडीगढ़ समेत ट्राईसिटी (चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली) में कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। ऐसे में अब कोरोना पाबंदियों से भी लोगों को छूट मिलने लगी है। बता दें कि चंडीगढ़ में प्रशासन ने कोरोना पाबंदियों में ढील देने का एलान कर दिया है।  हालांकि यह छूट सख्त हिदायतों के साथ दी गई है। आज कोविड वार रूम मीटिंग में समीक्षा करने के बाद प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने यह आदेश जारी किए हैं।

कोरोना के चलते इन मार्केट की टाइमिंग शाम पांच बजे तक कर दी गई थी उसे अब बढ़ाकर रात 10 बजे तक कर दी गई है। अब शहर की सभी मार्केट रात 10 बजे तक खुली रहेगी। अपनी मंडी को भी रात 10 बजे तक खोलने की मंजूरी मिल गई है। वहीं, जिम और फिटनेस सेंटर को भी खोलने की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन इनमें 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ मंजूरी मिली है। जिनको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी वह लोग ही जिम और फिटनेस सेंटर में आ सकेंगे।

अब सुखना लेक पर भी जा सकेंगे घूमने

प्रशासन ने चंडीगढ़ की लाइफलाइन सुखना लेक को भी दोबारा से खोलना का फैसला लिया है। बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत में सबसे पहले सुखना लेक को बंद किया गया था। सुखना लेक की सभी दुकानें खुलेंगी लेकिन उन्हें हिदायतों के मुताबिक रोजाना सेनिटाइज करना होगा। वहीं, अब सभी तरह की गतिविधियां सुखना लेक पर होंगी। सुखना लेक सुबह 5 से रात दस बजे तक खुली रहेगी। बोटिंग कर सकेंगे, रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा सकेंगे। शहर के सभी मार्केट और अपनी मंडी भी अब रात के 10:00 बजे तक खुली रहेंगी। इससे पहले प्रशासन ने केस बढ़ने पर भीड़ वाली पांच छोटी मार्केट को शाम 5:00 बजे बंद करने के आदेश दे रखे थे। अब ये मार्केट भी रात 10:00 बजे तक खुल सकती है। शहर की लाइफ लाइन सुखना लेक को भी अब ओपन कर दिया गया है। सुखना लेक सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक खुली रहेगी। इस दौरान पर्यटक और लोकल रेजिडेंट लेक पर सैर करने घूमने आ सकते हैं।

1 फरवरी से स्कूल, कॉलेज और अन्य कोचिंग इंटस्टीट्यूट भी खुलेंगे

यूटी प्रशासन ने स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं को शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह कक्षाएं 1 फरवरी से स्कूलों में लगने शुरू हो जाएंगी। इसी तरह से कॉलेज और यूनिवर्सिटी को भी खोलने की मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा शहर प्राइवेट कोचिंग इंस्टीट्यूट, लाइब्रेरी को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकता है। वहीं कोचिंग इंस्टीट्यूट को 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी दी गई है। इसमें भी शर्त वैक्सीनेशन की रखी गई है। इसके अलावा 18 वर्ष से कम और 15 वर्ष तक के स्टूडेंट्स जिन्हें कोरोना की पहली डोज लग चुकी है वह ऑफलाइन क्लास यानी स्कूल आकर पढ़ाई कर सकते हैं। 

मोहाली में भी 50 फीसद क्षमता के साथ जिम खोलने की मिली इजाजत

मोहाली जिला प्रशासन ने भी पचास फीसद क्षमता के साथ जिम व फिटनेस सेंटर खोलने की अनुमति दे दी है। कोरोना की तीसरी लहर के बाद मोहाली जिले में बढ़ते कोरोना के नए मामलों को देखते हुए प्रशासन ने कई पाबंदियां लगा दी थी, लेकिन अब केस कम होने शुरू हो गए हैं, जिसके बाद प्रशासन की ओर से रियायतें देनी शुरू कर दी है। प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि अगर आगामी दिनों में केस कम हुए तो पाबंदियों में और ढील दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी