PU आर्थिक संकट: 25 फीसद तक कट सकती है स्टाफ की सैलरी, अन्य खर्चों में भी कटौती संभव

Punjab University में टीचिंग स्टाफ की सैलरी में 25 प्रतिशत और सेकेंड क्लास कर्मचारियों की 20 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 07:25 PM (IST)
PU आर्थिक संकट: 25 फीसद तक कट सकती है स्टाफ की सैलरी, अन्य खर्चों में भी कटौती संभव
PU आर्थिक संकट: 25 फीसद तक कट सकती है स्टाफ की सैलरी, अन्य खर्चों में भी कटौती संभव

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवसिटी कोरोना महामारी के बीच आर्थिक संकट से जूझ रही है, जिसका असर अब दिखने भी लगा है। पंजाब यूनिवर्सिटी में टीचिंग अौर नॉन टीचिंग स्टाफ की संख्या करीब दस हजार के करीब है। कोरोना वायरस महामारी के चलते 1 अप्रैल, 2020 के बाद ग्रांट जारी नहीं हुई है। इस कारण अब यूनिवर्सिटी को अपने स्टाफ को सैलरी देना भी मुश्किल साबित हो रहा है। ऐसे में अब यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारी सैलरी में कटौती के साथ-साथ विभिन्न खर्च कम करने पर विचार कर रहे हैं ताकि स्टाफ को नौकरी से हाथ नहीं धोना पड़े।

विभागीय सूत्रों की माने तो अभी मौखिक तौर पर विचार किया जा रहा है। अगर इस संबंध में फैसला लिया गया तो टीचिंग स्टाफ की सैलरी 25 प्रतिशत, सेकेंड क्लास कर्मचारियों की 20 प्रतिशत और उससे नीचे वाले कर्मचारियों के वेतन में 10 से 15 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है।

वीरवार को वीसी लेंगे बैठक में निर्णय

सैलरी से लेकर विभिन्न खर्च को कितना कम करना है, इस पर वीरवार को वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। बैठक में शामिल होने वाले अधिकारियों की माने तो यह कटौतरी ग्रांट जारी नहीं हाेने तक रहेगी। जैसे ही ग्रांट केंद्र सरकार से जारी होती है तो वेतन पहले की तरह जारी दिया जाएगा।

इन स्रोतों से होती है पीयू को आमदनी

पंजाब यूनिवर्सिटी में आमदन के विभिन्न स्त्रोत है जिसमें हॉस्टल फीस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफकेशन, सीईटी फीस, पार्शियली सेल्फ फाइनेंस डिपार्टमेंट और एग्जामिनेशन फीस है। पीयू को वर्ष 2019-20 में 259.13 करोड़ की आमदन हुई थी। हालांकि वर्ष 2020-21 में अब तक कोई आमदनी नहीं हुई है। इसके अलावा पंजाब सरकार 36 करोड़ के अलावा केंद्र सरकार भी ग्रांट जारी करती थी लेकिन उसका भी कोई पैसा अभी यूनिवर्सिटी को नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी