पेट्रोल से खूब कमा रही है पंजाब सरकार, एक पैसा रेट बढ़ने पर होता है लाखों का फायदा

पंजाब सरकार पेट्रोल से खूब कमा रही है। उसने पड़ोसी राज्‍यों की अपेक्षा इस पर काफी अधिक वैट लगा रखा है। पेट्रोल की कीमत एक पैसा बढ़ने पर भी सरकार को लाखों का फायदा हाेता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 06 Jun 2018 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jun 2018 08:24 AM (IST)
पेट्रोल से खूब कमा रही है पंजाब सरकार, एक पैसा रेट बढ़ने पर होता है लाखों का फायदा
पेट्रोल से खूब कमा रही है पंजाब सरकार, एक पैसा रेट बढ़ने पर होता है लाखों का फायदा

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। पेट्रोल व डीजल के दाम लगातार बढ़ने से जनता भले ही बेहाल हो, लेकिन पंजाब सरकार खूब मालामाल हो रही है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक पैसा बढ़ने पर सरकार को रोजाना ढाई से तीन लाख रुपये की कमाई हो रही है। सरकार चाहे तो वैट कम कर लोगों को राहत दे सकती है, लेकिन वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने वैट घटाने से साफ इन्कार कर दिया है। उनका कहना है कि केंद्र एक्साइज ड्यूटी घटाए।

पेट्राेल के 83 रुपये में  44.91रुपये टैक्स, 21.80 रुपये प्रति लीटर वसूलती है राज्य सरकार

पड़ोसी राज्यों में पंजाब पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा वैट वसूल रही है। पंजाब के लोग एक लीटर पेट्रोल पर 35.35 फीसद यानी 21.80 रुपये वैट, 19.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी व 3.63 रुपये डीलर की कमीशन चुका रहे हैं। यानी कि पेट्रोल के 83.11 रुपये में से 44.91 रुपये तो सिर्फ टैक्स के ही हैं। केरल ने सालाना 509 करोड़ का नुकसान उठाकर लोगों को एक रुपये की राहत दी है।

देश में महाराष्ट्र और कर्नाटक के बाद पंजाब देश में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाला राज्य है। महाराष्ट्र में 38, कर्नाटक में 36 व केरल में 32 फीसद वैट वसूला जा रहा है। पेट्रोलियम इंडस्ट्री से जुड़े जेपी खन्ना कहते हैं, राज्य सरकारें जीएसटी के दायरे में आना ही नहीं चाहती। क्योंकि इससे एक रेट फिक्स हो जाएगा। कुछ राज्यों की पूरी अर्थव्यवस्था ही पेट्रोलियम पदार्थो पर है। ऐसे में उन्हें दिक्कत आएगी। कोई भी सरकार अपने सबसे सुरक्षित व उच्च राजस्व देने वाले स्रोत को छोड़ने को तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी