सेक्टर-15 में वेंडर्स जोन बनाने पर प्रशासन को नोटिस, याचिका में लोगों की सुरक्षा पर उठाए गए हैं सवाल

चंडीगढ़ के सेक्टर-15 में बनने जा रहे वेंडर्स जोन के खिलाफ दायर की गई याचिका पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन को नोटिस जारी कर दिए हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Thu, 20 Dec 2018 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 04:00 PM (IST)
सेक्टर-15 में वेंडर्स जोन बनाने पर प्रशासन को नोटिस, याचिका में लोगों की सुरक्षा पर उठाए गए हैं सवाल
सेक्टर-15 में वेंडर्स जोन बनाने पर प्रशासन को नोटिस, याचिका में लोगों की सुरक्षा पर उठाए गए हैं सवाल

जेएनएन, चंडीगढ़। शहर के सेक्टर-15 में बनने जा रहे वेंडर्स जोन के खिलाफ स्थानीय लोगों के विरोध के बीच दायर की गई याचिका पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन को नोटिस जारी कर दिए हैं। प्रशासन के इस फैसले के खिलाफ सेक्टर-15 निवासी गुरमुख सिंह ने हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा है कि प्रशासन सेक्टर 15 में जिस स्थान पर 1,800 वेंडर्स को बैठाने की योजना पर काम कर रहा है, उसके दोनों ओर शिक्षण संस्थाएं हैं।

याचिका में कहा गया है कि सेक्टर 15 में लड़कियों और लड़कों के हॉस्टल हैं। इसी स्थान के पास एक निजी स्कूल भी है। स्कूल के पास वेंडर्स को बैठाया जाना वेंडर्स एक्ट के नियमों के विपरीत है। याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत को बताया कि सेक्टर के बीचों बीच वेंडर्स जोन नहीं बसाया जा सकता, लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ऐसा ही प्रयास कर रहा है।

स्थानीय लोगों की सुरक्षा पर उठाए सवाल

याचिका में वेंडर्स जोन बनने से स्थानीय लोगों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया गया है। प्रश्न उठाते हुए याचिकाकर्ता ने कहा है कि प्रशासन महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रहा है। वेंंडर्स जोन से सेक्टर में भीड़ बढऩे और ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न होने की बात कहते हुए याचिकाकर्ता ने कहा है कि इससे लोगों को सेक्टर से बाहर जाने का रास्ता नहीं मिल पाएगा।

भीड़ बढऩे से आवागमन हो सकता है प्रभावित

याचिका के अनुसार, सेक्टर 15 में पहले से ही बुक मार्केट होने के चलते यहां सामान्यतया भीड़ रहती है और ऐसे में अगर 1,800 नए वेंडर्स को सेक्टर में जगह दी जाती है तो सेक्टर पूरी तरह से जाम हो जाएगा। गौरतलब है कि सेक्टर-15 में वेंडर्स जोन बनाए जाने के विरोध में स्थानीय लोग पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी