पंजाब के 196 कालेज खिलाड़ियों को PU के स्पोर्ट्स कैलेंडर का इंतजार, अक्टूबर से शुरू होंगे इंटर कालेज टूर्नामेंट

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने अभी तक अपना स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी नहीं किया है। पीयू से मान्यता प्राप्त पंजाब के 196 कालेज खिलाड़ी स्पोर्ट्स कैलेंडर जल्दी जारी करने की मांग कर रहे हैं। बीते साल एक अगस्त को स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया गया था।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 03 Aug 2022 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 03 Aug 2022 04:53 PM (IST)
पंजाब के 196 कालेज खिलाड़ियों को PU के स्पोर्ट्स कैलेंडर का इंतजार, अक्टूबर से शुरू होंगे इंटर कालेज टूर्नामेंट
खिलाड़ी स्पोर्ट्स कैंलेंडर के हिसाब से अपनी तैयारी करते हैं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (PU Chandigarh) पीयू से मान्यता प्राप्त कालेजों और रीजनल सेंटरों में एडमिशन शुरू हो गई है। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के साथ खिलाड़ी स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल पंजाब यूनिवर्सिटी ने अपना स्पोर्ट्स कैलेंडर अगस्त में जारी कर दिया था और इंटर कालेज टूर्नामेंट अक्टूबर में शुरू हुए थे।

इस साल दाखिले की प्रक्रिया एक महीने की देरी से शुरू हुई है। खिलाड़ियों की मांग है कि खेल आयोजनों पर इस देरी का असर नहीं पड़ना चाहिए और टूर्नामेंट समय पर ही शुरू होने चाहिए। अलग -अलग खेलों से जुड़े कोचों का भी कहना है कि कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया के बीच ही स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी कर देना चाहिए, ताकि कालेज व खिलाड़ी स्पोर्ट्स कैंलेंडर के हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें।

वहीं पीयू स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि एसोसिएशन आफ इंडियन यूनिवर्सिटी (एआइयू ) की आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स की घोषणा के बाद तुरंत पीयू की तरफ से अपना स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा। हमें अपना स्पोर्ट्स कैंलेडर घोषित करने से पहले एआइयू कैलेंडर का इंतजार करना होगा, ताकि उसी हिसाब से खेल आयोजन किए जा सकें। बता दें कि पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कालेजों और रिजिनल सेंटरों की संख्या 196 हैं और इन्हीं के बीच इंटर कालेज टूर्नामेंट का आयोजन होता है। 

बीते साल जारी किया था अस्थायी स्पोर्ट्स कैलेंडर

खिलाड़ियों का कहना है कि पिछले साल पंजाब यूनिवर्सिटी ने एआइयू शेड्यूल की प्रतीक्षा किए बिना ही एक अस्थायी स्पोर्ट्स कैलेंडर की घोषणा की थी। स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट इस साल भी ऐसा ही कर सकता है। इसके अलावा पीयू दाखिला प्रक्रिया की घोषणा करते समय एआइयू का पालन नहीं करता है। इसलिए खिलाड़ियों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने का एक तरीका होना चाहिए। कैलेंडर को सार्वजनिक किया जाना चाहिए, ताकि खिलाड़ी अपनी तैयारी अच्छे से कर सकें। आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए कैंपों का आयोजन और टीमों का चयन भी इंटर कालेज टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर होता है।

पीयू में डायरेक्टर की पोस्ट खाली

पीयू में अभी स्पोर्ट्स डायरेक्टर और डिप्टी स्पोर्ट्स डायरेक्टर का पद खाली पड़े हुए हैं। ऐसे में इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स के संचालन की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी, यह भी एक बड़ी चुनौती है। बतौर स्पोर्ट्स डायरेक्टर प्रो प्रशांत गौतम अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं और वह पहले से ही विभाग में महत्वपूर्ण पदों को भरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसी साल अप्रैल में डा. राकेश मलिक ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने डा. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर (एमपी) में निदेशक के पद ज्वाइन किया है। इससे पहले वह इन आयोजनों में अहम भूमिका निभाते रहे हैं।

----

"हर बार की तरह इस बार भी अक्टूबर से पंजाब यूनिवर्सिटी की इंटर कालेज प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। खिलाड़ी अपने स्तर तैयारी कर रहे हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी ने खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए पहली अगस्त से अलग-अलग खेलों के समर कैंप शुरू कर दिए हैं। सभी खेलों का आयोजन समय पर होगा। इसके सफल आयोजन की जिम्मेदारी हमारी है। जल्द स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा।  

                                                                   -प्रो. प्रशांत गौतम, स्पोर्ट्स डायरेक्टर , पंजाब यूनिवर्सिटी

chat bot
आपका साथी