शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में लगेंगे पीएसए आक्सीजन प्लांट

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस तरह आक्सीजन की कमी सामने आई। उस प्रकार की विपदा आगे न आए इसके लिए अब शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में पीएसए (प्रेशर स्विंग एडसोर्पसन) ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 07:05 AM (IST)
शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में लगेंगे पीएसए आक्सीजन प्लांट
शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में लगेंगे पीएसए आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस तरह आक्सीजन की कमी सामने आई। उस प्रकार की विपदा आगे न आए इसके लिए अब शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में पीएसए (प्रेशर स्विंग एडसोर्पसन) ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक बैठक की गई। सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को आक्सीजन प्लांट इंस्टाल करने के लिए कहा है। इस बैठक में स्वास्थ्य निदेशक डा. अमनदीप कौर कंग और डिप्टी डायरेक्टर डा. वीके नागपाल के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

आक्सीजन प्लांट लगाने पर दी प्रजेंटेशन

जीएमएसएच-16 के मेडिकल आफिसर डा. मनजीत सिंह ने बैठक में प्राइवेट हॉस्पिटल के सभी प्रतिनिधियों को पीएसए आक्सीजन प्लांट के बारे में डिटेल प्रजेंटेशन दी। इस प्लांट को लगाने में कितना एरिया, खर्चा और इंस्टालेशन की क्या प्रक्रिया है, इन सबको लेकर प्रजेंटेशन दी गई। प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों की ओर से स्वास्थ्य सचिव से पूछा गया कि क्या इस आक्सीजन प्लांट को लगाने के लिए प्रशासन के तमाम विभाग से उन्हें सभी प्रकार की क्लियरेंस मिल जाएगा। इस प्लांट को क्या हॉस्पिटल के रूफ पर लगाया जा सकता है। इन सब सवालों पर स्वास्थ्य सचिव की ओर हॉस्पिटल संचालकों के सारे असमंजस दूर किए गए।

15 दिन बाद फिर होगी बैठक

प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों की ओर से आक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाने को लेकर विभाग से 15 दिन का विचार करने के लिए समय मांगा गया है। इसके बाद दोबारा बैठक बुलाई जाएगी। अगली बैठक में आक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाने को लेकर प्रशासन की ओर से पूरा खाका तैयार कर हॉस्पिटल संचालकों को सौंप दिया जाएगा।

बैठक में इन प्राइवेट हॉस्पिटल के प्रतिनिधि रहे मौजूद

चैतन्या हॉस्पिटल

ईडन क्रिटिक्ल केयर हॉस्पिटल

हैप्पी फैमिली हॉस्पिटल

हीलिग हॉस्पिटल एंड इंस्टीट्यूट आफ पैरामेडिकल साइंस

कपूर किडनी एंड यूरोस्टोन सेंटर प्राइवेट लिमिटेड

लैंडमार्क हॉस्पिटल

मुकट हॉस्पिटल

धनवंत्तरी हॉस्पिटल

किड्स क्लिनिक

होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज सेक्टर-26

एआरवी ऑर्थोपेडिकस हॉस्पिटल

इंदिरा आईवीएफ हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड

चंडीगढ़ सिटी हॉस्पिटल

chat bot
आपका साथी