चंडीगढ़ को स्लम फ्री सिटी बनाने का प्लान तैयार, अब कॉलोनी नंबर-4 और पांच के लोगों को मिलेंगे फ्लैट

चंडीगढ़ को पूरी तरह स्लम फ्री सिटी बनाने की प्लान तैयार हो चुका है। अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के गरीब लोगों को घर दिया जाएगा। कालोनी नंबर-4 और पांच सहित जो भी स्लम एरिया बचा है उसमें रह रहे अलॉटियों का सर्वे के बाद सूची तैयार हो रही है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 05:51 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 05:51 PM (IST)
चंडीगढ़ को स्लम फ्री सिटी बनाने का प्लान तैयार, अब कॉलोनी नंबर-4 और पांच के लोगों को मिलेंगे फ्लैट
कालोनी नंबर चार और पांच के निवासियों को मलोया में फ्लैट आवंटित किए जाएंगे।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ को स्लम फ्री सिटी बनाने का प्लान तैयार हो चुका है। अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के सफल होने पर अब यह संभव होता दिख भी रहा है। मलोया हाउसिंग कांप्लेक्स के 2200 फ्लैट में से 1730 सेक्टर-53 और 56 के निवासियों को इस स्कीम के तहत आवंटित किए जा चुके हैं। यह सभी लोग यहां रहने भी लगे हैं। अब शहर में जो भी पुराना स्लम एरिया बचा है उसकी पहचान की जा रही है।

इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कालोनी नंबर-4 और पांच सहित जो भी कहीं स्लम एरिया बचा है उसमें रह रहे अलॉटियों का सर्वे के बाद सूची तैयार हो रही है। एस्टेट ऑफिस की तरफ से यह कार्य किया जा रहा है। सबसे पहले चार और पांच नंबर कॉलोनी के निवासियों को मलोया में फ्लैट आवंटित किए जाएंगे। 500 फ्लैट अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के तहत तुरंत देने की तैयारी शुरू हो गई है।

जमीन पर बनेगा स्पोट् र्स कांप्लेक्स और पार्क

कालोनी नंबर चार के अधिकतर निवासियों को मलोया में पुनर्वास योजना के तहत पहले ही फ्लैट आवंटित किए जा चुके हैं। इस कॉलोनी को अब पूरी तरह से खत्म करने की तैयारी है। प्रशासन इस जमीन को अपने कब्जे में लेगा। इंडस्ट्रियल एरिया की यह जमीन बेशकीमती है। जिस पर स्लम एरिया बसा है। अब इसे शिफ्ट कर प्रशासन पूरे एरिया की फेंसिंग करेगा। इससे पहले सेक्टर-53 और 56 की करीब 1500 करोड़ रुपये की जमीन प्रशासन प्री फेब शेल्टर कॉलोनी शिफ्ट होने के बाद कब्जे में ले चुका है। अब इस जमीन पर स्पोट् र्स कांप्लेक्स और पार्क बनाने की प्लानिंग चल रही है। एरिया काउंसलस से सलाह के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

मलोया में 2500 प्रति माह पर दिए फ्लैट

मलोया में सेक्टर-53 और 56 के शेल्टर निवासियों को 2500 रुपये प्रतिमाह रेंट पर फ्लैट दिए गए हैं। 25 साल के लिए यह फ्लैट आवंटित किए गए हैं। इस रेंट में प्रति वर्ष चार फीसद की बढ़ोतरी होगी। मलोया में दो कमरों का फ्लैट इन्हें मिला है। इस कांप्लेक्स में स्कूल, कम्यूनिटी सेंटर और ग्रीन बेल्ट से लेकर दूसरी सभी सुविधाएं हैं।

chat bot
आपका साथी