पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर के आदेश को ठेंगा, मोबाइल टावरों पर तोड़फोड़ जारी, 63 और तोड़े

पंजाब में किसानों के नाम पर कुछ तत्‍व अब भी माेबाइल टावरों पर तोड़फोड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। मुुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर के आदेशों का भी कोई असर नहीं हो रहा है। शरारती तत्‍वों ने 63 और माेबाइल टावरों पर ताेड़फो़ड़ की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 07:55 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 07:55 AM (IST)
पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर के आदेश को ठेंगा, मोबाइल टावरों पर तोड़फोड़ जारी, 63 और तोड़े
पंजाब में माेबाइल टावर पर तोड़फोड़ करते किसान। (जागरण)

चंडीगढ़/जालंधर, जेएनएन। Farmers Protest: पंजाब में किसानों के आंदोलन के नाम पर मोबाइल टावरो को नुकसान पहुंचाने का सिलसिला जारी है। राज्‍य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आदेशों को भी कुछ तत्‍व ठेंगा दिखा रहे हैं। सीएम द्वारा कार्रवाई के आदेश को दरकिनार करते हुए किसानों की ओर से मंगलवार को एक बार फिर जिओ के 63 और मोबाइल टावरों पर तोड़फोड़ की गई।

बता दें कि पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि मोबाइल टावरों पर तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके बावजूद पंजाब में तोड़फोड़ का सिलसिला नहीं रुका। जालंधर, अमृतसर, फिरोजपुर सहित कुछ अन्य जिलों में भी मोबाइल टावरों को नुकसान पहुंचाया गया।

1624 मोबाइल टावरों में से करीब 700 के कनेक्शन जोड़े जा सके, शेष पर काम जारी

जानकारी के अनुसार, पंजाब में जिओ के 9000 टावर हैं और इन्हें निशाना बनाए जाने के कारण पंजाब में शिक्षा क्षेत्र सहित दुकानदार, व्यापारी और वर्क फ्राम होम कर रहे कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या नेट बैंकिंग को लेकर आ रही है। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लोग परेशान हो रहे हैं।

सीओएआइ ने की दूरसंचार सेवाएं बाधित करने की कड़ी निंदा

मंगलवार तक पूरे प्रदेश में 1624 टावरों को नुकसान पहुंचाया जा चुका है। मोबाइल कंपनियों के सूत्रों के अनुसार इनमें से करीब 700 टावरों को पुन संचालित कर दिया है, शेष को संचालित करने की कार्रवाई जारी है। जिन्हें चलाने के लिए अभी तीन से चार दिन का समय लग जाएगा।

पंजाब में जारी इस तोड़फोड़ के कारण दूरसंचार सेवाओं में बाधा पहुंचाए जाने पर अपेक्स इंडस्ट्री बाडी सेलुलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआइ) के डायरेक्टर जनरल एसपी कोचर ने कहा कि दूरसंचार सेवाएं करोड़ों लोगों की लाइफ लाइन हैं। अन्य क्षेत्रों के साथ साथ कोविड-19 के कठिन समय में आनलाइन सेहत सलाह लेने वाले लोग भी शामिल हैं।

उन्‍होंने कहा कि मोबाइल टावरों पर तोड़फोड़ साधारण आदमी को काफी असुविधा हो रही है। उन्होंने कहा कि हालांकि वह किसी भी मुद्दे पर लोगों के अधिकार का सम्मान करते हैं लेकिन दूरसंचार सोवाओं के बुनियादी ढांचे में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करते हैं। सीओएआइ क सदस्यों में रिलायंस जिओ, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया शामिल हैं।

सुखबीर ने कहा, मोबाइल टावरों को नुकसान न पहुंचाएं

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने किसानों से अपील की है कि वे टेलीकाम कंपनियों की संपत्ति को को नुकसान न पहुचाएं। इससे उन बच्चों को भी नुकसान होगा, जिनकी आनलाइन परीक्षाएं चल रही हैं। इससे किसान आंदोलन को भी नुकसान हो सकता है। विरोध का यह तरीका सही नहीं है।

पंजाब में संचार सेवाओं को पंगु बनाना कांग्रेस की साजिश: चुग

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा है कि पंजाब में संचार व्यवस्था को तोड़ना व सार्वजनिक सेवाओं को पंगु बनाना कांग्रेस समर्थित साजिश है। केंद्र सरकार को इसका मजबूती से जवाब देना चाहिए। कैप्टन सरकार विघटनकारी तत्वों का समर्थन कर रही है, जिन्होंने किसानों के आंदोलन की आड़ में शहरी नक्सलवाद को जन्म दिया। कांग्रेस की साजिश का इस बात से भी पता चलता है कि राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस नेता वाईबी श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे देश से मोबाइल टावरों को उखाड़ फेंकना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू पंजाब में नए‍ विवाद में फंसे, धार्मिक निशान वाला शाल ओढ़कर किसानों के बीच पहुंचे

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी