अब पांच एकड़ जमीन वाले किसानों के कर्ज माफ करने की तैयारी, तीसरा चरण 5 दिसंबर से

पंजाब सरकार राज्‍य में जल्‍द ही किसानों की कर्जमाफी का तीसरा चरण 5 दिसंबर को शुरू होगा। इस चरण में पांच एकड़ जमीन वाले किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 30 Nov 2018 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2018 04:10 PM (IST)
अब पांच एकड़ जमीन वाले किसानों के कर्ज माफ करने की तैयारी, तीसरा चरण 5 दिसंबर से
अब पांच एकड़ जमीन वाले किसानों के कर्ज माफ करने की तैयारी, तीसरा चरण 5 दिसंबर से

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में जल्‍द ही किसानों की कर्जमाफी का तीसरा चरण 5 दिसंबर को शुरू होगा। इस चरण में पांच एकड़ तक की जमीन वाले किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। यह कार्य पंचायत चुनाव की घोषणा से पहले पूरा होगा। राज्‍य में पंचायत चुनाव 29 दिसंबर के आसपास करवाए जा सकते हैं। ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग ने चुनाव करवाने के बारे में पंजाब राज्य चुनाव आयोग को लिख दिया है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है।

1382 करोड़ बांटेगी सरकार, 29 दिसंबर के आसपास हो सकते हैं पंचायत चुनाव

पंचायत विभाग के मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा का कहना है कि सरकार चाहती है कि दिसंबर महीने में चुनाव हो जाएं, लेकिन तारीखों का ऐलान तो चुनाव आयोग ही करेगा। दूसरी ओर पंचायत चुनाव में उतरने से पहले सरकार ने पांच एकड़ तक के किसानों का लोन माफ करने की तैयारी कर ली है। कर्ज राहत का तीसरा चरण 5 दिसंबर को अबोहर से शुरू होगा।

अबोहर में 86 हजार लोगों के खातों में कर्ज राहत की राशि जमा करवाने की योजना है। हालांकि लक्ष्य एक लाख से ज्यादा किसानों को कर्ज राहत उपलब्ध करवाना है। सरकार ने इसके लिए 1382 करोड़ रुपये जुटा लिए हैैं। मंडी बोर्ड की ओर से लिए गए लोन के जरिए पैसे दिए जाएंगे।

कर्जमाफी के दो चरण हो चुके हैं पूरे

इससे पहले कर्जमाफी के दो चरण सरकार पूरे कर चुकी है। जिसमें पहला कोऑपरेटिव बैंकों से कर्ज लेने वाले सीमांत किसान हैं जिन्हें दो लाख रुपये तक की राहत दी गई थी। ऐसे किसानों की संख्या 3.24 लाख है। इनमें 17 हजार वे किसान भी शामिल हैं जिनके नाम पटवारियों ने अपनी सूचियों से हटा दिए थे। ऐसे किसानों की गिनती 22 हजार से ज्यादा थी, लेकिन री-वेरिफिकेशन के बाद 17 हजार सही पाए गए और इन्हें 81 करोड़ रिलीज करके राहत प्रदान कर दी है।

छोटे किसानों की बन रही सूची

सीमांत किसानों के बाद छोटे किसान, जिनके पास पांच एकड़ तक जमीन है, को राहत प्रदान करने के लिए बैंंकों ने सूचियां तैयार करनी शुरू कर दी हैं। ऐसे दो लाख 11 हजार 739 किसान किसानों की पहचान हुई है। पहले सहकारी बैंकों से लोन लेने वालों को राहत मिलेगी। चौथे चरण में कमर्शियल बैंकों से लोन लेने वालों को राहत दी जाएगी।

सभी जिलों को तैयारी करने को कहा

सहकारिता विभाग ने सभी जिलों को तैयारियां करने को कहा है। उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव में उतरने से पहले सरकार कर्ज राहत योजना को पूरा करना चाहती है। इसीलिए दिसंबर के अंत में होने वाले चुनाव में उतरने से पहले 5 दिसंबर को अबोहर में प्रोग्राम रखा गया है।

31 दिसंबर तक चुनाव करवाने जरूरी

पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस सरकार में सहमति नहीं बन रही है। मुख्यमंत्री तो चुनाव करवाना चाहते थे, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ इसे लोकसभा चुनाव तक टालना चाहते थे। दरअसल, 31 दिसंबर से पहले चुनाव करवाने इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो एक जनवरी के बाद सरकार को नई मतदाता सूचियां तैयार करनी होंगी। ऐसा करने के लिए कई जगह नए सिरे से वार्डबंदी भी करनी पड़ेगी जो बड़ा काम है। इसलिए अब यह सहमति बन गई है कि चुनाव दिसंबर खत्म होने से पहले करवा लिए जाएं।

chat bot
आपका साथी