पानी के रेट बढ़ाने की अधिसूचना जारी, 15 दिन करवा सकेंगे सुझाव और आपत्तियां दर्ज Chandigarh News

प्रशासन के गृह सचिव की ओर से मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बढ़े हुए पानी के नए रेट अप्रैल से शहरवासियों पर लागू हो जाएंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 10:56 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:17 PM (IST)
पानी के रेट बढ़ाने की अधिसूचना जारी, 15 दिन करवा सकेंगे सुझाव और आपत्तियां दर्ज Chandigarh News
पानी के रेट बढ़ाने की अधिसूचना जारी, 15 दिन करवा सकेंगे सुझाव और आपत्तियां दर्ज Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रशासन ने मंगलवार को पानी के रेट बढ़ाने की ड्राफ्ट अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना में शहरवासियों को 15 दिन का समय सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने के लिए दिया गया है। कोई भी कमिश्नर केके यादव को लिखित में अपनी आपत्तियां दर्ज करवा सकता है।

प्रशासन के गृह सचिव की ओर से मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बढ़े हुए पानी के नए रेट अप्रैल से शहरवासियों पर लागू हो जाएंगे। मालूम हो कि पिछले साल दिसंबर माह में नगर निगम ने पानी के रेट दो से चार गुना बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया था।

अधिसूचना जारी होने से अब यह भी तय हो गया है कि अब हर साल अपने आप ही पांच प्रतिशत पानी के रेट बढ़ जाएंगे। रेट बढ़ने से जो नगर निगम हर साल होने वाले 90 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है, वह नहीं होगा। पानी का रेट बढ़ाने का फैसला लेकर नगर निगम ने दोपहर को दो घंटे की पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी है।

शहर में एक लाख 40 हजार पानी के कनेक्शन है। नगर निगम ने पानी के रेट बढ़ाने के साथ साथ अलग-अलग कैटेगरी की स्लैब भी छोटी कर दी गई गई हैं। इसका भी नुकसान शहरवासियों को होगा। अनमीटर कनेक्शन का चार्ज अब 500 रुपये शिक्षण संस्थानों, हॉस्टल, मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक केंद्र, क्लब, चैरिटेबल संस्थान, को¨चग सेंटर में इस समय 12 रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से पानी के रेट चार्ज किए जा रहे थे। लेकिन यह 25 रुपये प्रति किलोलीटर हो जाएगा।

इसी तरह से सरकारी कार्यालय में पानी का प्रति किलोलीटर का रेट 14 से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है। ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों में जहां पर अनमीटर वाटर कनेक्शन हैं, वहां पर इस समय 100 रुपये प्रति माह चार्ज किया जाता है। अब वह 500 रुपये प्रति माह आएगा।

वाटर सप्लाई का टैंकर अब आएगा 500 रुपये में

वाटर सप्लाई टैंकर जिसका रेट 350 रुपये से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है। गांववालों से इस समय प्रति घर से फ्लैट रेट 150 रुपये प्रति कनेक्शन चार्ज किए जाते थे, अब वह बढ़कर 400 रुपये प्रति माह हो गया है। कमिश्नर केके यादव का कहना है कि प्रशासन की ओर से ड्राफ्ट अधिसूचना जारी कर दी गई है। 15 दिन का समय सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने के लिए दिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी