पीयू से मान्यता प्राप्त हर कॉलेज में बनेगा नोडल ऑफिसर

पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कॉलेजों में हर जानकारी एक ही जगह पर मौजूद हो, इसके लिए हर कॉलेज में अलग से नोडल ऑफिसर नियुक्त करने की तैयारी चल रही है।

By Edited By: Publish:Sun, 23 Dec 2018 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 24 Dec 2018 01:04 PM (IST)
पीयू से मान्यता प्राप्त हर कॉलेज में बनेगा नोडल ऑफिसर
पीयू से मान्यता प्राप्त हर कॉलेज में बनेगा नोडल ऑफिसर

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कॉलेजों में हर जानकारी एक ही जगह पर मौजूद हो, इसके लिए हर कॉलेज में अलग से नोडल ऑफिसर नियुक्त करने की तैयारी चल रही है। यह नोडल ऑफिसर कॉलेज का ही प्रोफेसर रहेगा, जोकि कॉलेज में रेगुलर होने के साथ-साथ वरिष्ठ होना चाहिए। इसके लिए डीन कॉलेज प्रो. संजय कौशिक ने सर्कुलर जारी कर दिया है। इस सर्कुलर के अनुसार हर कॉलेज को नोडल ऑफिसर को नियुक्त करके उसकी जानकारी पीयू को देनी अनिवार्य है। इससे जहां पर ¨प्रसिपल के कार्य में कटौती होगी, वहीं, कॉलेज की हर एक्टीविटी का जिम्मेदार एक अतिरिक्त पर्सन रहेगा। हर जानकारी होगी क्लीयर नोडल ऑफिसर का कार्य हर जानकारी अपने पास रखना है और उसके बारे में आगे जानकारी मुहैया कराना है। यह जानकारी कॉलेज के रखरखाव से लेकर एक्टीविटी की रहेगी। जिसके बारे में वह कॉलेज ¨प्रसिपल के लिए जवाबदेह होगा। इसके अलावा डायरेक्टर हायर एजुकेशन और डीसीडीसी से लेकर पीयू वीसी और रजिस्ट्रार तक उसकी जवाबदेही बनेगी।

यूटी के कॉलेजों के लिए तैनात है एक नोडल ऑफिसर पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त 192 कॉलेज हैं। जिसमें 11 कॉलेज चंडीगढ़ में मौजूद हैं। इन 11 कॉलेजों के लिए एक नोडल ऑफिसर के तौर पर बिक्रम राणा की नियुक्ति की गई है, जोकि हर कॉलेज के दाखिले से लेकर एक्टीविटी के बारे में जानकारी रखता है। एडमिशन की प्रक्रिया का पूरा रखरखाव नोडल ऑफिसर के हाथ में रहता है। इसके अलावा कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने के बारे में मंजूरी देनी होती है। कॉलेज की हर जानकारी एक व्यक्ति के पास हो उसके लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सर्कुलर जारी किया है, ताकि कॉलेज इसकी जानकारी जल्द मुहैया कराएं। -प्रो. संजय कौशिक, डीसीडीसी, पंजाब यूनिवर्सिटी

chat bot
आपका साथी