अंधेरे में जिंदगी: चंडीगढ़ से सटे गांव के एक घर में 40 साल से नहींं बिजली

चंडीगढ़ से सटा एक ऐसा गांव जिसके एक घर में 40 साल से बिजली नहीं है। परिवार कई बार आवेदन कर चुका है लेकिन उन्हें कनेक्शन नहीं मिला।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 09:40 AM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 09:40 AM (IST)
अंधेरे में जिंदगी: चंडीगढ़ से सटे गांव के एक घर में 40 साल से नहींं बिजली
अंधेरे में जिंदगी: चंडीगढ़ से सटे गांव के एक घर में 40 साल से नहींं बिजली

जेएनएन, बनूड़ [पटियाला]। बिजली कट लगने पर क्या हाल होता है, यह सोचकर ही पसीने छूटने लगते हैं। लेकिन मोहाली के गांव तंगोरी का एक परिवार ऐसा भी है जो 40 साल से अंधेरे में जिंदगी गुजार रहा है। यह परिवार बिजली कनेक्शन का मोहताज है। कनेक्शन लेने के लिए कई बार अप्लाई किया, लेकिन नसीब नहीं हुआ।

यह गांव पंजाब एवं हरियाणा की राजधानी से महज कुछ किलोमीटर ही दूर है। बलजीत सिंह ने बताया कि चार दशक पहले गांव के बाहर खेतों में घर बनाकर रहना शुरू किया। सोचा था कि बिजली का कनेक्शन भी मिल जाएगा। कई बार अप्लाई किया, लेकिन निराशा ही हाथ लगी। बिजली के अभाव में अंधेरे में ही जीने की आदत हो गई है। वह कृषि के साथ दूध का धंधा भी करता है। खेतों में घर के चारों ओर पेड़ हैं, इसलिए घर नजर भी नहीं आता। रात को किसी अप्रिय घटना होने का डर मन में बना रहता है।

बादल सरकार ने डेरों के लिए शुरू की थी योजना

बलजीत ने बताया कि प्रदेश में पूर्व अकाली-भाजपा सरकार ने डेरों में रह रहे लोगों के लिए बिजली कनेक्शन की योजना शुरू की थी। उस समय के दौरान भी कनेक्शन के लिए अप्लाई किया था। अब कैप्टन सरकार के समय भी कनेक्शन के लिए अप्लाई किया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

एक्सईएन बोले- ऐसा संभव नहीं, मुझे भेजें रसीद

पीएसपीसीएल जीरकपुर के एक्सईएन सुखविंदर सिंह का कहना है कि चालीस साल से किसी को बिजली का कनेक्शन न मिला हो, ऐसा हो नहीं सकता। इस केस को देखने के लिए ड्यूटी लगा देता हूं। यदि परिवार के पास बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई फाइल की रसीद है तो मुझे भेज दें।

यह भी पढ़ें:  प्रदूषण का लॉकडाउन, वातावरण में कम हुई Nitrogen dioxide की मात्रा, शुद्ध हवा में सांस ले रहे आप

यह भी पढ़ें: छोटे उद्योगों को काम करने की अनुमति दे केंद्र, कैप्टन ने लिखा अमित शाह को पत्र

यह भी पढ़ें: शहीद मेजर अनुज सूद को पिता ने दी मुखाग्नि, कभी फफक कर रोई तो कभी एकटक देखती रही पत्नी

यह भी पढ़ें: Lockdown effect: प्रदूषण का स्तर हुआ कम, अस्पतालों में अस्थमा मरीजों में 30 फीसद गिरावट

chat bot
आपका साथी