मोहाली व्यापार मंडल ने की प्रॉपर्टी टैक्स में छूट की मांग, सरकार को लिखा पत्र, कहा- कोरोना से हुआ नुकसान

व्यापारी वर्ग ने मांग की कि दुकानदारों को दुकानों के बाहर स्टाल लगाने की अनुमति हो। त्योहारों में दुकानदारों को अपनी दुकानों के बाहर स्टाल लगाने की अनुमति दी जाए जिसका दुकानदारों से किसी तरह का चार्ज न लिया जाए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 04:22 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 04:22 PM (IST)
मोहाली व्यापार मंडल ने की प्रॉपर्टी टैक्स में छूट की मांग, सरकार को लिखा पत्र, कहा- कोरोना से हुआ नुकसान
व्यापारी वर्ग कोरोना की मार से पूरी तरह से उभरा नहीं है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली व्यापार मंडल ने राज्य सरकार और नगर निगम को पत्र लिखकर मांग की है कि प्रॉपर्टी टैक्स में व्यापारियों और दुकानदारों को राहत दी जाए। कोविड महामारी के कारण व्यापारियों और दुकानदारों को बहुत नुकसान हुआ है। अभी भी नुकसान से व्यापारी वर्ग पूरी तरह से नहीं उभरा है। ऐसे में ये रियायत देकर सरकार व्यापारियों को राहत दे सकती है।

व्यापार मंडल के महासचिव सरबजीत सिंह पारस ने कहा कि उम्मीद है कि सरकार व्यापारियों की बात को सुनेगी। वहीं, निगम फेस्टिवल सीजन में बाहरी व्यापारियों को स्टाल लगाने की अनुमति न दे। खासकर के पार्किंग में स्टाल की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। व्यापारी वर्ग ने मांग की कि दुकानदारों को दुकानों के बाहर स्टाल लगाने की अनुमति हो। त्योहारों में दुकानदारों को अपनी दुकानों के बाहर स्टाल लगाने की अनुमति दी जाए, जिसका दुकानदारों से किसी तरह का चार्ज न लिया जाए। मार्केट की पार्किंग में बाहरी लोगों द्वारा स्टॉल लगाने से व्यापारियों को नुकसान होता है। 

नगर निगम अगर दुकानदारों का साथ दे तो लोगों के आर्थिक हालात में कुछ सुधार हो सकता है। मोहाली शहर में करीब तीन हजार से अधिक छोटी बड़ी दुुकानें हैं। इन पर दुकानदार या व्यापारियों के अलावा करीब 18 हजार लोगों को रोजगार मिलता है, लेकिन कोरोना महामारी ने सबको आफत में डालकर रखा है। व्यापारी और दुकानदार काफी आहत हैं। हालत यह है कि कारोबार न चलने के कारण शहर के 100 से ज्यादा बड़े शोरूम तक बंद हो चुके हैं।

अब महामारी का प्रकोप कम हो रहा है। ऐसे में व्यापारियों को उम्मीद है कि अब कारोबार फिर पटरी पर लौट आएगा। व्यापारियों को त्योहारों में कारोबार अच्छा होने की उम्मीद है। निगम ने विज्ञापन कंपनियों समेत अन्य लोगों को फीसों में राहत दे सकती है तो व्यापारियों और दुकानदारों की भी नगर निगम को मदद देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यापारी, दुकानदार, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में सभी तरह के करों का भुगतान करते हैं। ऐसे में मुश्किल की घड़ी में सरकार को उनका सहारा बनने की कोशिश करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी