संत समाज की बैठक में अहम फैसले, पंजाब में होगा पोप, दलाई लामा, शंकराचार्य व शाही इमाम का संगम

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पंजाब सरकार धर्म गुरुओं को आमंत्रित करेगी। सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा की संत समाज के साथ बैठक में यह फैसला किया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 01:07 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 09:01 PM (IST)
संत समाज की बैठक में अहम फैसले, पंजाब में होगा पोप, दलाई लामा, शंकराचार्य व शाही इमाम का संगम
संत समाज की बैठक में अहम फैसले, पंजाब में होगा पोप, दलाई लामा, शंकराचार्य व शाही इमाम का संगम

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह]। सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) के गुरुद्वारा बेर साहिब के अलावा डेरा बाबा नानक में भी श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव में चार दिन का बड़ा समारोह करवाया जाएगा। कांग्रेस सरकार को उम्मीद है कि करतारपुर साहिब का कॉरिडोर खुलने के बाद डेरा बाबा नानक के गुरुद्वारा साहिब में सबसे बड़ा समारोह होगा।

आठ नवंबर से लेकर 11 नवंबर तक चार दिन यहां धार्मिक समारोह चलेंगे जिसमें सभी धर्मों के धार्मिक गुरुओं को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से निमंत्रित किया जाएगा। इनमें ईसाई धर्म के पोप, पुरी से आदि गुरु शंकराचार्य, जामा मस्जिद से शाही इमाम और बौद्ध गुरु दलाई लामा को निमंत्रण भेजे जाएंगे।

सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा की अगुवाई में हुई संत समाज और सिख बुद्धिजीवियों की मीटिंग में यह फैसला लिया गया। श्री दरबार साहिब की नींव रखने वाले सूफी संत साईं मियां मीर के परिवार को भी आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही गुरु नानक देव जी की यात्राओं में उनके साथ रहने वाले भाई मरदाना के परिवार से कीर्तन भी करवाया जाएगा। यह परिवार आज भी पाकिस्तान में है और भाई मरदाना की विरासत को संभाले हुए है।

रंधावा ने कहा कि गुरु नानक साहिब के साथ यात्राओं पर रहे और उनकी गुरबाणी का अभिन्न अंग रहे भाई मरदाना के परिवार से कीर्तन करवाना हमारा सौभाग्य रहेगा। इसके अलावा राय बुलार के परिवार वालों को भी इस समारोह में आने के लिए न्योता दिया जाएगा।

संत समाज व सिख बुद्धिजीवियों के साथ हुई मीटिंग में यह भी तय हुआ कि गुरु नानक साहिब चार दिशाओं की यात्राओं में जहां-जहां गए वहां के धार्मिक गुरुओं को भी इन समारोहों में बुलाया जाए। यही नहीं, गुरु नानक साहिब ने जिन-जिन रागों में अपनी गुरबाणी का उच्चारण किया है उसका गायन भी उन रागों में दक्ष कीर्तनियों से करवाया जाए। संत समाज ने इस पर सहमति जताई।

40 एकड़ जमीन में पार्किंग

रंधावा ने इस बैठक के बाद डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल के साथ भी बैठक की और डेरा बाबा नानक में पार्किंग को लेकर उनसे जानकारी ली। पता चला है कि आइसीपी के पीछे सरकार 40 एकड़ जमीन को लेगी। इसके अलावा एक पार्किंग बटाला रोड पर भी बनाने की तैयारी की जा रही है।

पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम अभी फाइनल नहीं

सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम अभी फाइनल नहीं हुआ है। रंधावा को तीन मंत्रियों व विधायकों के साथ करतारपुर कॉरिडोर के मामले को लेकर पाकिस्तान जाना था। दरअसल अनुच्छेद 370 को लेकर किए गए फैसले के बाद से यह मामला लटक गया है। रंधावा ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम पाकिस्तान सरकार के साथ इस बारे में बात करें कि करतारपुर कॉरिडोर के काम में कोई ढील नहीं बरती जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी