पंजाब की राजनीति में मची खलबली, सांसद संतोख चौधरी के स्टिंग से कांग्रेस सांसत में

पंजाब के कांग्रेस सांसद संतोख सिंह का कथित स्टिंग सामने आने से राज्‍य में राजनीति गर्मा गई है। इस प्रकरण के सामने आने से पंजाब में कांग्रेस सांसत में है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 08:45 AM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2019 08:45 AM (IST)
पंजाब की राजनीति में मची खलबली, सांसद संतोख चौधरी के स्टिंग से कांग्रेस सांसत में
पंजाब की राजनीति में मची खलबली, सांसद संतोख चौधरी के स्टिंग से कांग्रेस सांसत में

जालंधर/चंडीगढ़, जेएनएन। जालंधर से कांग्रेस सांसद चौधरी संतोख सिंह के एक निजी टीवी चैनल द्वारा किए गए स्टिंग सामने आने से पंजाब की राजनीति गर्मा गई है। चौधरी के साथ ही पंजाब में कांग्रेस की भी मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैैं। पूरे घटनाक्रम से पंजाब कांग्रेस सांसत में है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सामने आए इस स्टिंग के बाद पार्टी नफा-नुकसान के आकलन में जुट गई है। चौधरी के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक पार्टी द्वारा तलब करने के बाद वह दोपहर को जालंधर से चुपचाप दिल्ली निकल गए। शाम को दिल्ली से बयान जारी करके उन्होंने कहा कि टीवी चैनल ने उनकी छवि खराब करने के लिए स्टिंग का सहारा लिया है।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सामने आए स्टिंग के बाद पार्टी नफा-नुकसान के आकलन में जुटी

बताया जाता है कि चौधरी का स्टिंग दिल्ली में बीते दिनों किया गया था। निजी टीवी चैनल ने इसे मंगलवार को दिखाया। वायरल वीडियो में रिपोर्टर से बातचीत में वह कह रहे हैैं कि मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद किसी राजनेता के पास पैसे नहीं हैं। भ्रष्टाचार कम हुआ है। ठेकों की बात पर कहते हैैं कि यूपीए की सरकार आने पर देख लेंगे। चुनावी मौसम में इस स्टिंग के सामने आने से कांग्रेस के हाथ-पांव फूल गए हैैं। पार्टी बचाव की मुद्रा में आ गई है। वह इस आकलन में जुट गई है कि चुनाव में इसका पार्टी पर कितना असर पड़ सकता है।

कहा, टीवी चैनल ने मुझे बदनाम करने के लिए स्टिंग का सहारा लिया

सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को कांग्र्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ द्वारा चुनाव को लेकर कुछ कैबिनेट मंत्रियों के साथ चंडीगढ के पंजाब भवन में हुई बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई। पार्टी इस मामले में तुरंत कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देना चाहती है।

यह है वायरल वीडियो में

स्टिंग के वारयल वीडियो में दिखाया गया है कि ठेकों में मदद की बात पर सांसद चौधरी कहते हैैं कि यह काम अब ऑनलाइन व डिजिटल होने से बहुत रिस्की हो गया है। मदद कर पाना थोड़ा मुश्किल है। पहले कोटा सिस्टम होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। चुनावी फंड पर कहते हैैं कि हां, मुलाकात कर लेंगे। सरकार तो यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की ही बननी है। बाद में देख लेंगे। मुलाकात दिल्ली या दिल्ली से बाहर कर लेंगे। यह भी कहते हैैं कि नोटबंदी के बाद किसी के पास पैसे ही नहीं हैं। केवल तस्करों व कुछ नेताओं के पास हैं जिन्होंने पहले कमाई कर रखी है। मोदी के एमपी भी काम नहीं करवा पाते हैं। उनसे ज्यादा काम तो हम हो-हल्ला करके दबाव डालकर करवा लेते हैं।

भाजपा समर्थित टीवी चैनल ने मेरी छवि खराब की : चौधरी

सांसद चौधरी ने मीडिया को जारी बयान में कहा है कि भाजपा द्वारा प्रायोजित एक निजी टीवी चैनल ने उनकी छवि खराब करने के लिए ङ्क्षस्टग किया है। चौधरी ने इससे पहले बयान दिया था कि उन्होंने ऐसा कुछ कहा ही नहीं है जो ङ्क्षस्टग में दिखाया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि ङ्क्षस्टग में जो वीडियो दिखाया गया है उसे तकनीक के प्रयोग से तैयार किया गया है। यह उक्त मीडिया हाउस द्वारा पैसे लेकर किया गया है। सभी को उक्त चैनल की हकीकत पता है कि वह भाजपा समर्थित है।

संतोख सिंह ने कहा, मेरी ईमानदारी के बारे में सभी लोगों को पता है। उन्होंने कहा कि कुछ टीवी चैनलों के पत्रकार उनके दिल्ली स्थित निवास पर आए थे। उन्होंने नोटबंदी के बारे में उनकी राय जाननी चाही थी। मैंने उन्हें विस्तार से बताया कि नोटबंदी का शिकार कैसे व्यापारी वर्ग हुआ है। पंजाब के लोग इस ट्रैप में नहीं फंसने वाले हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि वह उक्त चैनल को उपलब्ध करवाए गए फंड की पड़ताल करवाए।

---------

स्टिंग की विश्वसनीयता पर संदेह : आशा कुमारी

कांग्रेस की पंजाब प्रभारी आशा कुमारी ने स्टिंग की विश्वसनीयता पर संदेह जताया है। उनका कहना है कि उन्होंने टीवी पर वीडियो देखा है। वीडियो से छेड़छाड़ की गई है या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि आज आइटी युग है। सब कुछ संभव है। साथ ही उन्होंने कहा कि वीडियो में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। कहीं भी पैसे के लेन-देन की बात नहीं आई है। जिस डिजिटलाइजेशन की बात आई है वह कांग्र्रेस की देन है।

------

चौधरी के पिता व भाई मंत्री थे

सांसद चौधरी के पिता मास्टर गुरबंता सिंह भी कांग्रेसी थे और पंजाब सरकार में मंत्री थे। चौधरी के भाई जगजीत सिंह भी पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। जगजीत सिंह के निधन के बाद पंजाब के दोआबा क्षेत्र की दलित राजनीति में चौधरी संतोख सिंह कांग्रेस का चेहरा हैैं। उनके बेटे बिक्रम सिंह चौधरी यूथ कांग्रेस के पंजाब के प्रधान रह चुके हैं और पिछला विधानसभा चुनाव फिल्लौर से लड़े थे, लेकिन से हार गए थे।

कांग्रेस का चेहरा बेनकाब हुआ : मलिक

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस का चेहरा बेनकाब हुआ है। कांग्रेस का कल्चर ही ले-देकर काम करने का रहा है। सांसद चौधरी ने इस बात पर मुहर लगाई है कि मोदी राज में काला धन खत्म हो गया है जो कांग्रेस के राज में था।

chat bot
आपका साथी