अक्टूबर के दूसरे हफ्ते स्थानीय निकाय चुनाव करवा सकती है पंजाब सरकार

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं। हालांकि इस मामले में अंतिम फैसला कोरोना की स्थिति के मद्देनजर किया जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 01:24 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 01:24 PM (IST)
अक्टूबर के दूसरे हफ्ते स्थानीय निकाय चुनाव करवा सकती है पंजाब सरकार
अक्टूबर के दूसरे हफ्ते स्थानीय निकाय चुनाव करवा सकती है पंजाब सरकार

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब सरकार 126 शहरी निकायों के चुनाव अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में करवाने की सिफारिश राज्य चुनाव आयोग के पास कर सकती है। हालांकि, इस मामले में अंतिम फैसला कोरोना की स्थिति के मद्देनजर किया जाएगा। पंजाब म्युनिसिपल एक्ट के अनुसार बेशक यह चुनाव सितंबर 2020 में होने हैं, लेकिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में हुई कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग में कहा गया कि अभी कुछ हफ्तों तक कोविड-19 पर नजर रखी जाए। उसके बाद ही कोई अंतिम फैसला लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सितंबर में इस महामारी के चरम पर पहुंचने की संभावना है, इसलिए नगर निगम व नगर पालिकाओं के चुनाव के बारे में चुनाव आयोग के पास सिफारिश करने से पहले बेहतर होगा कि कोविड-19 की स्थिति को देख लिया जाए। पंजाब में कोरोना के केसों की बढ़ रही गिनती को देखते हुए मीटिंग में अगले महीने चुनाव करवाने की संभावना को रद कर दिया गया है। इससे पहले यह कहा गया था कि अगस्त में ये चुनाव करवा लिए जाएं।

मीटिंग में यह विचार किया गया कि धान की फसल की खरीद और त्योहारों के मौसम अक्टूबर के बीच शुरू हो जाएंगे, जिसके लिए इस समय के दौरान चुनाव करवाना संभव नहीं होगा। सभी मंत्रियों ने इस बात पर सहमति जताई कि सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए सरकार चुनाव जल्दी से जल्दी करवाने की कोशिश करे।

स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने मीटिंग में बताया कि उनका विभाग वार्ड बंदी का काम इस महीने के अंत तक मुकम्मल कर लेगा। उन्होंने कहा कि विभाग के चुनाव को समय पर करवाने के लिए पूरी तरह तैयार है। ब्रह्म मोहिंदरा ने बताया कि राज्य सरकार की नीति के तहत इन चुनाव में 50 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब में श्रम कानून में अहम बदलाव, 300 कर्मचारियों वाली फैक्टरी बंद करने के लिए नहीं लेनी होगी मंजूरी

यह भी पढ़ें: बठिंडा में रात को महिला से मिलने पहुंचा प्रेमी, पति ने देखा तो दोनों को मार डाला

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में हरियाणा रोडवेज को 850 करोड़ का घाटा, पड़ोसी राज्य नहीं दे रहे बसों के संचालन की अनुमति

यह भी पढ़ें: दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी में नहीं लगेगा कर्फ्यू, बढ़ेगी सख्ती

chat bot
आपका साथी