असल जिंदगी को कला में उतारते हैं ये दो होनहार युवा, राष्ट्रीय स्तर पर जीते स्वर्ण पदक

गवर्नमेंट आर्ट कॉलेज-10 के स्टूडेंट कुलदीप सिंह और प्रिया गेहता ने हाल में दिल्ली में नेशनल लेवल कंपटीशन में गोल्ड मेडल जीता है।

By Edited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 09:21 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 05:49 PM (IST)
असल जिंदगी को कला में उतारते हैं ये दो होनहार युवा, राष्ट्रीय स्तर पर जीते स्वर्ण पदक
असल जिंदगी को कला में उतारते हैं ये दो होनहार युवा, राष्ट्रीय स्तर पर जीते स्वर्ण पदक

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : जब असल जिंदगी के अहसास महसूस कर उसे कैनवास उतारना या मूर्ति में ढाला जाता है तो यह कला का एक रूप ले लेती है। कुछ ऐसा ही अनुभव है गवर्नमेंट आर्ट कॉलेज-10 के स्टूडेंट कुलदीप सिंह और प्रिया गेहता का। कुलदीप सिंह ने अपने कॉलेज में स्क्लप्चर तैयार किया। इसमें एक चेहरे को दिखाया गया है जिसे सिर्फ टूथपिक्स से ही बनाया गया है। इसे बनाने के लिए करीब आठ हजार टूथपिक्स का प्रयोग किया गया है। दोनों स्टूडेंट बीएफए कर रहे हैं। हाल में उन्होंने दिल्ली में नेशनल लेवल कंपटीशन में गोल्ड मेडल जीता है। कुलदीप और प्रिया ललित कला अकादमी के स्कॉलर भी रहे हैं।

आर्ट ने बनाया गोल्ड मेडलिस्ट

कुलदीप ने बताया कि बहुत लोगों ने उन्हें मेडिकल और नॉन मेडिकल संकाय में पढ़ाई करने की सलाह दी लेकिन मैंने हमेशा खुद की सुनी और अपनी लाइन चुनी। मुझे खुद पर विश्वास था। इस कारण मैं बेहतर कर सका।

अपने ख्यालों को पेंटिंग में उतार मिला सुकून

प्रिया ने बताया कि हमेशा अपने ही ख्यालों में खोई रहती थी। जब भी मौका मिलता मैं ड्राइंग करती थी, जिससे मुझे काफी सुकून मिलता था। तब लगा कि यही मेरी दुनिया है। इसलिए आर्ट में करियर ढूंढ़ने की कोशिश की। जब जोनल लेवल कंपटीशन के बारे में पता चला तो हिस्सा लेने की सोची। तब मेरी पेंटिग को 100 में से 6वां स्थान मिला। इसकी वजह से मुझे स्टेट लेवल और रीजनल लेवल पर हिस्सा लेने का मौका मिला। मेरे काम को पहला स्थान हासिल हुआ। रीजनल लेवल बेहतर प्रदर्शन की वजह से मुझे दिल्ली में हो रहे नेशनल स्किल कंपटीशन में हिस्सा मिला, जहां पूरे देश के स्टूडेंट्स अपना आर्ट वर्क दिखाने आए थे। मैंने पेंटिंग और डेकोरेटिव में अपने प्रोजेक्ट बनाए। मेरे वर्क को काफी पसंद किया गया, जिसकी वजह से गोल्ड़ मेडल जीतने का मौका मिला।

chat bot
आपका साथी