LIVE BLOG

Farmers Protest: मृतक किसान शुभकरन के परिजनों को एक करोड़, बहन को सरकारी नौकरी... देश में आज कैसा रहा 'ब्लैक डे' का असर?

किसानों के प्रदर्शन का आज बारवां दिन हैं। किसानों ने दिल्ली कूच को लेकर प्रदर्शन थामे रखा। संभव है कि किसान कल फिर से मांगों को लेकर प्रदर्शन तेज करेंगे।

Monu Kumar JhaPublish:Thu, 22 Feb 2024 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 23 Feb 2024 06:03 PM (IST)
Farmers Protest: मृतक किसान शुभकरन के परिजनों को एक करोड़, बहन को सरकारी नौकरी... देश में आज कैसा रहा 'ब्लैक डे' का असर?
Farmers Protest: मृतक किसान शुभकरन के परिजनों को एक करोड़, बहन को सरकारी नौकरी... देश में आज कैसा रहा 'ब्लैक डे' का असर?

Highlights

  • पंजाब में काला दिवस का असर खूब दिखा
  • मुख्यमंत्री ने मृतक किसान शुभकरन सिंह के परिजनों को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की है
  • मुख्यमंत्री ने मृतक किसान की बहन को सरकारी नौकरी देने का एलान किया

किसानों ने आज देश में 'काला दिवस' मनाया। जगह-जगह किसानों ने नेताओं के पुतले फूंके और युवा किसान की मौत को लेकर विरोध प्रदर्शन व्यक्त किया। वहीं पंजाब सरकार ने आज मृतक किसान शुभकरन सिंह के परिजनों को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की। इसी क्रम में सरकार ने मृतक की बहन को सरकारी नौकरी देने का एलान भी किया। आज प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत, कुल मिलाकर अब तक आंदोलन में पांच लोगों की मौत हो गई है।

23/02/2024
4:49:19 pm

किसानों ने फूंके पुतले

 नाभा में किसानों ने केंद्रीय व हरियाणा के गृहमंत्री समेत हरियाणा के मुख्यमंत्री के पुतले फूंक कर किया रोष प्रदर्शन

23/02/2024
4:48:44 pm

राजा वड़िग ने ब्लैक डे को लेकर क्या कहा

खिनौरी बार्डर पर जान गंवाने वाले युवा किसान शुभकरण सिंह को श्रद्धांजलि देने व किसानों के ब्लैक डे के समर्थन में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अपनी रिहायश पर काला झंडा लगाया है। राजा वड़िंग ने कहा कि वह किसानों के ब्लैक डे मनाने का पूर्ण समर्थन करते हैं।

23/02/2024
3:43:17 pm

पुलिस और किसानों में टकराव

नारनौंद के खेड़ी चोपटा में किसानों ने पुलिस की गाड़ियां तोड़ी हैं। पुलिस की बोलेरो, एक बस, फायर ब्रिगेड के शीशे तोड़ दिए गए। इसमें नारनौंद के थाना प्रभारी चन्दर भान भी घायल हुए हैं। 

23/02/2024
3:40:28 pm

खनौरी बॉर्डर पार करने के लिए अड़े प्रदर्शनकारी

नारनौंद के खेड़ी चोपटा में किसान नेता सुरेश कोथ गिफ्तार। पुलिस और किसानों में टकराव की संभावना, प्रदर्शनकारी पुलिस पर पथराव कर रहे हैं। किसान खनौरी बॉर्डर पर जाने पर अड़े हैं। सीमा पर पुलिस बल भारी संख्या में तैनात हैं।

23/02/2024
1:49:24 pm

खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत

खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत हो गई है। मृतक किसान दर्शन सिंह पंजाब के बठिंडा के रहने वाला था। दर्शन सिंह का घर बठिंडा के अमरगढ़ में था। इसे लेकर किसान नेता सवरण सिंह पंढेर ने कहा कि 62 वर्षीय दर्शन सिंह की मौत हार्ट अटैक से हुई है। दर्शन सिंह का शव राजिंद्रा अस्पताल में रखा गया है। उन्होंने मांग की कि दर्शन सिंह के परिवार को पांच लाख की वित्तीय सहायता और एक पारिवारिक सदस्य को नौकरी दी जाए।

23/02/2024
12:05:31 pm

केंद्र पर सख्त, पंजाब सरकार पर नरम

एसकेएम नेता केंद्र सरकार के खिलाफ तो सख्त दिखे, लेकिन पंजाब सरकार पर नरम रुख अपनाया। एसकेएम की बैठक में यह भी मुद्दा भी उठा कि हरियाणा पुलिस ने पंजाब के क्षेत्र में कार्यवाही की है। इसके लिए पंजाब की जिम्मेदारी भी तय होनी चाहिए। हालांकि, एसकेएम ने कहा कि पंजाब सरकार को धारा 302 के तहत पर्चा दर्ज करना चाहिए।

23/02/2024
10:33:40 am

NSA लागू नहीं किया जाएगा: IGP सिबास कविराज

अंबाला रेंज के आईजीपी सिबास कविराज ने कहा कि स्पष्द सभी संबंधितों को यह स्पष्ट किया जाता है कि जिला अंबाला के कुछ फार्म यूनियन नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के प्रावधानों को लागू करने के मामले पर पुनर्विचार किया गया है और यह निर्णय लिया गया है कि इसे लागू नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस प्रदर्शनकारियों और उनके नेताओं से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में अधिकारियों के साथ सहयोग करने की अपील करती है।

23/02/2024
9:44:58 am

मृतक के परिवार को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा

Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए शुभकरन सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी। दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

23/02/2024
9:19:06 am

सरवन सिंह पंढेर ने की पुलिस की आलोचना

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने किसान युवा शुभकरन सिंह की मौत पर एफआईआर दर्ज न करने पर पंजाब सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने पुलिस के इस रुख की सख्त आलोचना की

23/02/2024
8:12:16 am

सरकार जवाब नहीं दे रही: सरवन सिंह पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि शुभकरण सिंह की मौत को लेकर पंजाब सरकार से बातचीत की गई। इस बीच हमने बैठक में कई मांगें रखीं। जिनमें हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज करने तथा पंजाब सरकार शुभकरण सिंह को शहीद का दर्जा दिए जाने व उनके परिवार को मुआवजे देने और पोस्टमॉर्टम के लिए बोर्ड गठित किए जाने से संबंधित कई मुद्दों पर बातचीत हुई। लेकिन अब 14 घंटे से ज्यादा हो गए हैं लेकिन पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है। इसलिए शुभकरण सिंह का शव अस्पताल में पड़ा है। पंजाब सरकार हमारे शहीदों की शहादत का अपमान कर रही है, यह निंदनीय है।

22/02/2024
10:41:58 pm

पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने केंद्र पर साधा निशाना

किसानों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की बर्बरता और क्रूर कार्रवाई को असहनीय करार देते हुये पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने कहा है कि केंद्र को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी बनाने समेत किसानों की सभी मांगों को बिना किसी देरी से मंजूर करना चाहिए। संधवां ने कहा कि जब 2021 में मोदी सरकार ने सभी मांगों मान ली थीं और उनकी सभी मांगों को पूरा करने का वायदा किया था, फिर अब किसानों को दिल्ली जाकर अपनी आवाज़ बुलंद करने से क्यों रोका जा रहा है।

22/02/2024
8:56:23 pm

दिल्ली कूच टालने से नाराज हुए युवा किसान, दो गुटों में बंटा आंदोलन

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के सिद्धूपुर गुट की ओर से किसान नेताओं की ओर से बार-बार दिल्ली कूच टालने से दो गुट बन गए हैं इसलिए युवा वापस लौटने लगे हैं। शंभू बॉर्डर से 25 फीसदी किसान अपने घरों की ओर वापसी कर चुके हैं। इसके चलते खनौरी में भी शांति रही। वहीं, शुभकरण को बलिदानी घोषित करने की मांग की गई है। युवा किसान की मौत के बाद भाकियू ने दो घंटे तक नेशनल हाईवे जाम किया है।

22/02/2024
8:32:01 pm

सेना की गाड़ी गुजरी तो किसानों ने लगाए जय-जवान, जय किसान के नारे

किसानों के दिल्ली कूच के समर्थन में भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी गुट) ने गुरुवार को नेशनल हाइवे 344 पर गांव कैल के पास जाट चौक पर जाम लगा दिया। 12 बजे किसान धरने पर बैठ गए थे और दो बजे तक जारी रखा। हालांकि इस दौरान एंबुलेंस व सेना की गाड़ियों को नहीं रोका गया, लेकिन अन्य किसी वाहन को जाने नहीं दिया। हाईवे के बीचोबीच बैठकर किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

22/02/2024
6:09:20 pm

वॉकी-टॉकी बना बातचीत का सहारा

इंटरनेट बंद होने के कारण किसानों ने एक दूसरे से संपर्क करने के लिए एक ट्रॉली में वार रूम बनाया है। जो कि वॉकी-टॉकी को कंट्रोल कर रहा है। जानकारी के मुताबिक 2020-21 में दिल्ली की सीमाओं पर लगभग 12 वॉकी-टॉकी खरीदे गए थे।

22/02/2024
5:33:00 pm

खनौरी बॉर्डर पर फिर बढ़ी हलचल

खनौरी बॉर्डर पर पचास मीटर पीछे ट्रैक्टर-ट्रालियां बैक लगाकर किसानों द्वारा बंद किया रास्ता, ताकि कोई आगे न जाए व किसी को कोई हरकत करने का मौका न मिले।

22/02/2024
5:28:12 pm

कल काला दिवस बनाने का लिया गया फैसला

 किसान संगठनों ने कल यानी 23 फरवरी को काला दिवस बनाने का फैसला किया है। इस दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के पुतले फूंके जाएंगे। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालेगा इस दिन WTO का पुतला भी फूंका जाएगा।

22/02/2024
5:15:26 pm

अमित शाह और हरियाणा सीएम का फूकेंगे पुतला

किसान आंदोलन के दौरान मारे गए शुभकरण सिंह की मौत से किसानों का गुस्सा उबाल पर है। किसान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पूरे देश में पुतले फूंककर रोष व्यक्त करेंगे। उनकी मांग है कि इस मामले की न्यायिक जांच करवाई जाए और मृतक के परिजनों को मुआवजा दिया जाए

22/02/2024
4:20:01 pm

किसान नेता पंधेर बोले पंजाब सरकार केंद्र के खिलाफ हत्या का मामला करे दर्ज, अपना रुख भी करे साफ

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर का कहना है कि जिस तरह से केंद्र ने हमारे क्षेत्र में घुसकर हमला किया। हमारे वाहनों में तोड़फोड़ की है। पंजाब सरकार को उनके खिलाफ 302 का मामला दर्ज करना चाहिए। हमारे पास सबूत हैं कि पंजाब सरकार ने हमारा लंगर बंद कर दिया और कल प्रदर्शन स्थल पर वाहन आ रहे हैं। पंजाब सरकार को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए कि उनका हमारे बारे में क्या रुख है।

22/02/2024
3:45:45 pm

खनौरी बॉर्डर पर जान गंवाने वाले किसान को बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने बताया शहीद

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का कहना है कि आज किसानों के विरोध प्रदर्शन, पंजाब की सीमाओं पर हो रही घटनाओं और एमएसपी पर कानून पर एसकेएम (संयुक्त किसान मोर्चा) की बैठक है। उन्होंने कहा कि खनौरी बॉर्डर में एक किसान की जान चली गई। टिकैत ने पुलिस पर गोलीबारी का आरोप लगाया।

22/02/2024
3:00:28 pm

फाजिलका-फिरोजपुर रेलवे फ्लाईओवर जाम

 फाजिल्का-फिरोजपुर रोड रेलवे फ्लाईओवर पर भारतीय किसान यूनियन कादिया द्वारा धरना शुरू कर दिया गया है। हालांकि किसानों ने केवल फ्लावर को जाम किया है, जबकि शहर के दोनों रास्ते खुले हुए हैं। जबकि बड़े वाहनों को पुलिस ने विभिन्न जगहों से रुट डाइवर्ट करके आगे की तरफ भेज दिया है।

22/02/2024
2:08:05 pm

कल शंभू बॉर्डर पर दिखी जवान-किसान के बीच तनातनी, आज पसरा सन्नाटा

कल शंभू बोर्डर पर जहां काफी की भारी तादाद में ट्रैक्टर और ट्रॉलियों की लंबी कतारें थी। तो वहीं आज यहां पर 25 फीसदी की कमी आई है।

22/02/2024
1:41:50 pm

भगवंत मान की वजह से पहले ‘सिद्धू मूसेवाला’ और अब शुभकरन की हुई मौत, अकाली दल का गंभीर आरोप

शिरोमणि अकाली दल के नेता व पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने आरोप लगाया है कि खनौरी बार्डर पर हुई शुभकरन सिंह की मौत के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान को जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि 13 फरवरी को बार्डर पर जो हालात बने थे, उसी समय इस बात की आशंका थी कि कोई बड़ी घटना हो सकती है।

22/02/2024
1:17:28 pm

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में करवाया एडमिट

शंभू बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद जगजीत सिंह डल्लेवाल को राजिंदरा अस्पताल में दाखिल करवाया था। जहां से उपचार के बाद उन्हें अस्पताल के स्पेशल वार्ड में शिफ्ट कर दिया, यहां पर उनसे मिलने के लिए किसान नेताओं के अलावा लोकल स्तर के लोग पहुंचे हैं। गुरुवार दोपहर को उनसे मिलने किसान नेता सरवन सिंह पंधेर, सुरजीत सिंह फूल, मंजीत सिंह राय के अलावा अन्य नेता आए हैं, जो उनसे बात कर रहे हैं।

22/02/2024
1:13:18 pm

जालंधर-पठानकोट-जम्मू मार्ग में यातायात प्रभावित

गुरुवार को प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को अपने एक साथी की मौत के विरोध में धरना किया। नेशनल हाईवे पर लंबी दूरी तक ट्रैफिक जाम दिकाई दिया। लोग आसपास के गांव से होकर गुजर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में भी ट्रैफिक व्यवस्था चरमराने की सूचना मिल रही है।

22/02/2024
1:05:07 pm

संयुक्त किसान मोर्चा की चंडीगढ़ में बैठक शुरू, मृतक शुभकरण को दी गई श्रद्धांजलि

संयुक्त किसान मोर्चा की चंडीगढ़ में बैठक शुरू हो गई है। पहले खन्नौरी में मारे गए किसान शुभकरण सिंह को श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में बड़ी संख्या में किसान नेता मौजूद हैं।

22/02/2024
12:39:52 pm

शुभकरण का पोस्टमार्टम किसान नेताओं के पहुंचने के बाद संभव

खनौरी बॉर्डर में किसान आंदोलन के दौरान मारे गए बठिंडा निवासी शुभकरण सिंह का शव पटियाला के राजिंदरा अस्पताल की मोर्चरी में रखा है। यहां पर किसान नेताओं के पहुंचने के बाद ही उसके पोस्टमॉर्टम संबंधी अगला फैसला लिया जाएगा। फिलहाल कुछ किसान ही मोर्चरी के बाहर पहुंचे हैं।

22/02/2024
11:12:29 am

खनौरी बॉर्डर पर मारे गए किसान के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा आज तीन घंटे रखेगा सड़क जाम

संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से खनौरी बॉर्डर पर मारे गए बठिंडा के किसान के रोष में आज सड़क जाम का ऐलान किया गया है। भारतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान ने बताया कि दिल्ली कूच के समर्थन में नहीं है मगर किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ व आवाज बुलंद करवा करेंगे।

22/02/2024
11:05:29 am

शंभू बॉर्डर पर बुजुर्ग किसान ने संभाला मोर्चा

शंभू बॉर्डर पर बुजुर्ग किसान मोर्चा संभाले हुए हैं। उन्होंने सीमा पर एक रस्सी बांधी है ताकि नौजवान उससे लांघे नहीं

22/02/2024
11:05:29 am

23 तारीख तक इंटरनेट बंद

23 फरवरी तक इंटरनेट बंद करने की तारीख बढ़ाई गई है। हरियाणा प्रदेश के सात जिलों में इंटरनेट बंद है।

22/02/2024
11:05:28 am

सरकार के खिलाफ कार्यालयों में करेंगे प्रदर्शन

मांगों को लेकर और केंद्र व प्रदेश सरकार की अनदेखी के विरोध में किसान वीरवार को सभी तहसील कार्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे और सरकार पुतला फूकेंगे। इस मौके पर उनके साथ कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष कर्म सिंह मथाना व राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश बैंस मौजूद रहे।

22/02/2024
11:05:28 am

आंदोलन तेज करने का अह्वान

इसके साथ ही आंदोलनरत किसानों के साथ किसी भी तरह की जोर-जबरस्ती करने पर आंदोलन तेज करने का एलान किया है।

22/02/2024
11:05:27 am

तहसील कार्यालयों पर रोष प्रदर्शन करने और पुतला फूंकने का निर्णय लिया

भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) ने बुधवार को किसानों के दिल्ली कूच को लेकर बार्डर पर बने तनातनी के माहौल के बाद बैठक बुलाकर वीरवार को प्रदेश के सभी तहसील कार्यालयों पर रोष प्रदर्शन करने और पुतला फूंकने का निर्णय लिया है।

22/02/2024
11:03:22 am

बॉर्डरों पर शांति नजर आ रही है

किसानों का प्रदर्शन दो दिनों के लिए स्थगित हो गया है। फिलहाल सीमाओं पर शांति नजर आ रही है।

22/02/2024
11:03:22 am

किसानों के खिलाफ अत्याचारी नहीं सहेंगे

भारतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान कहते हैं कि दिल्ली कूच के समर्थन हम नहीं हैं लेकिन किसानों के साथ अत्याचार नहीं सहा जाएगा। 

22/02/2024
11:03:22 am

अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे

रतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान ने बताया कि दिल्ली कूच के समर्थन में नहीं है मगर किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ व आवाज बुलंद करवा करेंगे।

22/02/2024
11:03:22 am

संयुक्त किसान मोर्चा आज तीन घंटे करेगा सड़क जाम

भारतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान ने बताया कि दिल्ली कूच के समर्थन में नहीं है मगर किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ व आवाज बुलंद करवा करेंगे। इसे लेकर संयुक्त मोर्चा आज तीन घंटे जाम करेगा।

22/02/2024
11:03:21 am

खनौरी बॉर्डर पर मारे गए किसान के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा आज तीन घंटे करेगा सड़क जाम

संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से खनौरी बॉर्डर पर मारे गए बठिंडा के किसान के रोष में आज सड़क जाम का ऐलान किया गया है। भारतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान ने बताया कि दिल्ली कूच के समर्थन में नहीं है मगर किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ व आवाज बुलंद करवा करेंगे।

22/02/2024
11:03:21 am

सरकारी तंत्र की तरफ से किसानों की हत्या को बर्दाश्त नहीं-किसान नेता

किसान नेताओं का कहना है कि सरकारी तंत्र की तरफ से किसानों की हत्या को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इसलिए ही रोड जाम का ऐलान किया गया है।

22/02/2024
11:03:21 am

पंजाब की मान सरकार ने बुलाई कैबिनेट बैठक

बता दें पंजाब सरकार का बजट अधिवेशन चार मार्च को शुरू होगा और पांच मार्च को बजट पेश किया जा सकता है। उससे पहले भगवंत मान सरकार ने अपनी कैबिनेट बैठक बुलाई है। जिसमें किसान आंदोलन को लेकर चर्चा हो सकती है।

22/02/2024
11:03:21 am

पुलिस अधिकारियों के साथ मारपीट करने का लगा आरोप

इन लोगों पर पुलिस अधिकारियों के साथ मारपीट करने और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का केस दर्ज किया गया है। नेताओं ने अपने ऊपर लगे आरोप के संबंध में कहा कि किसान शांतिपूर्वक दिल्ली कूच कर रहे थे।

22/02/2024
11:03:21 am

पंजाब के दो विधायकों समेत 15 कांग्रेसियों पर केस दर्ज

दिल्ली के लिए निकले पंजाब के किसानों को रोकने और उनके खिलाफ की जा रही कार्रवाई के विरोध में हरियाणा मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन करने पर पंजाब के दो विधायकों समेत 15 कांग्रेसियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

22/02/2024
11:03:21 am

कैबिनेट ने गन्ना खरीद की बढ़ाई कीमत

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को कई अहम फैसले लिए, जिसमें सबसे बड़ा फैसला गन्ना खरीद की कीमत में आठ फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी था। मोदी सरकार ने गन्ना खरीद की कीमत को 315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।

22/02/2024
11:03:21 am

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

हमारी सरकार देशभर के किसानों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में गन्ना खरीद मूल्य में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना किसानों को फायदा होगा।

22/02/2024
11:03:21 am

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी का आया बयान

सरकार ने बीते दिन किसानों को राहत देते हुए गन्ना खरीद पर बढ़ोतरी का एतिहासिक फैसला लिया। अब इस पर पीएम मोदी का बयान आया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार देशभर के किसानों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में गन्ना खरीद मूल्य में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है।

22/02/2024
11:03:21 am

संयुक्त किसान मोर्चा के चंडीगढ़ में संगठनों की बैठक जारी

दूसरी तरफ संयुक्त किसान मोर्चा के चंडीगढ़ में संगठनों की बैठक होने जा रही है। जिसमें वह अगली रणनीति का भी ऐलान कर सकते हैं।

22/02/2024
10:42:28 am

नौजवानों के ये हिदायत दे रहे बुजुर्ग किसान

खनौरी बॉर्डर की तरफ नौजवानों व भीड़ को आगे बढ़ने से रोकने के लिए किसान वालंटियरों ने बॉर्डर से पचास मीटर की दूरी पर रस्से बांध दिए हैं। बॉर्डर के समीप भीड़ को रोकने की जिम्मेदारी अब बुजुर्ग किसान वालंटियरों को दी गई है, जो नौजवानों को इस रस्से के समीप ही शांतिमय तरीके से बैठने या फिर पीछे हट जाने की हिदायत दे रहे हैं। इसके साथ गई गत दिवस झड़प दौरान चोट लगने या घायल होने के कारण अपने जख्मों को मरहम लगाने में जुटे है।

22/02/2024
10:42:26 am

नौजवानों के ये हिदायत दे रहे बुजुर्ग किसान

खनौरी बॉर्डर की तरफ नौजवानों व भीड़ को आगे बढ़ने से रोकने के लिए किसान वालंटियरों ने बॉर्डर से पचास मीटर की दूरी पर रस्से बांध दिए हैं। बॉर्डर के समीप भीड़ को रोकने की जिम्मेदारी अब बुजुर्ग किसान वालंटियरों को दी गई है, जो नौजवानों को इस रस्से के समीप ही शांतिमय तरीके से बैठने या फिर पीछे हट जाने की हिदायत दे रहे हैं। इसके साथ गई गत दिवस झड़प दौरान चोट लगने या घायल होने के कारण अपने जख्मों को मरहम लगाने में जुटे है।

22/02/2024
10:31:26 am

खनौरी बॉर्डर पर छाई शांति

खनौरी बॉर्डर पर गुरुवार सुबह माहौल पूरी तरह से शांत रहा। सुबह से ही किसान व नौजवान ट्रॉलियों में बैठे बुधवार को हुए घटनाक्रम पर चर्चा करते दिखाई दिए। गत दिवस नौजवान किसान की मौत के बाद नौजवानों का उग्र रूप भी कुछ शांत दिखाई दे रहा है, वहीं किसान संगठनों के नेताओं की रणनीति पर सभी की नजर है।

22/02/2024
9:57:36 am

दोनों पक्षों के बीच कुछ मुद्दों पर सहमति बनी-अर्जुन मुंडा

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि किसानों के साथ कई दौर की बातचीत में सार्थक बातें हुई हैं। लेकिन अभी और मेहनत करनी होगी। दोनों पक्षों के बीच कुछ मुद्दों पर सहमति बनी है। भारत सरकार किसानों के हित के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह ऐसा कर रही है।

22/02/2024
12:01:10 am

हम पहले भी वार्ता के लिए तैयार थे और अब भी हैं: केंद्रीय मंत्री

किसानों की मांगों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम पहले भी चर्चा के लिए तैयार थे, अब भी तैयार हैं और आगे भी तैयार रहेंगे. हमें कोई दिक्कत नहीं है, ये हमारे अन्नदाता हैं।

#WATCH | On farmers' demands, Union Minister Anurag Thakur says, " Earlier also we were ready for discussions, still we are ready and in the future also we will be ready. we don't have any problem, they are our 'Annadatas'..." pic.twitter.com/tzmd2jdMUV

— ANI (@ANI) February 21, 2024

21/02/2024
10:20:06 pm

12 बजे से हर जिले में दो घंटे के लिए बंद रहेंगी सड़क- किसान नेता चढ़ूनी

भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि आज, हमें दुर्भाग्यपूर्ण खबर मिली कि खनौरी सीमा पर एक व्यक्ति को गोली मार दी गई और उसकी मौत हो गई। इसलिए, हमने पुतला जलाने की योजना को स्थगित करने का फैसला किया है और इसके बजाय दोपहर 12 बजे से हर जिले में दो घंटे के लिए सड़कों को अवरुद्ध करने का विकल्प चुना है। दोपहर 2 बजे (कल) हम अगली कार्रवाई पर निर्णय लेने के लिए कोर कमेटी के साथ बैठक बुलाएंगे।

21/02/2024
9:35:33 pm

फिर बढ़ी इंटरनेट बंदी की तारीख, अब 23 फरवरी तक रहेगा बंद

हरियाणा में किसानों के दिल्ली चलो मार्च के चलते एक बार फिर इंटरनेट बंद की तिथि को बढ़ा दिया है। अब हरियाणा के सात जिलों में अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में इंटरनेट निलंबन 23 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

21/02/2024
8:41:16 pm

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल अस्पताल में भर्ती

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल को राजिंदरा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं, एक नौजवान किसान की मौत के बाद जगजीत सिंह डल्लेवाल, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के प्रस्ताव के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों से चल रही मीटिंग को छोड़कर बाहर आ गए थे। हालांकि, अब दो दिन के लिए दिल्ली चलो आंदोलन को स्थगित कर दिया गया है।

21/02/2024
8:29:47 pm

दो दिनों के लिए स्थगित हुआ किसानों का 'दिल्ली चलो मार्च'

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि किसानों ने दिल्ली चलो मार्च दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम को आगे की रणनीति तय की जाएगी। दिल्ली के लिए कूच करने में विराम के बाद युवा किसान इस फैसले से ना खुश हुए और वापस लौटने लगे।

21/02/2024
6:50:01 pm

किसानों ने आग में लाल मिर्च डालकर जलाई आग

प्रदर्शनकारियों ने करीब आधे घंटे की रणनीति के बाद खनौरी बॉर्डर से करीब 150 मीटर दूर मौजूद पराली के डंप से एक-एक करके पराली की गांठें अपने सिर पर उठाकर खेतों के रास्ते बॉर्डर समीप खेत में जमा गई और उन्हें आग लगा दी। इस आग में लाल मिर्च डालकर जलाई गई, जिससे बॉर्डर पर विजिबिलिटी शून्य हो गई। 

21/02/2024
5:40:01 pm

खनौरी बॉर्डर पर झड़प में एक युवक घायल

जींद के दाता सिंहवाला-खनौरी बॉर्डर पर झड़प में घायल हुए एक युवक को रोहतक पीजीआइ में लाया गया है। घायल का 32 वर्षीय प्रीतपाल सिंह पुत्र देवेंद्र सिंह है। वह पंजाब के संगरूर जिले के नया गांव का रहने वाला है। उसके आंख, कंधे और हाथ-पांव पर चोट है। चिकित्सकों के अनुसार हालत खतरे से बाहर है।

21/02/2024
4:45:42 pm

दिल्ली कूच को लेकर किसान नेता डल्लेवाल और युवा प्रदर्शनकारियों में हुई बहस

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीति) के प्रधान जगजीत सिंह डल्लेवाल और युवा प्रदर्शनकारियों में बहस होने की बात सामने आई है। युवा प्रदर्शनकारी किसान नेता से बॉर्डर तोड़ कर आगे बढ़ने की इजाजत मांग रहे थे जबकि डल्लेवाल ने कहा कि हम युवाओं को मरने के लिए आगे नहीं भेज सकते। जिस पर युवा प्रदर्शनकारियों ने कहा कि अगर इस दौरान उनकी मृत्यु होती है तो वह इसके लिए खुद जिम्मेदार होंगे।

जिसे किसान नेता ने अस्वीकार कर दिया। इस दौरान डल्लेवाल और युवा प्रदर्शनकारियों में खासी बहस भी हुई। इस बीच डल्लेवाल ने कहा, जब हम सुरक्षाकर्मियों से बात करने के लिए गए तो उधर से आंसू गैस के गोले चलाए गए। जबकि हम यह चाहते थे कि हमें आगे बढ़ने दिया जाए। इस दौरान डल्लेवाल भी आंसू गैस के धुंए की चपेट में आ गए। उन्हें भी सांस लेने में तकलीफ हुई। हालांकि उन्होंने मास्क पहना हुआ था।

21/02/2024
4:24:11 pm

बॉर्डर हुआ धुआं-धुआं! खनौरी पर किसानों ने जलाई पराली की गांठें, हरियाणा सीमा पर विजिबिलिटी शून्य

खनौरी बॉर्डर पर किसानों ने पराली की गांठे जला कर पूरे इलाके को धुओं से भर दिया है। जिस कारण से शंभू बॉर्डर पर विजिबिलिटी शून्य हो गई है। अब यह हवा हरियाणा की तरफ होने के कारण धुंआ हरियाणा की तरफ जा रहा है।

21/02/2024
4:22:58 pm

प्रदर्शनकारी किसानों से कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने की अपील, 'सभी मुद्दों का समाधान बातचीत से संभव'

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने एक बार फिर कहा है कि निरंतर बातचीत से ही समाधान निकाला जा सकता है। मैं किसान संगठन से अपील करता हूं कि वे सभी मुद्दों का समाधान खोजने के लिए बातचीत के रास्ते आगे बढ़ें।

21/02/2024
4:16:43 pm

किसान आंदोलन के बीच बीकेयू नेता राकेश टिकैत का बयान, कहा-आंदोलन रहेगा जारी; कल एसकेएम की बैठक

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर यूपी के मेरठ में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत का कहना है कि यह आंदोलन जारी रहेगा। बातचीत से ही समाधान निकल सकता है। एसकेएम (संयुक्त किसान मोर्चा) कल बैठक करेगा और तय करेगा कि क्या करना है ।

21/02/2024
4:12:30 pm

बॉर्डर हुआ धुआं-धुआं... खनौरी पर किसानों ने जलाई पराली की गांठें, हरियाणा सीमा पर विजिबिलिटी शून्य

खनौरी बॉर्डर पर किसानों ने पराली की गांठे जला कर पूरे इलाके को धुओं से भर दिया है। जिस कारण से शंभू बॉर्डर पर विजिबिलिटी शून्य हो गई है।

21/02/2024
4:02:59 pm

'हमारे एक साथी की मौत' किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल के इस दावे को हरियाणा पुलिस ने बताई अफवाह

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने पटियाला प्रशासन के साथ बैठक के बाद कहा हमारे एक साथी की मौत हो गई है। अब उनके इस दावे को हरियाणा पुलिस ने अफवाह बताया है। सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए पुलिस ने कहा कि अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार आज #किसानआंदोलन में किसी भी किसान की मृत्यु नहीं हुई है। यह मात्र एक अफवाह है। दाता सिंह-खनोरी बॉर्डर पर दो पुलिसकर्मियों तथा एक प्रदर्शनकारी के घायल होने की सूचना है जो उपचाराधीन है।

21/02/2024
3:43:24 pm

हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से की अपील, जेसीबी और पोकलेन ना लाएं साथ

हरियाणा पुलिस प्रदर्शनकारियों से यह भी अपील करती है कि वह शांति बनाए रखें। कानून अपने हाथ में न लें और धारा 144 का उल्लंघन न करें। प्रदर्शनकारी पंजाब -हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश को मानें। जिसके मुताबिक सड़कों या राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को यातायात साधन के रूप में उपयोग करना मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन है। इसलिए हरियाणा पुलिस की अपील है की आप ऐसा न करें। आवागमन के लिए यातायात के अन्य साधन जैसे की रेल, बस आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी प्रकार भारी मशीनें जिनमें जेसीबी और पोकलेन जैसी चीजें धरना स्थल पर ना लाएं। क्योंकि शरारती तत्वों द्वारा इनका प्रयोग पुलिस बल पर हमला करने के लिए किया जा सकता है। जिससे जान-माल के नुकसान होने की संभावना है। अगर आप ज्ञापन देना चाहते हैं तो शांतिपूर्ण तरीके से दे सकते हैं। पुलिस को शांति व्यवस्था बनाने में अपना योगदान दें।

21/02/2024
3:20:27 pm

शंभू बॉर्डर पर एक तरफ किसान नेताओं की वार्ता, दूसरी तरफ उग्र हुए किसान

शंभू बॉर्डर पर एक तरफ जहां किसान नेताओं की वार्तालाप चल रही है। वहीं दूसरी तरफ उग्र हुए किसान व निहंग हरियाणा की बैरिकेडिंग के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुके हैं।

21/02/2024
3:08:25 pm

हाई कोर्ट में किसानों के पक्ष में डाली गई याचिका, वकील ने कहा पुलिस अधिकारियों पर हो कार्रवाई

किसानों के विरोध प्रदर्शन के अधिकार के लिए पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय में दायर जनहित याचिका पर वकील उदय प्रताप बोले कि मैंने किसानों के पक्ष में एक जनहित याचिका दायर की है। राज्य किसानों को विरोध करने के उनके मौलिक अधिकार का प्रयोग करने से रोक रहा है और वे बैरियर लगाए गए हैं। भारत के नागरिक होने के नाते किसानों को देश के किसी भी हिस्से में जाने का अधिकार है। हरियाणा सरकार ने बैरिकेड लगाए, इंटरनेट सेवाएं बंद की। इस जनहित याचिका में कही गया है कि कि इंटरनेट की बहाली हो। इसके अलावा संबंधित पुलिस अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई हो।

21/02/2024
2:49:01 pm

बठिंडा का रहने वाला है मृतक किसान

खनौरी (संगरूर) में किसान प्रदर्शन दौरान एक युवा किसान की मौत हो गई है। मिली जानकारी मुताबिक युवक बठिंडा जिले का रहने वाला है और प्रदर्शन दौरान सिर में कोई चीज लगने की वजह से हैड इंजरी हुई, जिसमें उसकी मौत हो गई। प्रदर्शन स्थल से ही युवक को खनौरी के एक प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसे गाड़ी में ही मृतक घोषित कर दिया गया।

21/02/2024
2:27:20 pm

हमारे एक साथी की मौत हुई है: किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल

प्रशासन और किसान संगठनों के साथ बीच पटियाला में बैठक खत्म हो गई है। किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से उन्हें बातचीत का न्योता आया है। उन्होंने कहा कि पटियाला बैठक के दौरान ही पता चला कि खनौरी बॉर्डर पर उनके एक साथी की मृत्यु हो गई है। अब हम देखेंगे कि यह मौत किन स्थितियों में हुईय़ इसके बाद ही तय होगा कि आगे की बातचीत होती है या नहीं। बता दें कि खनौरी बार्डर पर भी हरियाणा पुलिस की ओर से प्रदर्शनकारियों के आगे बढ़ने पर आंसू गैस के गोले चलाए गए हैं।

21/02/2024
2:08:46 pm

हरियाणा पुलिस ड्रोन के जरिए पंजाब के अधिकार क्षेत्र में फेंक रही गोले, राज्य जता चुका ऐतराज

किसान संगठनों के बीच बातचीत काफी लंबी होती जा रही है। माना जा रहा हैं कि केंद्रीय मंत्रियों से वार्ता को लेकर संगठन एकमत नहीं है। कुछ किसान नेता वार्ता को तैयार हैं लेकिन कुछ का मानना है कि सरकार से अब तक बातचीत में कोई मसला हल नहीं हुआ है। इस ग्रुप का यह भी मानना है कि युवा बहुत उत्तेजित हैं।

21/02/2024
1:49:06 pm

दिल्ली पुलिस ने कहा अभी किसानों के आने के संबंध में कोई खास जानकारी नहीं, यातायात सुचारू

दिल्ली ईस्टर्न रेंज के एडिशनल सीपी सागर सिंह कलसी ने कहा कि हम गाजीपुर बॉर्डर पर हैं। हम यूपी के निकटवर्ती जिलों - गाजियाबाद और नोएडा में पुलिस के साथ समन्वय कर रहे हैं। अभी किसानों के आने को लेकर कोई जानकारी नहीं है। हमारी पहली प्राथमिकता इलाके में शांति बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दिल्ली की सभी प्रमुख पूर्वी सीमाओं - चिल्ला बॉर्डर, गाज़ीपुर बॉर्डर, NH9, भोपरा बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर और मीत नगर पर यातायात सुचारू है।

21/02/2024
1:38:57 pm

पुलिस द्वारा छोड़े गए आंसू गैस में युवक का पैर हुआ जख्मी

किसानों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने फिर से आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। जिसमें सनौर निवासी मोनी नामक युवक का पैर जख्मी हो गया है।

21/02/2024
1:32:55 pm

झज्जर के एसपी ने कहा कि सभी दिशानिर्देशों का हो पालन, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

किसानों के दिल्ली चलो मार्च पर हरियाणा के झज्जर जिले के एसपी अर्पित जैन ने कहा है कि सभी डीएसपी ड्यूटी पर हैं। हम उत्पन्न होने वाली हर स्थिति के लिए तैयार हैं। जो लोग कानून और व्यवस्था में को बाधा बनेंगे। उनके खिलाफ सख्ती से कार्यवाई की जाएगी। हम ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया के साथ-साथ समाचार पत्र में भी पोस्ट कर रहे कि सभी को लोगों को उन दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

21/02/2024
1:18:36 pm

तीन हजार किसान हरियाणा सीमा से सिर्फ 50 मीटर दूर, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

संगरूर के खनौरी में करीब 3000 किसान हरियाणा सीमा से केवल 50 मीटर की दूरी पर इकट्ठा हो चुके हैं। उन्हें खदेड़ने के लिए हरियाणा पुलिस ने अब आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए हैं।

21/02/2024
1:04:00 pm

किसानों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब-हरियाणा सीएम के आवास की बढ़ाई गई सुरक्षा

किसानों उग्र प्रदर्शन को देखते हुए चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान के आवास की सुरक्षा बढ़ाई गई है। पुलिस की ओर से पंजाब और हरियाणा के सीएम के आवास के बाहर बड़े पैमाने पर बैरिकेडिंग की गई है। एमएलए होस्टल स्थित भाजपा दफ्तर के बाहर भी बैरिकेडिंग की गई है। 

21/02/2024
12:55:37 pm

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- किसानों का हमारा खुला समर्थन, चुनावी घोषणापत्र में एमएसपी की गारंटी

किसानों के विरोध पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि हम उनका (किसानों) समर्थन कर रहे हैं। हम खुले तौर पर कह रहे हैं कि उनकी उचित मांगें पूरी होनी चाहिए। हम अपने चुनाव घोषणापत्र में भी यह कहने जा रहे हैं कि उनकों एमएसपी पर कानूनी गारंटी दी जाएगी। सभी फसलों को कवर नहीं किया जा सकता है लेकिन आवश्यक फसलों को (एमएसपी प्रदान करना) किया जाना चाहिए।

21/02/2024
12:32:48 pm

पंजाब सरकार ने शंभू बॉर्डर पर सड़क सुरक्षा फोर्स और एंबुलेंस किए तैनात

पंजाब सरकार ने शंभू बैरियर पर सड़क सुरक्षा फोर्स और एंबुलेंस तैनात किए हैं। शंभू बॉर्डर पर तनाव का माहौल है। हरियाणा पुलिस की ओर से आंसू गैंस के गोले दागे गए हैं। पानी आंसू गैस के गोलों का प्रभाव को कम करता है। वहीं, किसी प्रकार की मेडिकल सुविधा के लिए एंबुलेंस तैनात किया गया है।

21/02/2024
12:10:59 pm

किसान नेताओं की पटियाला प्रशासन से बातचीत शुरू, डल्लेवाल-पंढेर समेत कई नेता मौजूद

 किसान नेताओं की पटियाला प्रशासन की ओर से बातचीत की जा रही है। बातचीत में कमिश्नर पटियाला डीएस मांगट, डीसी शौकत अहमद भी शामिल हैं। जबकि किसानों की ओर से जगजीत सिंह dallewal , सरवन सिंह पढेर भी शामिल हैं। पटियाला प्रशासन ने किसान संगठनों को बातचीत के लिए बुलाया है। प्रशासन के अधिकारियों और किसान नेताओं के साथ बातचीत शुरू हो गई है। प्रशासन की तरफ से पटियाला के कमिश्नर डीएस मांगट, डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद, डीआईजी हरचरण सिंह भुल्लर, एसएसपी वरुण शर्मा शामिल हैं। जबकि किसान नेताओं में जगजीत सिंह डल्लेवाल, सरवन सिंह पंढेर, रमनदीप सिंह आदि शामिल हैं।

21/02/2024
11:54:06 am

सभी फसलों पर MSP कानून बनाने को लेकर PM मोदी अपने सोशल मीडिया पर करें पोस्ट, किसान नेता ने की मांग

धरना स्थल पर पर मौजूद किसान नेता सुरजीत फूल ने कहा कि सरकार का बातचीत का न्योता आया है। क्या सरकार सिर्फ बातचीत के लिए बातचीत करना चाहती है। समय बर्बाद करने के लिए बातचीत करना चाहती है। हमने उनसे कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गृहमंत्री अमित शाह अपने ट्विटर पर बयान जारी करें कि हम सभी फसलों पर एमएसपी कानून बनाने सहित सभी मांगों को मानने के लिए तैयार हैं।

21/02/2024
11:38:34 am

टयूकर बॉर्डर पर पंजाब की तरफ से लगातार बढ़ रही किसानों की संख्या

कुरुक्षेत्र जिले के इस्माईलबाद क्षेत्र से लगते हरियाणा-पंजाब के टयूकर  बॉर्डर पर पंजाब की तरफ से लगातार किसानों की संख्या बढ़ रही है। वे अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ पहुंच रहे हैं। हरियाणा की तरफ से किलेबंदी कर भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है। वहीं शाहाबाद में जीटी रोड पर दोनों तरफ मजबूत दीवार खड़ी कर पुलिस सुरक्षा के सभी इंतजामों के साथ हर स्थिति पर नजर रख रही है।

21/02/2024
11:20:15 am

किसान संगठनों को सरकार ने पांचवें दौर की बातचीत का दिया न्योता

किसानों के दिल्ली कूच करने के बीच केंद्र सरकार ने प्रदर्शनकारी किसानों को पांचवें दौर की बातचीत का न्योता दिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मंडा ने कहा की शांति बनाए रखना जरूरी है। 
अर्जुन मंडा ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे की MSP की माँग, crop diversification, पराली का विषय, FIR पर बातचीत के लिए तैयार है। मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूँ। हमें शांति बनाये रखना जरूरी है।

21/02/2024
11:11:14 am

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे हैं। पंजाब-हरियाणा से किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं।

21/02/2024
11:03:50 am

पंजाब और हरियाणा के बॉर्डरों पर सुरक्षा कड़ी, चप्पे -चप्पे पर भारी पुलिसबल तैनात

 किसानों को रोकने के लिए भारी सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। पंजाब और हरियाणा के बॉर्डरों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चप्पे -चप्पे पर भारी सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। पुलिस ने दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर पर भी सुरक्षा को कड़ा किया।

21/02/2024
10:38:18 am

कुछ ही देर में दिल्ली कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर हाथों में डंडे लिए जमा हुई सैकड़ों की भीड़; पुलिस

शंभू बॉर्डर पर किसान इकट्ठा होना शुरू हो गए हैं औैर उन्होंने हर हाल में दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। किसान नेता काका सिंह कोटड़ा ने साफ शब्दों में कहा कि हमारी सभी संगठनों की बैठक हो गई है और सभी संगठनों की ड्यूटियां लगा दी गई है। कौन किस जगह से जाएगा, उसका ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है। अगर सरकार ने उनकी मांग न मानी, तो दिल्ली कूच करेंगे। किसानों के हाथों में डंडे भी हैं। उधर, पंजाब पुलिस ने भी भारी फोर्स के साथ तैनात है।

21/02/2024
10:16:56 am

दिल्ली कूच के बीच किसान नेता पंढेर का बड़ा बयान कहा -'कोई भी किसान, युवा आगे नहीं बढ़ेगा; नेता आगे

प्रदर्शनकारियों के दिल्ली चलो आंदोलन के बीच किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने तय किया है कि कोई भी किसान या युवा आगे नहीं बढ़ेगा। नेता आगे बढ़ेंगे। हम शांतिपूर्ण तरीके से जाएंगे। ये सब खत्म किया जा सकता है अगर केंद्र सरकार एमएसपी पर कानून बनाए।

21/02/2024
10:05:23 am

एसएसपी पटियाला वरुण शर्मा मौके पर पहुंचे पुलिस जवानों को किया संबोधित

शंभू बॉर्डर पर दिल्ली कूच के मद्देनजर एसपी सिटी मोहम्मद सरफराज आलम और एसपीडी योगेश शर्मा के नेतृत्व में पटियाला पुलिस पहुंची है। एसएसपी पटियाला वरुण शर्मा मौके पर पहुंचे पुलिस जवानों को संबोधित किया।

21/02/2024
9:52:44 am

ड्रोन गिराने के लिए बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों के पास गुलेल और पतंग

प्रदर्शनकारी किसान शंभू बॉर्डर पर गुलेल और पतंग लेकर पहुंचे हैं। ताकि वह उसकी सहायता से ड्रोन गिरा सकें। इसके अलावा बॉर्डर पर आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए बेड की व्यवस्था की गई है।

21/02/2024
9:30:23 am

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल- सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने सात नवंबर से दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम बनाया हुआ है। अब सरकार अगर ये कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका साफ मतलब है कि वह हमें नजरअंदाज करने का प्रयास कर रहे हैं। हमें रोकने के लिए बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं। पंढेर ने कहा कि शांतिपूर्ण हमें दिल्ली जानें दें। किसानों पर अत्याचार सरकार ना करें। वहीं प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आज पंजाब में किसान सारे टॉल फ्री कराएंगे।

21/02/2024
9:26:06 am

हरियाणा पुलिस ने कहा मशीनें हटाएं प्रदर्शनकारी, यह एक गैर जमानती अपराध

वहीं हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से मशीने हटाने को कहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक गैर जमानती अपराध है। किसान संगठन मंगलवार सुबह से ही शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रणनीति बनाने में जुट गए। बॉर्डर पर जेसीबी और पोकलेन मशीनें लेकर पहुंचे हैं। पुलिस द्वारा लगाए गए पत्थरों और म बैरिकेड तोड़ने के लिए भारी भरकम कई मशीने लाए हैं।

21/02/2024
9:21:14 am

हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट सेवा पर लगी रोक

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए सिरसा में इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगा दी गई है। इसे अलावा जींद, हिसार, अंबाला, कुरुक्षेत्र और कैथल में भी इंटरनेट पर पाबंदी लगाई गई है। 

21/02/2024
9:11:30 am

शंभू बॉर्डर पर दिल्ली कूच को लेकर किसानों के बीच बढ़ी हलचल, बस घड़ी में 11 बजने का इंतजार

शंभू बॉर्डर पर दिल्ली कूच को लेकर सरगर्मियां पूरी तेज हो गई है। सुबह सात बजे तक बॉर्डर पर शांति थी लेकिन जैसे-जैसे समय ग्यारह की तरफ बढ़ रहा है सरगर्मियां भी वैसे वैसे तेज हो रही है। बड़ी संख्या में युवा शंभू बॉर्डर पहुंच चुके हैं और दिल्ली कूच की तैयारी में जुटे हैं। वहीं दूसरी तरफ किसान नेता स्वर्ण सिंह पंधेर ने केंद्र सरकार से किसानों को शांतिपूर्वक दिल्ली जाने देने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने शंभू बॉर्डर पर मौजूद किसानों को अपना बचाव खुद करने के लिए भी कहा।

21/02/2024
8:53:38 am

किसान नेताओं के एमएसपी पर सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने पर कृषि मंत्री की आई प्रतिक्रया

केंद्र सरकार और किसान नेताओं की हाल की बातचीत में सरकार ने कुछ फसलों पर एमएसपी देने की बात मानी थी। लेकिन किसानों ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार की दिया था। अब उस पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा कहते ने कहा है कि हम अच्छा करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए कई राय दी जा सकती हैं क्योंकि हम हमेशा अच्छी राय का स्वागत करते हैं। लेकिन यह कैसे होगा, इसका रास्ता ढूंढना होगा। उन्होंने आगे कहा कि राय सार्थक होगी, बातचीत ही एकमात्र रास्ता है। बातचीत से समाधान अवश्य निकलेगा।

21/02/2024
8:34:27 am

पुलिस के आंसू गैस से बचने के लिए अपनाया ये तरीका

किसानों ने नियमों के विपरीत भारी मशीनों को मोडिफाई कर बख्तरबंद जैसा बना दिया है। इन्हें लोहे की छड़ों से कवर कर दिया गया है। देखने के लिए केवल एक खिड़की के तौर पर जगह रखी है। इसके अतिरिक्त इनको पूरी तरह से सील किया है, ताकि आंसू गैस के गोले गिरने पर किसी तरह से गैस इनके अंदर दाखिल न हो।

21/02/2024
8:05:34 am

किसान संगठनों के दिल्ली कूच को लेकर हरियाणा सरकार अलर्ट

राज्य के मुखिया मनोहर लाल और गृहमंत्री अनिल विज किसानों के दिल्ली कूच को लेकर अलर्ट हो गए हैं। बीते दिन विधानसभा सत्र के दौरान ही गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर और गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद के साथ मीटिंग की थी। मीटिंग के बाद गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर को पुलिस के द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी दी।

21/02/2024
7:56:11 am

22 फरवरी को किसानों का 500 संगठन दिल्ली में सरकार के खिलाफ बनाएंगे रणनीति

एसकेएम के नेतृत्व में 22 फरवरी को किसानों का 500 संगठन दिल्ली में अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए मंथन करेंगे।

21/02/2024
7:54:00 am

पुलिस के भारी-भरकम बैरिकेड तोड़ने के लिए अपने साथ लाए मशीनें

किसान संगठन मंगलवार सुबह से ही शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रणनीति बनाने में जुट गए। बॉर्डर पर जेसीबी और पोकलेन मशीनें लेकर पहुंचे हैं। पुलिस द्वारा लगाए गए पत्थरों और बैरिकेड तोड़ने के लिए अपने साथ भारी भरकम कई मशीने लाए हैं।

chat bot
आपका साथी