Khelo India University Games : पीयू के चैंपियन दिखाएंगे प्रतियाेगिता में जलवा Chandigarh News

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के बाद खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। पहली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर में किया जा रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 10:50 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 04:56 PM (IST)
Khelo India University Games : पीयू के चैंपियन दिखाएंगे प्रतियाेगिता में जलवा  Chandigarh News
Khelo India University Games : पीयू के चैंपियन दिखाएंगे प्रतियाेगिता में जलवा Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। Khelo India University Games खेलो इंडिया यूथ गेम्स के बाद खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। पहली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर में 22 फरवरी से एक मार्च तक किया जा रहा है।

गेम्स में 17 मुकाबले कराए जा रहे हैं, लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी की टीम केवल 16 खेलो में हिस्सा ले रही है। दरअसल Punjab University की हॉकी टीम इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। PU के स्पोर्ट्स व फिजिकल एजुकेशन के डायरेक्टर डॉ. परमिंदर सिंह आहलूवालिया ने बताया कि यह महत्वपूर्ण इवेंट हैं और इसमें कई इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि हमारी टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी।

पीयू की हॉकी टीम नहीं कर पाई है टूर्नामेंट में क्वालीफाई

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पीयू की हॉकी टीम क्वालीफाइ नहीं पाई है। पीयू अधिकारी की दलील है कि पीयू हॉकी टीम एस्ट्रोटर्फ पर ही अभ्यास करती है, जबकि इस बार ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स में आयोजकों की तरफ से ग्रास पर टूर्नामेंट कराया गया था।

इस वजह से टीम टूर्नामेंट में हार गई और हम टॉप आठ में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए। खेलो इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स में टॉप आठ पोजीशन हासिल करने वाली टीमें ही हिस्सा ले रही हैं। 

अब काबिल खिलाड़ियाें को तराशेगा स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में उन्हीं टीमों के बीच में मुकाबले होंगे, जिन्होंने ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में टॉप आठ में जगह बनाई है।ऐसे में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी में हर मुकाबला रोमांचक होगा। इससे खिलाड़ियों को एक बड़ा मंच मिलेगा। स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट इसके बाद मेडल विजेता खिलाड़ियों को बेहतरीन खेल सुविधाएं देकर इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए तराशेगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए भी खुद को साबित करने के लिए इससे बेहतर मौका नहीं मिल सकता।

मुकाबले के दौरान इन 17 खेलों के होंगे आयोजन

पहली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 17 खेलों का चयन किया गया है। इन खेलों में एथलेटिक्स, बैंडमिंटन, बॉक्सिंग, जूडो, फुटबॉल, फेंसिंग, वॉलीबॉल, रग्बी, कुश्ती, वेटलिफ्टिंग, हॉकी, आर्चरी, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस और कबड्डी शामिल है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी