सफाई-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगें जेई स्तर के अधिकारी

नगर परिषद चुनाव के नतीजे आने के बाद अब जीरकपुर शहर में सफाई व्यवस्था की हालत सुधारने के लिए प्रशासन कई बदलाव करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 08:56 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:56 AM (IST)
सफाई-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगें जेई स्तर के अधिकारी
सफाई-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगें जेई स्तर के अधिकारी

संवाद सहयोगी, जीरकपुर (मोहाली) : नगर परिषद चुनाव के नतीजे आने के बाद अब जीरकपुर शहर में सफाई व्यवस्था की हालत सुधारने के लिए प्रशासन कई बदलाव करने जा रहा है। परिषद की सेनिटेशन ब्रांच का जिम्मा अब जेई स्तर के अधिकारी को सौंपा गया है। नगर परिषद के ईओ संदीप तिवारी ने पुष्टि की है। तिवारी ने कहा कि लोगों को गंदगी से निजात दिलाने के उद्देश्य से ये निर्णय लिया गया है। शहर में सफाई के उचित प्रबंध न होने के कारण जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, जिससे लोगों को परेशान होना पड़ता है।

सफाई-व्यवस्था का जिम्मा सेनिटेशन ब्रांच के पास है। इसमें चीफ इंस्पेक्टर, दो फील्ड इंस्पेक्टर एवं अन्य स्टाफ की मदद से सफाई कार्य करवाए जाते हैं। शहर की आबादी को देखते हुए सेनिटेशन ब्रांच ने डोर-टू-डोर कूड़ा उठाकर कलेक्शन केंद्र से डंपिग ग्राउंड तक पहुंचाने के लिए सैकड़ों कर्मचारियों को काम पर रखा है। डंपिग ग्राउंड में कूड़े को डंप करने के लिए मशीनों की मदद ली जाती है। सेनिटेशन ब्रांच के पास इतनी बढ़ी संख्या में कर्मचारी व मशीनरी होने के बावजूद शहर में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

आलम यह है कि ढकोली, पीरमुछल्ला, बलटाना, पभात, लोहगढ़ व बिशनपुरा आदि क्षेत्रों में कूड़े के ढेर गलियों के कोनों में आम दिखाई देते हैं। कूड़े से उठने वाली बदबू से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही गंदगी से बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। नगर परिषद को 'ए' श्रेणी का दर्जा हासिल है। इसके तहत शहर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सेनिटेशन ब्रांच को सौंपी गई है। इस शाखा का सारा काम अभी तक चीफ इंस्पेक्टर, फील्ड इंस्पेक्टर के अलावा क्लेरिकल स्टाफ देखता था। नगर परिषद के अधिकारियों के अनुसार परिषद ने इससे पहले कभी इस काम के लिए जेई स्तर के अधिकारी की नियुक्ति नहीं की गई है

chat bot
आपका साथी