जेई का चालान काटा तो पावरकॉम ने पुलिस को दिया 10 लाख 23 हजार का झटका Chandigarh News

एक साल से चोरी की बिजली से अपना थाना रोशन करने वाले सोहाना पुलिस स्टेशन को पावरकॉम ने 10 लाख 23 हजार का जुर्माना कर 440 वोल्ट का करंट दिया है।

By Edited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 07:32 PM (IST) Updated:Sun, 03 Nov 2019 12:30 PM (IST)
जेई का चालान काटा तो पावरकॉम ने पुलिस को दिया 10 लाख 23 हजार का झटका Chandigarh News
जेई का चालान काटा तो पावरकॉम ने पुलिस को दिया 10 लाख 23 हजार का झटका Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन। चोरी की बिजली से चलाए जाने वाले बीट बॉक्स का पर्दाफाश जागरण टीम ने किया था जिसके बाद कुंडी कनेक्शन को उतार लिए गए थे। अब बिजली चोरी करने के मामले में पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) की गाज सोहाना थाने पर गिरी है। एक साल से चोरी की बिजली से अपना थाना रोशन करने वाले सोहाना पुलिस स्टेशन को पावरकॉम ने 10 लाख 23 हजार का जुर्माना कर 440 वोल्ट का करंट दिया है। सोहाना थाने पर 25 अक्टूबर को गाज इसलिए गिरी क्योंकि कुछ दिन पहले पुलिस मुलाजिमों ने बिजली विभाग के जेई मोहन जोशी के मोटरसाइकिल का रेड लाइट जंप करने पर चालान काट दिया था। उस समय मोहन जोशी ने पुलिस मुलाजिमों की काफी मिन्नतें की थी परंतु उन्होंने चालान काटे बिना उसे नहीं छोड़ा। इसके बाद उन्होंने खुद पावरकॉम को थाने में गैरकानूनी तौर पर कनेक्शन की शिकायत की थी।

चोरी की बिजली से एसी, कूलर का मजा  

सोहाना थाने की पुलिस को 10 लाख 23 हजार का जुर्माना कर पीएसपीसीएल ने पुलिस से अपना बदला ले लिया। पीएसपीसीएल ने सोहाना थाने को इस जुर्माने को अदा करने के लिए केवल 30 दिन की मोहलत दी है। अगर इस तयशुदा समय में जुर्माना अदा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

एक साल से चोरी कर रहे थे बिजली

सोहाना थाना पहले सेक्टर-66 में चलता था जिसे अगस्त 2019 को सेक्टर-79 स्थित नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया। अब सेक्टर-66 में फेज-11 पुलिस थाना चल रहा है क्योंकि इस थाने के लिए भी नई बिल्डिंग तैयार हो रही है। जब सोहाना थाना सेक्टर-66 में चल रहा था तो उस समय थाने का बिजली बिल 77 हजार रुपये के करीब आया था। बिल न भरने की सूरत में सोहाना थाने की बिजली काट दी गई थी परंतु खाकी वर्दी के दबंगों ने बिल भरने की जगह बिजली के खंभे से डायरेक्ट कुंडी जोड़कर अपना थाना फिर से जगमग कर लिया। करीब एक साल तक सोहाना थाने ने बिजली चोरी कर पीएसपीसीएल को लाखों रुपये का आर्थिक नुकसान पहुंचाया।

इन थानों पर लग चुका है बिजली चोरी करने पर जुर्माना

केवल सोहाना थाना ही नहीं बल्कि मोहाली जिले में ऐसे कई थाने व बीट बॉक्स हैं जोकि चोरी की बिजली से जगमगाते रहे हैं और पकड़े जाने पर उन्हें भारी जुर्माना भी भुगतना पड़ा है। -

- मटौर थाना पुलिस को ट्रांसफार्मर से बिजली चोरी करने पर बिजली विभाग ने डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना किया था।

- इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8 पुलिस चौकी को बिजली चोरी करने पर 50 हजार का हो चुका है जुर्माना -बलौंगी थाना पुलिस को बिजली चोरी करने पर ढाई लाख का हुआ था जुर्माना

- ईओ विंग फेज-1 को भी बिजली चोरी करने पर करीब 44 हजार का जुर्माना हो चुका है

- ट्रैफिक पुलिस जोन-3 द्वारा भी चोरी की बिजली से बीट बॉक्स में कूलर का मजा लिया जा रहा था। परंतु जागरण ने उनका पर्दाफाश कर दिया और खबर प्रकाशित होने के अगले ही दिन कुंडी उतार ली गई।

सोहाना पुलिस स्टेशन को 25 अक्टूबर को जुर्माना किया गया है। जुर्माना अदा करने के लिए 30 दिन की मोहलत दी गई है। अगर पुलिस स्टेशन द्वारा जुर्माना अदा नहीं किया गया तो इलेक्ट्रिसिटी एक्ट के तहत सेक्शन-135 का मामला दर्ज किया जाएगा। -मोहित नागपाल, सीडीओ, पावरकॉम

बिजली चोरी के मामले में दोषी को तीन साल कैद
जिला अदालत ने घर में लगे मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करने के मामले में दोषी को तीन साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उस पर दस हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। दोषी की पहचान सेक्टर-28ए मकान नंबर-46 निवासी हरीत सिंह गिल के रूप में हुई है। 20 जनवरी, 2016 को सेक्टर-18 स्थित बिजली विभाग के सब डिविजनल ऑफिसर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने 21 जनवरी, 2013 को छापे के दौरान हरीत के घर के मीटर को चेक किया था। जिसमें गड़बड़ी होने के शक के आधार पर मीटर को सील कर अपने साथ ले गए। जब लैब में जाकर उसे चेक किया गया तो पाया गया कि मीटर में लगी सील के साथ छेड़छाड़ की गई है और मीटर की काम करने की गति भी कम है। तब हरीत को पहली बार दोषी पाते हुए विभाग ने उन पर जुर्माना लगा दिया। लेकिन 29 दिसंबर, 2015 को जब हरीत के घर जाकर दोबारा मीटर को चेक किया गया तो फिर उससे छेड़छाड़ पाई गई। इसके बाद विभाग ने पुलिस को हरीत पर बिजली चोरी करने का मामला दर्ज करने को कहा था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी