महिलाओं के प्रति समाज की मानसिकता बदलना जरूरी : सत्यपाल जैन

पूर्व सांसद एवं एडिश्नल सॉलिसिटर सत्यपाल जैन ने कहा है कि समाज में महिलाओं के प्रति हो रही ज्यादतियां और अत्याचारों को रोकने के लिए समाज की मानसिकता को बदलना आवश्यक है।

By Edited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 12:13 AM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2019 12:18 AM (IST)
महिलाओं के प्रति समाज की मानसिकता बदलना जरूरी : सत्यपाल जैन
महिलाओं के प्रति समाज की मानसिकता बदलना जरूरी : सत्यपाल जैन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पूर्व सांसद एवं एडिश्नल सॉलिसिटर सत्यपाल जैन ने कहा है कि समाज में महिलाओं के प्रति हो रही ज्यादतियां और अत्याचारों को रोकने के लिए समाज की मानसिकता को बदलना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज तब तक उन्नति नहीं कर सकता जब तक उस समाज की महिलाओं को समाज में सम्मान की निगाह से नहीं देखा जाता और उन्हें हर तरह के शोषण और अत्याचारों से मुक्त नहीं रखा जाता। जैन ने मंगलवार को हाल ही में गठित समिति 'पीड़ित महिलाओं की सहायता समिति' की पहली बैठक को संबोधित किया। इस बैठक में अनामिका वालिया, रमा मथारू, चरण कमल कौर, रेणु रिषी गौतम, पूनम ठाकुर, मोहतरमा नजमा खान, डॉ. शिप्रा बंसल ने भी भाग लिया।

जैन ने कहा कि इस समिति के बनने के बाद कुछ ही दिनों में 5 केस उनके पास आए हैं, जिन्हें मुफ्त कानूनी सहायता दी जा रही है। ट्रिपल तलाक, दाज-दहेज के लिए बहुओं को घर से निकालना, मारना, जलाना आदि किसी भी सभ्य समाज पर एक कलंक है और जिस समाज में यह कुरितियां रहेंगी, वह समाज अपनी उच्चतम स्थिति को छू नहीं पाएगा। समिति की अध्यक्ष अनामिका वालिया ने कहा कि इस समिति का विस्तार शहर के हर सेक्टर से किया जाएगा, ताकि महिलाओं की इस प्रकार की समस्याओं का जमीनी स्तर पर ही निपटारा हो सके। उन्होंने कहा कि यह समिति पूर्णतया गैर राजनीतिक है तथा इसका एकमात्र उदेश्य समाज में पीड़ित महिलाओं, चाहे वे किसी भी धर्म या जाति की हों, उनके उत्थान के लिए कार्य करना है।

chat bot
आपका साथी