पीएचपी बूथगढ़ के अधीन गांवों में डेंगू के प्रति जांच व जागरुकता मुहिम शुरू

प्राइमरी हेल्थ सेंटर बूथगढ़ के अधीन पड़ते गांवों में डेंगू बुखार के प्रति जागरुकता व सर्वे चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 May 2022 10:15 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2022 10:15 PM (IST)
पीएचपी बूथगढ़ के अधीन गांवों में डेंगू के प्रति जांच व जागरुकता मुहिम शुरू
पीएचपी बूथगढ़ के अधीन गांवों में डेंगू के प्रति जांच व जागरुकता मुहिम शुरू

जागरण संवाददाता, मोहाली : प्राइमरी हेल्थ सेंटर बूथगढ़ के अधीन पड़ते गांवों में डेंगू बुखार के प्रति जागरुकता व सर्वे चल रहा है। सीनियर मेडिकल अफसर डा. अलकजोत कौर ने बताया कि सेहत विभाग की टीम जहां स्कूलों में जाकर डेंगू बुखार के लक्षण, सावधानी और इलाज के बारे में बच्चों को जानकारी दे रहे हैं, वहीं गांव -गांव जाकर सरपंचों व अन्य समाज सेवकों को साथ लेकर जागरुकता मुहिम भी चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका कहीं भी पानी इकट्ठा नहीं होने देना है और इस बारे में लोगों को पिछले कई महीनों से लगातार जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीम पूरी जिम्मेवारी से इस बीमारी पर काबू पाने के लिए डटी हुई है। इसके लिए लोगों का साथ बहुत जरूरी है। डा. अलकजोत कौर ने लोगों को अपील की है कि वह अपने घरों व आसपास कहीं भी पानी खड़ा नहीं होने दें और शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारण डेंगू बुखार हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं। मरीज को सरकारी सेहत संस्था में लाया जाए जहां डेंगू का टेस्ट व इलाज बिल्कुल फ्री है। मरीज तरल पदार्थ जैसे पानी, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी इत्यादि का अधिक से अधिक सेवन करे।

हेल्पलाइन नंबर 104 पर करें संपर्क

एसएमओ ने डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को सहयोग देने की अपील की कि लोगों की मदद के साथ ही क्षेत्र को डेंगू मुक्त बनाया जा सकता है। किसी तरह की जानकारी के लिए सेहत विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। इस मौके डा. हरमन माहल, डा. अरुण बांसल, हैल्थ इंस्पेक्टर गुरतेज सिंह, प्रितपाल सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी