पंजाब में नेताओं का विरोध करने लगे किसान, कांग्रेस की पूर्व विधायक को बनाया बंधक

पंजाब में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान रेल पटरियों पर धरना दे रहे हैं। किसानों ने अब नेताओं का विरोध करना शुरू कर दी है। बरनाला में किसानों ने कांग्रेस की एक पूर्व विधायक को बंधक बना लिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 03 Oct 2020 09:11 AM (IST) Updated:Sat, 03 Oct 2020 09:11 AM (IST)
पंजाब में नेताओं का विरोध करने लगे किसान, कांग्रेस की पूर्व विधायक को बनाया बंधक
बरनाला मेंं गांव रायसर में पूर्व कांग्रेस विधायक हरचंद कौर घनौरी को बंधक बनाए किसान।

चंडीगढ़/बरनाला/अमृतसर, जेएनएन। पंजाब में केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान रेलवे ट्रैकों पर धरना दे रहे हैं तो नेताओं के खिलाफ भी उनका गुस्सा बढ़ता जा रहा है। किसानों का गुस्‍सा कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के नेताओं पर भी फूट रहा है। किसान नेताओं ने कहा कि‍ राजनीतिक दलों के नेता पूरे मामले में सियासी रोटी सेक रहे हैं। बरनाला में किसानों ने कांग्रेस की एक पूर्व विधायक को बंधक बना लिया तो अमृतसर में गुस्‍साए किसानों ने शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के पुतले जलाए।

किसान नेता बोले, हमारी पीड़ा की आड़ में राजनीतिक रोटियां सेक रहे नेता

बरनाला के किसानों ने गांव रायसर में पूर्व कांग्रेस विधायक हरचंद कौर घनौरी को स्कूल में दो घंटे बंधक बनाकर रखा। वह यहां खेल स्टेडियम के उद्घाटन के लिए रखी वीडियो कांफ्रेंसिंग में पहुंची थीं। स्कूल में दाखिल होते ही किसानों न उन्हें अंदर बंद कर दिया और बाहर ताला लगाकर गेट के आगे धरने पर बैठ गए।

बरनाला में कांग्रेस की पूर्व विधायक हरचंद कौर घनौरी को बनाया बंधक, विरोध देख कैबिनेट मंत्री लौटे

घटना का पता चलने पर ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में शिकरत करने आ रहे कैबिनेट मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ गांव के बाहर से ही लौट गए। मौके पर भारी पुलिस बल पहुंचा और किसानों से बात की लेकिन वे नहीं माने। सुबह 12 बजे से बंधक बनाई पूर्व विधायक घनौरी को किसानों दो बजे बाहर जाने दिया।

धरने पर बैठे भाकियू लक्खोवाल के जिला प्रधान जगसीर सिंह छीनीवाल ने कहा कि किसान तड़प रहा है और संघर्ष कर रहा है और दूसरी तरफ नेता सियासत की रोटियां सेक रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी पार्टी उनका समर्थन करना चाहती है तो उनके संघर्ष में आ सकते हैं लेकिन वे नेताओं के सरकारी से निजी कार्यक्रम का विरोध करेंगे। गांव में कोई भी नेता आया तो उसका विरोध कर बंधक बनाया जाएगा। किसानों ने कृषि सुधार कानून को लेकर कांग्रेस नेता से सवाल भी किए। घनौरी ने किसानों से माफी मांगी व उनकी मांगें कैप्टन के ध्यान में लाने का भरोसा दिलाया।

अमृतसर में किसानों ने फूंके मोदी, सुखबीर, हरसिमरत के पुतले

अमृतसर में कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का अमृतसर में भाजपा के राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक के घर के बाहर पक्का मोर्चा लगा रखा है। साथ ही देवीदासपुरा और एक मॉल के बाहर भी प्रदर्शन जारी है। किसानों ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्र्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, शिअद अध्यक्ष सुखबीर बाद और हरसिमरत कौर के पुतले फूंक कर रोष जताया। साथ ही धरना छह अक्टूबर तक जारी रखने का फैसला किया।

वहीं किरती किसान सभा के किसानों ने हर्षा छीना गांव के निकट भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग का घेराव किया।। किसान नेता जतिंदर सिंह छीना के नेतृत्व में किसानों ने तरुण चुग, मोदी सरकार और भाजपा नेता राङ्क्षजदर मोहन सिंह छीना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। चुग गांव हर्षा छीना में राजिंदर मोहन सिंह छीना के फार्म हाउस में आयोजित सम्मान समागम में शामिल होने जा रहे थे। किसानों ने चुग से कानून के फायदे पूछे, जिनका जवाब दिए बिना ही चुग निकल गए। हालांकि इतना जरूर कहा कि इससे किसी का नुकसान नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी