चंडीगढ़ में रोजगार मेला: 171 युवाओं को मिली सरकारी नौकरी, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सौंपे नियुक्ति पत्र

चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय में आयोजित रोजगार मेले में 171 युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र मिले। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान के अपर महानिदेशक पीवी रामा शास्त्री विशेष तौर पर मौजूद रहे।

By Vikas SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Nov 2022 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 22 Nov 2022 02:36 PM (IST)
चंडीगढ़ में रोजगार मेला: 171 युवाओं को मिली सरकारी नौकरी, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सौंपे नियुक्ति पत्र
इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय में युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। नीजी कंपनियों में चाहे अपने कर्मचारियों को लाखों -करोड़ों के पैकेज दें, बावजूद इसके सौ में 90 युवा यही कहते दिखेंगे कि सरकारी नौकरी मिल जाए, तो जिदंगी बन जाए। सरकारी नौकरी की ख्वाइश हर कोई रखता है, लेकिन उसके लिए कड़ी मेहनत और लग्न की जरूरत होती है। 

मंगलवार को चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय में आयोजित रोजगार मेले में 171 युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र मिले। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सीमा सुरक्षा बल पश्चिमी कमान के अपर महानिदेशक पीवी रामा शास्त्री विशेष तौर पर मौजूद रहे। युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पूरी दुनिया के अर्थशास्त्री भारत को भविष्य की आर्थिक शक्ति बता रहे हैं। दुनियाभर के निवेशक भारत को एक अवसर के तौर पर देख रहे हैं। अगला दशक भारत का होगा। इसलिए युवा खुद को भविष्य के लिए तैयार करें। 

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन कर्मयोगी प्रारंभ माड्यूल को लांच कर की। यह विभिन्न विभागों में सभी नई नियुक्तियों के लिए ओरिएंटेशन कोर्स है। इसके बाद अपने संबोधन में मोदी ने कहा युवा विकास में अपनी भूमिका को निर्धारित करें। सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों की लगातार संभावनाएं बढ़ रही है। सरकार ने स्टार्टअप और स्वरोजगार जैसी कई योजनाएं शुरू की हैं। ड्रोन भविष्य में बड़े रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएगा। सरकार की तरफ से  35 करोड़ से ज्यादा मुद्रा लोन दिए जा चुके हैं, युवा इसमें भी अवसर तलाशे, आज देशभर में 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र मिले हैं, उनसे अनुरोध है कि अपने भीतर के छात्र को मरने न दें, रोज सीखें। अनेक शुभकामनाओं के साथ आगे बढ़ने का प्रण लें। 

नौकरी पाने वाले युवाओं की प्रतिक्रिया

----

"मेरी उम्र 22 साल है। मैंने पिछले साल अक्टूबर में बैंक पीओ की परीक्षा दी थी। आज मुझे पंजाब एंड सिंध बैंक में नियुक्ति का पत्र मिला है। यह पल मेरे लिए बेहद खास है। वर्षों की मेहनत के बाद मेरा सपना पूरा हुआ है। 

                                                                                                          -सृष्टि, कैथल निवासी 

"मैंने वर्ष 2021 में बीएसएफ की खुली भर्ती में हिस्सा लिया था। शारीरिक परीक्षा व अन्य सभी मापदंड तय करने के बाद मुझे बीएसएफ में नौकरी मिली है। मौजूदा दौर में परीक्षा का स्तर काफी मुश्किल है। मैं भाग्यशाली हूं कि आज मेरे पास सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र है। 

                                                                                                             -जसबीर सिंह, रोपड़ 

"मुझे भारतीय डाक विभाग में नौकरी मिली है। मैंने इस नौकरी के लिए वर्ष 2021 में परीक्षा दी थी। मैंने इसके लिए खूब मेहनत की थी। परीक्षा मैं अच्छे अंकों से उर्तीण हुई। अब मेरे हाथ में ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी है। मैं काफी खुश हूं। 

                                                                                                              -दीपा जसवाल, लुधियाना 

chat bot
आपका साथी