घबराएं नहीं, नहीं लगेगा जुर्माना, पानी-बिजली और टैक्स का भुगतान करें 15 तक

इसे क‌र्फ्यू के कारण जमा नहीं करवा पा रहे हैं तो आप घबराएं नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 10:05 PM (IST)
घबराएं नहीं, नहीं लगेगा जुर्माना, पानी-बिजली और टैक्स का भुगतान करें 15 तक
घबराएं नहीं, नहीं लगेगा जुर्माना, पानी-बिजली और टैक्स का भुगतान करें 15 तक

राजेश ढल्ल, चंडीगढ़ : आपके घर और दुकान का बिजली-पानी का बिल 31 मार्च तक जमा करवाने की अंतिम तारीख है और आप इसे क‌र्फ्यू के कारण जमा नहीं करवा पा रहे हैं तो आप घबराएं नहीं। क्योंकि प्रशासन और नगर निगम ने इन दोनों बिलों का भुगतान करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। इसके लिए आपको जुर्माना भी नहीं लगेगा। इस समय क‌र्फ्यू के कारण सभी ई-संपर्क सेंटर बंद हैं। पानी और बिजली के बिल के अलावा एक अप्रैल से प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स का भुगतान करने की तारीख पहले से तय है। इसे भी नगर निगम ने आगे बढ़ाकर 15 अप्रैल तक कर दिया है। नगर निगम हर साल नए वित्तीय सत्र के लिए प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स जमा करवाने के लिए एक अप्रैल से सेल्फ असेसमेंट स्कीम चालू करता है लेकिन इस बार इस स्कीम को भी आगे बढ़ाया जा सकता है। दो माह तक शहरवासियों को सेल्फ असेसमेंट स्कीम के तहत हाउस टैक्स में 20 प्रतिशत और प्रॉपर्टी टैक्स में दस प्रतिशत की छूट मिलती है। नगर निगम को हर साल प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स से 50 करोड़ रुपये की कमाई होती है। प्रशासन ने पहले से टैक्स, पानी और बिजली बिल का भुगतान करने की ऑनलाइन सुविधा दी हुई है। शहर में 26 हजार कमर्शियल और 70 हजार रिहायशी इमारतें हैं जो टैक्स के दायरे में आती हैं। जबकि शहर में डेढ़ लाख पानी के कनेक्शन हैं। शराब की बोतल पर भी काऊ सेस

नगर निगम ने प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स के रेट में भी इजाफा किया है। ये बढ़े हुए रेट भी एक अप्रैल के बजाय 15 अप्रैल से लागू होंगे। प्रशासन एक अप्रैल से शहरवासियों पर काऊ सेस लगाने का फैसला लिया है। अब कोरोना वायरस के क‌र्फ्यू के कारण यह सेस भी 15 अप्रैल से लागू होगा। यह काऊ सेस बिजली की प्रति यूनिट, शराब की बोतल और नए वाहनों पर लगना है।

पानी बर्बाद करने वालों के खिलाफ अभियान भी 15 के बाद

नगर निगम के जनस्वास्थ्य विभाग ने पहले यह निर्णय लिया था कि पानी बर्बाद करने वालों के खिलाफ अभियान सात अप्रैल से शुरू किया जाएगा लेकिन अब यह अभियान भी स्थगित कर दिया गया है। 15 अप्रैल के बाद ही यह अभियान शुरू होगा। पानी का बिल, प्रॉपर्टी और हाउस टैक्स जमा करवाने की जिस किसी की भी तारीख 31 मार्च तक है, अब वह 15 अप्रैल तक भुगतान कर सकते हैं। ऐसे में किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है।

-केके यादव, एमसी कमिश्नर

chat bot
आपका साथी