मोहाली में 14 मरीजों में मिले Swine Flu के लक्षण, अस्पताल में बने फ्लू कार्नर Chandigarh News

जिले में अब तक 14 लोगों में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं। हालांकि डॉक्टरों ने अभी उनके स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने की पुष्टि नहीं की है।

By Edited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 11:44 AM (IST)
मोहाली में 14 मरीजों में मिले Swine Flu के लक्षण, अस्पताल में बने फ्लू कार्नर Chandigarh News
मोहाली में 14 मरीजों में मिले Swine Flu के लक्षण, अस्पताल में बने फ्लू कार्नर Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन।  जिले में अब तक 14 लोगों में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं। हालांकि डॉक्टरों ने अभी उनके स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने की पुष्टि नहीं की है। मरीजों की जांच के बाद अब इस मामले में डॉक्टरों को पीजीआइ चंडीगढ़ की रिपोर्ट का इंतजार है। 

जिला स्वास्थ्य विभाग को निजी अस्पतालों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट में इस बात की जानकारी मिली है।  सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर विभाग पूरी तरह से चौकस है। इसको लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने बताया कि जो रिपोर्ट निजी अस्पतालों से आई है, उसमें मरीजों में एच 1 एन 1 वायरस होने का शक है।

पिछले साल 50 मरीजों में हुई थी स्वाइन फ्लू की पुष्टि

सिविल सर्जन ने कहा कि फिलहाल पीजीआइ से रिपोर्ट नहीं है कि मरीजों को स्वाइन फ्लू ही है। विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में पचास के करीब मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी।

जिला अस्पताल के अलावा कम्यूनिटी हेल्थ सेंटरों को भी इस को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई कि स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीजों की जानकारी फौरन जिला मुख्यालय भेजी जाए। अस्पताल में फ्लू कार्नर भी बना दिए गए हैं।

ये हैं लक्ष्ण

नाक बहना, तेज बुखार, गला खराब होना, लूज मोशन, बलगम में खून आना, जोड़ों में दर्द, सांस फूलना आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि यह लक्षण होने पर यह नहीं समझना चाहिए कि स्वाइन फ्लू ही मरीज को होगा। ऐसे लक्षण सामने आने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। टेस्ट होने के बाद ही इसकी पुष्टि होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी