नया Mobile हुआ खराब, चंडीगढ़ कंज्यूमर कोर्ट ने कंपनी पर लगाया हर्जाना, लौटानी होगी मोबाइल की पूरी कीमत

मोहाली के व्यक्ति ने चंडीगढ़ की मोबाइल मार्केट से नया मोबाइल खरीदा था। करीब चार महीने बाद ही मोबाइल में खराबी आने लगी। व्यक्ति ने संबंधित कंपनी के सर्विस सेंटर पर भी मोबाइल को एक बार ठीक कराया लेकिन मोबाइल की समस्या जस की तस बनी रही।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 04:26 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 04:26 PM (IST)
नया Mobile हुआ खराब, चंडीगढ़ कंज्यूमर कोर्ट ने कंपनी पर लगाया हर्जाना, लौटानी होगी मोबाइल की पूरी कीमत
वहीं, मोबाइल कंपनी को केस खर्च के तौर पर दो हजार रुपये भी जमा करवाने होंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। मोहाली के व्यक्ति ने चंडीगढ़ की मोबाइल मार्केट से नया मोबाइल खरीदा था। करीब चार महीने बाद ही मोबाइल में खराबी आने लगी। व्यक्ति ने संबंधित कंपनी के सर्विस सेंटर पर भी मोबाइल को एक बार ठीक कराया, लेकिन मोबाइल की समस्या जस की तस बनी रही। इसके बाद उन्होंने कंपनी के खिलाफ कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दी। इसके बाद माइक्रोमैक्स कंपनी और उसके सर्विस प्रोवाडर पर चंडीगढ़ कंज्यूमर कोर्ट ने हर्जाना लगाया है।

कंपनी और सर्विस प्रोवाइडर सेंटर पर आरोप था कि उन्होंने उपभोक्ता का मोबाइल ठीक नहीं किया। चंडीगढ़ जिला उपभोक्ता आयोग-1 में मोहाली के रहने वाले भारत भूषण ने साल 2020 में गुरुग्राम स्थित माइक्रोमैक्स कंपनी और चंडीगढ़ सेक्टर-35 स्थित लक्ष्मी कम्युनिकेशन के खिलाफ शिकायत दी थी। आयोग ने कंपनी और लक्ष्मी कम्युनिकेशन पर तीन हजार रुपये हर्जाना लगाया और ग्राहक को उसके मोबाइल की राशि 8690 रुपये नौ प्रतिशत ब्याज सहित वापस करने को भी कहा। केस खर्च के तौर पर दो हजार रुपये भी जमा करवाने होंगे। 

शिकायतकर्ता भूषण ने साल 2018 काे सेक्टर-22 स्थित मोबाइल मार्केट से माइक्रोमैक्स सी2ए प्लस कैनवस मोबाइल 8690 रुपये में खरीदा था। चार महीने बाद ही मोबाइल में खराबी आ गई। मोबाइल हैंग होने लगा था। इसके बाद उन्होंने कंपनी के सर्विस सेंटर सेक्टर-35 स्थित लक्ष्मी कम्युनिकेशन में मोबाइल को रिपेयर करवाया और कहा कि अब समस्या नहीं आएगी। 

ठीक करने के एक महीने बाद फिर आई खराबी

भूषण ने बताया कि सर्विस सेंटर ने मोबाइल का साफ्टवेयर अपडेट करने के एक महीने के बाद मोबाइल में फिर में हैंग होने लगा। फिर से सर्विस सेंटर में संपर्क किया तो वहां मोबाइल को कुछ दिन रखने के बाद कहा कि मोबाइल को दूसरे संपर्क सेंटर भेजना होगा।

कंपनी को भेजी कई ई-मेल

आयोग में भूषण ने बताया कि जब सर्विस सेंटर से मोबाइल ठीक नहीं हुआ तो उन्होंने 20 मार्च 2019 को कंपनी की ई-मेल आइडी info@micromaxinfo.com पर कई मेल भेजी। लेकिन कंपनी की ओर से एक भी मेल का जवाब नहीं दिया गया। परेशान होकर भूषण ने आयोग में शिकायत दी।

chat bot
आपका साथी