Christmas और New Year पर पहाड़ों का क्रेज, कालका-शिमला ट्रेन में बुकिंग लगभग फुल, हाईवे पर भी रौनक

क्रिसमस और न्यू ईयर बिल्कुल नजदीक है। ऐसे में ट्राईसिटी के लोगों का हिल स्टेशन शिमला में बर्फबारी का मजा लेने के लिए क्रेज ज्यादा बढ़ने लगा है। यही कारण है कि कालका-शिमला ट्रेन में बुकिंग लगभग फुल है। वहीं चंडीगढ़-शिमला हाईवे पर भी खूब रौनक लग रही है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 01:19 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 01:19 PM (IST)
Christmas और New Year पर पहाड़ों का क्रेज, कालका-शिमला ट्रेन में बुकिंग लगभग फुल, हाईवे पर भी रौनक
कालका शिमला ट्रैक पर जाती टॉय ट्रेन का फाइल फोटो।

चंडीगढ़, [विकाश शर्मा, अंकेश ठाकुर]। चंडीगढ़ (Chandigarh) से 120 किलोमीटर दूर और लगभग साढे़ तीन घंटे का सफर तय कर आप पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) पहुंच सकते हैं। वहीं, विंटर सीजन (Winter season) में इस हिल स्टेशन पर हिमपात (Snow) का मजा लेने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

क्रिसमस (Christmas) और नए साल (New year) पर लोगों को शिमला में बर्फबारी होने की उम्मीद रहती है। मौसम भी अक्सर लोगों को निराश नहीं करता है। ऐसे में पहाड़ों का रूख करने वाले सैनानियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आलम यह है कि कालका-शिमला टॉय ट्रेन में इन दिनों 80 फीसद से ज्यादा टिकट बुकिंग हो रही है। जो कि क्रिसमस और न्यू ईयर तक फुल हो जाएगी। वहीं, इन दिनों चंडीगढ़-शिमला हाईवे पर भी खूब रौनक देखने को मिल रही है।

टॉय ट्रेन में लगातार बढ़ रहे यात्री

कालका रेलवे स्टेशन के अधीक्षक गोकुल सिंह ने बताया कि नैरोगेज रेल लाइन से अभी दो टॉय ट्रेनें चल रही हैं, जबकि दो ट्रेनें ब्रॉड गेज रेल लाइन पर चलाई जा रही हैं। ब्रॉडगेज रेल लाइन पर कालका-नई दिल्ली एक्सप्रेस और कालका-हावड़ा मेल दौड़ रही है। नए साल तक इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग वेटिंग पर चल रही है। वहीं टॉय ट्रेनों में फिलहाल दो ट्रेनें चल रही हैं। इनमें कालका रेलवे स्टेशन से सुबह सात बजे चलने वाली हिमदर्शन है, जोकि शिमला से दोपहर बाद 3:50 बजे चलती है। इस ट्रेन का किराया 800 रुपये है, ट्रेन में 40 से 50 फीसद सीटों की बुकिंग चल रही है। कालका से दोपहर 12:10 बजे चलने वाली हिमालयन क्वीन ट्रेन में टिकट बुकिंग 80 से 90 फीसद तक चल रही है। यह ट्रेन शिमला से कालका के लिए सुबह साढ़े 10:40 बजे चलती है। इस ट्रेन में सेकेंड क्लास का किराया 75 रुपये है, चेयरकार का किराया 375 रुपये है, वहीं फर्स्ट क्लास का किराया 470 रुपये है। 

सड़क यातायात में भी हुआ इजाफा

चंडीमंदिर टोल प्लाजा के प्रबंधन ने बताया कि हर वीकेंड के दौरान हिमाचल जाने वाले वाहनों की संख्या में बीस से तीस फीसद इजाफा हो जाता है। अभी फेस्टिवल सीजन चल रहा है, ऐसे में रोजाना हिमाचल जाने वाले वाहनों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।

यात्री संख्या बढ़ने से बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या  

अंबाला मंडल के डीआरएम गुरिंदर मोहन सिंह ने बताया कि कालका रेलवे स्टेशन से शिमला जाने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। क्रिसमस और नए साल पर इस रूट पर हर साल पर्यटकों की संख्या में इजाफा होता है। हम बढ़ती यात्रियों संख्या पर लगातार नजर बनाए हुए, अगर डिमांड और बढ़ती है, तो इस रूट पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी