कार से 30 देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटा दंपती

जागरण संवाददाता, मोहाली : अपनी कार से विश्व दर्शन कर मोहाली का रहने वाला दंपती वीरवार क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 08:06 PM (IST)
कार से 30 देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटा दंपती
कार से 30 देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटा दंपती

जागरण संवाददाता, मोहाली : अपनी कार से विश्व दर्शन कर मोहाली का रहने वाला दंपती वीरवार को स्वदेश वापस लौट आया। दंपती ने मोहाली पहुंच मीडिया व अन्य लोगों से विभिन्न देशों में महसूस किए अपने अनुभवों को साझा किया। दंपती प्रभसिमरन सिंह (26)और जसलीन कौर (26) ने बताया कि उन्होंने करीब 173 दिनों में 30 से ज्यादा देशों की यात्रा की। दंपती ने कहा कि जब वे यहां से चले थे तो 23 देशों में भ्रमण का सोच कर चले थे, लेकिन वाहेगुरु के आशीर्वाद से 30 से ज्यादा देशों का भ्रमण किया।

उल्लेखनीय है कि पंजाबी इंजीनियरिंग कॉलेज से पीएचडी व बीटेक में गोल्ड मेडलिस्ट जसलीन कौर ने अपने पति प्रभसिमरन सिंह के साथ वाल्वो कार पर मोहाली के अंब साहिब गुरुद्वारा साहिब से माथा टेककर बीते 22 मार्च को मोहाली से लंदन के लिए यात्रा शुरू की थी। जसलीन व प्रभसिमरन मोहाली से पहले इंफाल पहुंचे। उसके बाद 16 अप्रैल को इंफाल से थाईलैंड, चीन, रशिया सहित अन्य देशों से होते हुए लंदन की सड़कों पर पहुंचे।

कई देश ऐसे जिन्होंने सिख पहली बार देखा

दंपती ने बताया कि विश्व में कई देश तो ऐसे थे जहा पर सिख पुरुष को पहली बार देखा गया। भाषा में थोड़ी बहुत दिक्कत आई, लेकिन वहा पर अपने साथ लोकल ट्रांसलेटर की मदद ली गई। प्रभसिमरन व जसलीन ने रास्ते में मिलकर ड्राइव कर अपने सफर को पूरा किया। दंपती ने बताया कि रास्ते में उन्हे खूब प्यार मिला।

कनाडा की सड़कों पर दौड़ाई चंडीगढ़ नंबर वाली कार

लंदन के बाद वे वैंकुवर सहित कनाडा अपनी कार को शिप में भेजकर खुद प्लेन पर पहुंचे। फिर कनाडा की सड़कों पर चंडीगढ़ के नंबरों वाली अपनी वॉल्वो को दौड़ाकर अपनी दिल की तमन्ना को पूरा किया। विश्व के सभी गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका। मोहाली से लंदन का रूट करीब 17000 किलोमीटर लंबा था, जो उन्होंने 49 दिनों में पूरा किया। उसके बाद कनाडा सहित कई अन्य प्रमुख स्थानों की यात्रा अपनी कार से की। उन्होंने बताया कि लंदन के हेरिटेज स्थलों को भी देखा।

chat bot
आपका साथी