शहरवासियों के लिए इस बार गर्मी में कजौली से मिलेगा ज्यादा पानी

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा चाहती है कि शहर को कजौली वाटर वर्कस के पांचवे और छठे फेज से अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाए। इसके लिए मेयर राजेश कालिया, सीनियर डिप्टी मेयर हरदीप ¨सह, डिप्टी मेयर कंवरजीत राणा, पूर्व मेयर अरुण सूद और अन्य अधिकारी पंजाब के जंडपुर पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jan 2019 02:36 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jan 2019 02:36 AM (IST)
शहरवासियों के लिए इस बार गर्मी में कजौली से मिलेगा ज्यादा पानी
शहरवासियों के लिए इस बार गर्मी में कजौली से मिलेगा ज्यादा पानी

जासं, चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा चाहती है कि शहर को कजौली वाटर वर्कस के पांचवे और छठे फेज से अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाए। इसके लिए मेयर राजेश कालिया, सीनियर डिप्टी मेयर हरदीप ¨सह, डिप्टी मेयर कंवरजीत राणा, पूर्व मेयर अरुण सूद और अन्य अधिकारी पंजाब के जंडपुर पहुंचे। यहां उन्होंने फेज के काम को देखा। पंजाब सिचाई विभाग ने नगर निगम को आश्वासन दिया है कि 10 फरवरी तक उनका काम पूरा हो जाएगा। ऐसा होने पर गर्मी के मौसम में दो नए फेज से 29 एमजीडी अतिरिक्त पानी मिलना शुरू हो जाएगा। ऐसे में शहरवासियों को गर्मी में पानी की किल्लत या लो प्रेशर का सामना नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि भाजपा लोकसभा चुनाव में इसका क्रेडिट भी लेना चाहती है। गर्मी के मौसम में शहर में पानी की मांग 116 एमजीडी तक की हो जाती है। इस समय शहर को कजौली वाटर व‌र्क्स से 58 एमजीडी पानी मिल रहा है।

पंचकूला और मोहाली में भी नहीं होगी पानी की किल्लत

इन दो नए फेज से शहर की नहीं बल्कि मोहाली, पंचकूला और चंडीमंदिर क्षेत्र में भी पानी की किल्लत की समस्या दूर होगी। इस समय भाखड़ा के प्रमुख कनाल को पाइप लाइनों के साथ जोड़ने (इनटेक चेंबर) का काम अंतिम स्टेज पर है। इन्हें चेक करने के लिए ही नवनियुक्त मेयर और अधिकारी गए थे। मेयर राजेश कालिया का कहना है कि इस बार की गर्मी से पहले इन दो नए फेज से शहरवासियों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा। पांचवे और छठे फेज से कुल 40 एमजीडी पानी मिलना है। इनमे से मोहाली को 5 एमजीडी पानी मिलना है जबकि तीन-तीन एमजीडी पानी चंडीमंदिर और पंचकूला को मिलना है। मोहाली को मिलने वाले कोटे से ही न्यू चंडीगढ़ को पानी मिलना है। नगर निगम ने अपना काम किया पूरा

पांचवे और छठे फेज के लिए सेक्टर-39 के वाटर व‌र्क्स पं¨पग स्टेशन और स्टोरेज टैंक बनाने का काम चंडीगढ़ नगर निगम पूरा कर चुका है। इसका ट्रांयल भी हो चुका है। निगम ने जंडपुर से सेक्टर-39 वाटर व‌र्क्स तक इन दो नए फेज से पानी लाने के लिए पाइप लाइन भी बिछा दी है। पर्याप्त आपूर्ति के साथ पानी का रेट भी बढ़ेगा

नगर निगम को हर साल शहरवासियों को पानी की सप्लाई के मामले में 70 करोड़ रुपये का घाटा होता रहा है। नगर निगम के अधिकारी कई बार रेट बढ़ाने का प्रस्ताव सदन में ला चुके हैं, लेकिन मेयर और पार्षद इस प्रस्ताव को कई बार यह कहकर स्थगित कर चुके हैं कि जब तक इन दो नए फेज से पानी नहीं आ जाता, रेट नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में यह अतिरिक्त पानी आने के बाद रेट भी बढ़ेंगे।

chat bot
आपका साथी