फेस्टिवल सीजन में व्यापारियों को निगम ने दिया झटका, नहीं मिलेगी स्टाल लगाने की मंजूरी Chandigarh News

नगर निगम हर साल फेस्टिवल सीजन में बाजारों में स्टाल और फड़ी लगाने की मंजूरी देकर लाखों रुपये कमाता रहा है। इस माह दशहरा करवा चौथ और दिवाली तीन बड़े पर्व हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 04:56 PM (IST)
फेस्टिवल सीजन में व्यापारियों को निगम ने दिया झटका, नहीं मिलेगी स्टाल लगाने की मंजूरी Chandigarh News
फेस्टिवल सीजन में व्यापारियों को निगम ने दिया झटका, नहीं मिलेगी स्टाल लगाने की मंजूरी Chandigarh News

जेएनएन, चंडीगढ़.। आर्थिक मंदी से जूझ रहे शहर के व्यापारियों के लिए एक बुरी खबर है कि इस बार फेस्टिवल सीजन में वह अपनी दुकानों के बाहर स्टाल नहीं लगा पाएंगे। इस बार पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट में अतिक्रमण का मामला विचाराधीन होने के कारण नगर निगम के अधिकारियों ने सरकारी जमीन पर स्टाल और फड़ी लगाने की मंजूरी न देने का निर्णय लिया है।

नगर निगम हर साल फेस्टिवल सीजन में बाजारों में स्टाल और फड़ी लगाने की मंजूरी देकर लाखों रुपये कमाता रहा है। इस माह दशहरा, करवा चौथ और दिवाली तीन बड़े पर्व हैं।फेस्टिवल सीजन को देखते हुए शहर के सैकड़ों व्यापारियों ने स्टाल पर माल बेचने के लिए लाखों रुपये का सामान भी मंगवा लिया है।

हाई कोर्ट ने गैर रजिस्टर्ड वेंडर्स को दिए हैं हटाने के आदेश

इस समय पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट ने गैर रजिस्टर्ड वेंडर्स को हटाने के निर्देश दिए हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार स्टाल लगाने की जिन्हें मंजूरी दी जाती है, वह भी गैर रजिस्टर्ड ही हैं। अधिकारियों ने यह निर्णय लेने के साथ ही इस मामले में लॉ अधिकारी से कानूनी राय मांग ली है। ऐसे में इस मामले में नगर निगम ने सीनियर स्टैंडिंग काउंसिल से भी लिखित में राय मांग ली है। फेस्टिवल सीजन में व्यापारी ड्राई फ्रूट, फूल, बर्तन, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम के अलावा दूसरा सामान बाजारों में स्टाल लगाकर बेचते हैं। सबसे ज्यादा स्टाल लगाने के लिए सेक्टर-17, 22, 15, 19, 35 में मारामारी रहती है। व्यापारी अपनी दुकानों के बाहर टैंट लगाकर स्टाल लगाते हैं। शहरवासियों में भी स्टाल लगने से बाजारों में शॉपिंग करने का क्रेज रहता है।

ऐसा नहीं होना चाहिए, मेयर से मुलाकात की है : चरणजीव

व्यापार मंडल के चेयरमैन चरणजीव सिंह का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। स्टाल की मंजूरी न देने से व्यापारियों को काफी नुकसान है।इस मामले में व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल मेयर राजेश कालिया से मिला है। लोगों में भी फेस्टिवल सीजन में शॉपिंग करने का क्रेज रहता है। व्यापारियों ने स्टाल के लिए माल बेचने के लिए लाखों रुपये का सामान भी मंगवा लिया था। हालांकि व्यापारियों के साथ मेयर भी कमिश्नर से मिले। विशेष कमिश्नर संजय झा ने उन्हें कहा कि फेस्टिवल सीजन में दुकानों के बाहर स्टाल लगाने की मंजूरी देने के मामले में कानूनी राय मांगी गई है। जिसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

करवा चौथ के लिए छह से आठ अक्टूबर के लिए मिले मंजूरी

करवा चौथ के लिए छह अक्टूबर से स्टाल और फड़ी लगाने की मंजूरी मिलनी चाहिए। इसके लिए नगर निगम बाकायदा शेड्यूल भी जारी कर चुका है। व्यापारी और फड़ी लगाने वाले अभी से स्टाल की मंजूरी के लिए नगर निगम में शुल्क अदा कर पर्ची कटवाने के लिए आना शुरू भी हो गए हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी