चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत तैयार कर चुके 300 से ज्यादा खिलाड़ी, मिलेगा स्टेट अवॉर्ड

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में कार्यरत स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत सिंह बाजवा 300 से ज्यादा खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं। गुरजीत की मेहनत और खिलाड़ियों को तैयार करने की लग्न को देखते हुए अब चंडीगढ़ प्रशासन उन्हें सम्मानित करेगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:29 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 09:29 AM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत तैयार कर चुके 300 से ज्यादा खिलाड़ी, मिलेगा स्टेट अवॉर्ड
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत सिंह बाजवा।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में कार्यरत स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत सिंह बाजवा 300 से ज्यादा खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं। गुरजीत की मेहनत और खिलाड़ियों को तैयार करने की लग्न को देखते हुए अब चंडीगढ़ प्रशासन उन्हें सम्मानित करेगा। गुरजीत सिंह बाजवा गवर्नमेंट मॉटल हाई स्कूल सेक्टर-43 (जीएमएचएस-43) में स्पोर्ट्स टीचर के तौर पर कार्यरत हैं। यूटी प्रशासन ने उन्हें स्टेट अवार्ड के लिए नामित किया है। यह अवार्ड प्रशासन की तरफ से उन्हें जीएमएसएसएस -23 में बुधवार (8 सितंबर) को दिया जाएगा। इस अवार्ड के साथ गुरजीत सिंह बाजवा 21 हजार रुपये कैश अवार्ड और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

गुरजीत सिंह बाजवा ने 2009 में इंडियन एयरफोर्स से रिटायरमैंट लेकर जिम्नास्टिक कोच की ट्रेनिंग ली और अब वह युवाओं को मेडल जीतने के लिए तैयार कर रहे हैं। गुरजीत ने बताया कि वह खिलाड़ियों को इंटरनेशनल स्तर की कोचिंग दे सकें, इसके लिए बकायदा उन्होंने जिम्नास्टिक का कोचिंग कोर्स मलेशिया से किया है। वर्ष 2014 में उन्होंने चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में ज्वाइन किया। यही नहीं गुरजीत सिंह बाजवा को वर्ष 2010 दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में डोपिंग ऑफिसर भी रह चुके हैं। 

स्टेट स्तर के सैंकड़ों खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं गुरजीत सिंह

जीएमएचएस-43 के स्पोर्ट्स टीचर गुरजीत सिंह बाजवा नेशनल स्तर के तकरीबन 70 से अधिक खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं।स्टेट स्तर की बात की जाए तो वह 300 से अधिक अलग-अलग खेलों के खिलाडिय़ों को तैयार कर चुके हैं। बाजवा ने पांच साल के करियर में जिम्नास्टिक, स्क्वैश,जूडो, बॉक्सिंग, एथलीट, कुश्ती और योग के खिलाड़ी तैयार किए हैं।

मेहनत लाएगी रंग

गुरजीत सिंह ने बताया कि अभी मेरे तैयार किए हुए खिलाड़ी नेशनल स्तर पर मेडल जीत जीत रहे हैं। हाल ही में दुबई में आयोजित एशियन बाक्सिंग चैंपियनशिप में भी मेरे ट्रेनी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इसके अलावा एसजीएफआइ की तरफ से आयोजित स्कूल नेशनल गेम्स में भी सात खिलाड़ियों ने मेडल जीते थे। यह खिलाड़ी अभी नेशनल स्तर पर मेडल जीत रहे हैं, आने वाले वर्षों में यह खिलाड़ी इंटरनेशनल स्तर पर देश के लिए मेडल जीतेंगे।

chat bot
आपका साथी