नकली ISI मार्का वाली प्लाईवुड यूनिट पर छापामारी, चंडीगढ़ की टीम ने यमुनानगर में रेड कर सामान जब्त किया

लकड़ी के तैयार किए गए सामान पर नकली आइएसआइ मार्का लगाकर लोगों को बेचने वाली एक प्लाईवुड यूनिट पर भारतीय मानक ब्यूरो चंडीगढ़ (BIS) की हरियाणा शाखा कार्यालय के अधिकारियों की टीम ने रेड की। टीम ने नकली आइएसआइ मार्का वाले सामान को जब्त किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:18 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:18 AM (IST)
नकली ISI मार्का वाली प्लाईवुड यूनिट पर छापामारी, चंडीगढ़ की टीम ने यमुनानगर में रेड कर सामान जब्त किया
नकली आइएसआइ मार्का वाले लड़की के सामान को टीम ने अपने कब्जे लिया।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। लकड़ी के तैयार किए गए सामान पर नकली आइएसआइ मार्का लगाकर लोगों को बेचने वाली एक प्लाईवुड यूनिट पर भारतीय मानक ब्यूरो चंडीगढ़ (BIS) की हरियाणा शाखा कार्यालय के अधिकारियों की टीम ने रेड की। विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली थी की यमुनानगर के गांव भगवानगढ़ स्थित मेसर्स ध्रुव प्लाईवुड परिसर में फर्म द्वारा तैयार किए जा रहे लकड़ी के सामान पर नकली आइएसआइ मार्का लगाकर लोगों को ठगा जा रहा है, जिसके बाद टीम वहां रेड करने पहुंची।

इस छापामारी के दौरान टीम को मेसर्स ध्रुव प्लाईवुड फर्म द्वारा अपने उत्पादों प्लाईवुड और ब्लॉक बोर्डस (लकड़ी से बनाया सामान) पर क्रमश बीआइएस मानक चिन्ह के दुरुपयोग करते हुए पाए गए। हालांकि फर्म के पास बीआइएस लाइसेंस था ही नहीं। इस दौरान बीआइएस मानक चिन्ह वाले प्लाईवुड और ब्लॉक बोर्डस जब्त किए। रेड करने गई टीम लीडर सुप्रिया और साहिल खत्री के साथ दुकान पर छापेमारी की। टीम ने दुकान का सभी सामान जब्त किया है। जब्त किए गए सामान में प्लाईवुड, मरीन प्लाईवुड, फ्लैश डोर, ब्लॉक बोर्ड्स पर बीएसआइ मानक चिन्ह लगाने के लिए इस्तेमाल की गई मार्किंग स्क्रीन को भी टीम ने अपने कब्जे में लिया है।

टीम लीडर सुप्रिया ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 2016 के तहत आरोपिताें पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आरोपितों को दो साल की जेल और कम से कम दो लाख रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई बार देखा गया है कि नकली आइएसआइ मार्का वाले सामान को खुद को फायदा पहुंचाने के लिए लोगों को बेचा जाता है।

सुप्रिया ने कहा कि आजकल नकली आइएसआइ मार्क का काफी सामान मार्केट में उपलब्ध है। लोग पैसे कमाने के लिए नियम और कानून को ताक पर रखकर यह सब कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम लोग http://www.bis.gov.in या फिर बीआइएस पोर्टल और बीआइएस केयर एप के माध्यम से असली आइएसआइ मार्का का पता लगा सकते हैं। वहीं, शिकायत करने के लिए ich1@bis.gov.in, complaints@bis.gov.in और 0172-2650290 पर कॉल करके दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी