इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाने के लिए एग्रीमेंट मंजूर, 297 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

इस माह के अंत तक सेक्टर-17 की पुलिस कॉलोनी का एरिया बीईएल कंपनी ट्रांसफर कर दिया जाएगा। यहां पर बने मकान भी बेल कंपनी ही तोड़ेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 09:20 AM (IST)
इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाने के लिए एग्रीमेंट मंजूर, 297 करोड़ रुपये का आएगा खर्च
इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाने के लिए एग्रीमेंट मंजूर, 297 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

चंडीगढ़, जेएनएन। सेक्टर-17 में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाने के लिए जो बेल कंपनी के साथ स्मार्ट सिटी ने एग्रीमेंट साइन करना है उस पर बुधवार को स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मुहर लगा दी है। इस बैठक में सलाहकार मनोज परिदा ने भी भाग लिया। बुधवार को चार माह बाद बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग हुई थी।

बैठक में एमओयू साइन करने का अधिकार स्मार्ट सिटी के सीईओ केके यादव को दिया गया है। अब शनिवार को बीईएल कंपनी के प्रतिनिध आएंगे और एमओयू साइन किया जाएगा। इसके बाद इस माह के अंत तक सेक्टर-17 की पुलिस कॉलोनी का एरिया ट्रांसफर कर दिया जाएगा। यहां पर बने मकान भी बेल कंपनी ही तोड़ेगी। इस प्रोजेक्ट पर 297 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। प्रोजेक्ट के लिए बेल कंपनी पूरे शहर में 250 किमी की फाइबर अंडरग्राउंड बिछाएगी। प्रोजेक्ट के रास्ते में जो 45 पेड़ आ रहे हैं, उन्हें भी काटा जाएगा। इसकी मंजूरी सलाहकार मनोज परिदा ने दी दी है।

इंटीग्रेटे़ कमांड कंट्रोल सेंटर में 60 फीट की वीडियो वॉल बनेगी जिस पर एलईडी स्क्रीन लगेगी। बैठक में मैटीरियल रिकवरी सेंटर बनाने के प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हुई, जिसका टेंडर पहले ही अलॉट हो चुका है। इसके साथ ही डड्डूमाजरा में सेनिटरी लेंड फिलिंग की साइट बनाने की डीपीआर को भी मंजूर किया गया है। 

एक साल में तैयार हो जाएगा सेंटर

सेक्टर-17 में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर को बीईएल (बेल) कंपनी एक साल भीतर तैयार कर देगी। यहां पर बनने वाली इमारत में सकाडा के जरिए बिजली-पानी, एन्वायर्नमेंट, टर्शरी वाटर सप्लाई, स्ट्रीट लाइट जुड़ेंगी। इंटीग्रेटिड कंट्रोल कमांड कंट्रोल सेंटर से पुलिस कंट्रोल रूम जुड़ेगा। वहां भी पुलिस कर्मचारी बैठकर वीडियो वॉल पर पल-पल की जानकारी ले सकेंगे । इस सेंटर से शहर के इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, सुरक्षा यानी सेफ सिटी सर्विस जुड़ेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी